विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से बढ़ रही आमजन में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता : संयुक्त सचिव श्रीमती वंदना जैन

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की संयुक्त सचिव श्रीमती वंदना जैन ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का गर्मजोशी से स्वागत किया

फरीदाबाद, 06 जनवरी। विकसित भारत की ओर यात्रा एक व्यक्तिगत प्रयास नहीं है बल्कि सभी वर्गों के लोगों को शामिल करने का एक सामूहिक प्रयास है। विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य देश के प्रत्येक नागरिक को सशक्त बनाना और 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लक्ष्य को पूरा करना है। भारत सरकार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की संयुक्त सचिव श्रीमती वंदना जैन ने आज दशहरा ग्राउंड, बल्लभगढ़ में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

संयुक्त सचिव श्रीमती वंदना जैन कहाकि विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य देश में केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने और सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाना था। इतना ही नहीं,  विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत ऑन-स्पॉट सेवाओं के क्रम में ग्राम पंचायतों और शहरी क्षेत्र में स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।

इन हेल्थ कैम्पों  में बहुत सी गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं, जैसे की आयुष्मान भारत – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) के तहत विकसित भारत संकल्प यात्रा के लिए आयुष्मान एप का उपयोग करके आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। आयुषमान कार्ड सरकार की महत्वपूर्ण योजना है और ज्यादा से ज्यादा लोग आयुष्मान कार्ड बनवाए और योजना का लाभ उठाए। देश को जल्द से जल्द टीबी मुक्त बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए टीबी की जांच भी की जा रही है और साथ ही हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की जांच और स्क्रीनिंग की जा रही है। पॉजिटिव लक्षण पाए जाने पर मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए उच्च स्वास्थ्य केंद्रों में रेफर किया जा रहा है।

हमारा संकल्प-विकसित भारत की शपथ भी दिलाई:-


संयुक्त सचिव श्रीमती वंदना जैन ने इस मौके पर सभी को भारत देश को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करने की शपथ दिलवाई।वहीं सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की भजन पार्टी द्वारा सरकार की हिदायतों के अनुसार सरकारी योजनाओं और परियोजनाओं की जानकारी गीतों के जरिये बेहतर प्रस्तुतियां दी गई।

शिविर में लाभपात्रों को किया जा रहा है लाभान्वित :-


विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान आयोजित शिविरों में योजनाओं से वंचित पात्र व्यक्तियों को चिह्नित करके उन्हें पीएम-स्वनिधि, हेल्थ कैंप, आयुष्मान कार्ड, आधार अपडेट, पीएम-उज्ज्वला योजना का ऑन स्पॉट लाभ प्रदान किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त चिकित्सा शिविर लगा कर लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई तथा दवाओं का वितरण भी किया गया।

स्टॉल लगाकर अधिकारियों द्वारा लोगों को मोटा अनाज पर विशेष जानकारी उपलब्ध करवाई गई और अधिक से अधिक मोटा अनाज उपजाने तथा प्रयोग में लाने का आह्वान किया जा रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान प्रचार वाहन पर एलईडी के माध्यम से केंद्र व प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं को लघु फिल्म के रूप में दिखाया जा रहा है।

शिविर के दौरान प्रचार वाहन के माध्यम से लोगों को उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत, सुकन्या योजना सहित अन्य योजनाओं की जानकारी दी जा रही हैं। इस अवसर पर भाजपा नेता टिपर चंद, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, सीएमओ डॉ.  विनय गुप्ता सहित  विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा कर्मचारी तथा क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button