विकास परियोजनाओं को गुणवत्ता सहित निर्धारित समय में करें पूरा: मनोहर लाल

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की हरियाणा विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता की

फरीदाबाद, 06 जूनमुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ग्रामीण विकास योजनाओं और परियोजनाओं की समीक्षा की। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि विकास योजनाओं और परियोजनाओं के क्रियान्वयन में पारदर्शिता एवं गुणवत्ता सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों का लाभ जनता को समय पर देना सुनिश्चित करें। सरकार के पास पर्याप्त फंड है तथा अधिकारी आवंटित फंड उपयोग करें। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में कहा कि शिक्षा, खाद्य एवं आपूर्ति, वन विभाग, सिंचाई, इन्डस्ट्री, स्वास्थ्य, कृषि, बिजली निगम, महिला एवं बाल विकास, उद्यान, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, ग्रामीण विकास, सिंचाई, एमसीएफ सहित तमाम विभागों की ग्रामीण क्षेत्रों में योजनाओं और परियोजनाओं की बारीकी से समीक्षा कर रहे थे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विभागवार अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे ग्रामीण विकास की विभिन्न परियोजनाओं को पारदर्शिता एवं गुणवत्ता के साथ निर्धारित अवधि में पूर्ण करवाएं। ताकि ग्रामीण जनता को इन विकास परियोजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने अधिकारियों को ग्रामीण विकास की परियोजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा विभाग में जरूरी संसाधन उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। विकास कार्यों के लिए फंड की कोई कमी नहीं है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस समीक्षा बैठक में निरोगी हरियाणा योजना, मनरेगा, उज्ज्वला योजना, मेरी फसल मेरा ब्यौरा, अटल भूजल योजना, स्वच्छ भारत मिशन, महाग्राम योजना, बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान, मातृ वंदना योजना सहित एजेंडा में निर्धारित 73 बिन्दुओं की क्रम अनुसार विभागवार समीक्षा की। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सभी अधिकारी एक टीम के रूप में आपसी तालमेल के साथ कार्य करें। सरकार की प्राथमिकता जनहित के कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करना है।

सरकार द्वारा शहरों की तर्ज पर ग्रामीण क्षेत्रों में सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकारी विभागों में मैनपावर सहित अन्य सभी आवश्यक संसाधन उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।  ताकि विकास परियोजनाएं बाधित न हो। उन्होंने कहा कि गांव के सरपंच साथ सभी संबंधित अधिकारी तालमेल बनाकर विकास परियोजनाओं को पूर्ण करवाएं। उन्होंने कहा कि विकास परियोजनाओं को ईमानदारी तथा इच्छा शक्ति से यथाशीघ्र अमलीजामा पहनाएं। सीएम मनोहर लाल ने समीक्षा बैठक के एजेंडे में शामिल बिन्दु अनुसार प्रदेश स्तरीय अधिकारियों से प्रगति रिपोर्ट ली तथा उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। फरीदाबाद जिला मे एडीसी अपराजिता ने ग्रामीण विकास कार्यों से जुड़े विभिन्न विभागों के  अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में विकास योजनाओं और परियोजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। विडियो कान्फ्रेंस समीक्षा बैठक में सीईओ जिला परिषद प्रदीप कौशिक, कार्यकारी अभियंता दक्षिण हरियाणा ढूल, कार्यकारी अभियंता पीडब्लूडी बी एण्ड आर प्रदीप सिन्धु, जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. विनय गुप्ता व अन्य अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button