मुख्यमंत्री घोषणा के विकास कार्यों में निर्माणाधीन विकास कार्यों में गुणवत्ता का ध्यान रखना हमारी पहली प्राथमिकता : सीईओ जिला परिषद प्रदीप कौशिक

कहा, निर्माणाधीन विकास कार्यों में लापरवाही करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई, निर्धारित लक्ष्य के अंदर पूरे करें सभी विकास कार्

फरीदाबाद, 06 जून सीईओ जिला परिषद प्रदीप कौशिक ने कहा कि मुख्यमंत्री घोषणा के विकास कार्यों में निर्माणाधीन विकास कार्यों में गुणवत्ता का ध्यान रखना हमारी पहली प्राथमिकता है। सीईओ जिला परिषद प्रदीप कौशिक ने कहा कि   निर्माणाधीन विकास कार्यों में लापरवाही करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी, वहीं  निर्धारित लक्ष्य के अंदर  सभी विकास कार्य पूरे करें। सीईओ जिला परिषद प्रदीप कौशिक अधिकारियों के साथ  जिला के विकास कार्यों, सीएम घोषणाओं, प्रदेश व केंद्र सरकार की योजनाओं की समीक्षा मीटिंग ले रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी इंजीनियरिंग विभाग निर्माणाधीन विकास कार्यों की गुणवत्ता व समय पर पूरे करने पर विशेष ध्यान दें। प्रत्येक विकास कार्य गुणवत्ता की कसौटी पर इतना खरा होना चाहिए। उन्होंने कहा कि लापरवाही व गुणवत्ता से समझौता करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई भी की जाएगी। सीईओ जिला परिषद प्रदीप कौशिक सोमवार सायं को अपने कार्यालय में जिला के अधिकारियों के साथ संबंधित जिला में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में डीडीपीओ राकेश मोर, सीएमजीजीए श्रुति शर्मा, पंचायती राज विभाग के कार्यकारी अभियंता गजेन्द्र सिंह, बीडीपीओ अजीत सिंह के साथ ग्रामीण विकास कार्यों से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ  विकास कार्य को क्रमशः समीक्षा की गई।
उन्होंने बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि विकास कार्यों पर आम जनता का पैसा खर्च होता है और अगर निर्माण की गुणवत्ता ठीक है। तो इसका लाभ लंबे वक्त तक जनता को मिलता है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में गुणवत्ता बरकरार रखने के लिए वह कई कार्य कर रहे हैं। इनमें प्रत्येक जेई/ कनिष्ठ अभियंता स्तर के अधिकारी से अधीक्षक अभियंता तक यह लिखकर देंगे कि जो कार्य वह कर रहे हैं और उससे बेहतर वह नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने दो-दो बेहतरीन कार्यों की सूची भी उन्हें सौंपेंगे। समीक्षा बैठक में उन्होंने शहर के सभी विभागों द्वारा बनाए जा रहे एसटीपी, आरएमसी रोड़ व सीवरेज की क्रमश: समीक्षा की। उन्होंने कहा कि विकास  कार्यों को बिल्कुल न रोका जाए। पैसे की कोई दिक्कत आती है तो उन्हें तुरंत अवगत करवाया जाए। निर्माण कार्यों में देरी होने पर उन्होंने संबंधित अधिकारी की जवाबदेही तय की गई है। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों को इस तरह अनावश्यक ढंग से देरी से पूरा न करें। इस दौरान फरीदाबाद ब्लाक, तिगांव ब्लॉक और बल्लभगढ़ ब्लाक के मनरेगा, ग्रे वाटर मैनेजमेंट, अमृत सरोवरों, गोवर्धन, ई- लाइब्रेरी,महिला सांस्कृतिक केन्द्रों, महाग्राम योजना, शिव धाम योजना, व्यायामशालाओं सहित मुख्यमंत्री घोषणा के विकास कार्यों की बारीकी से जानकारी ली गई। वहीं उन्होंने कहा कि विकास कार्यों को ऑनलाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर अपलोड करना जरूर सुनिश्चित करें।
केंद्र सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लें
सीईओ जिला परिषद प्रदीप कौशिक ने केंद्र सरकार की सभी योजनाओं की समीक्षा भी की। उन्होंने विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि हरियाणा में केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ लेने में ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्य प्रमुख रहा है। उन्होंने कहा कि हम प्रत्येक योजना पर अधिक से अधिक फोकस कर कार्य करेंगे तो हम ज्यादा बजट प्राप्त कर विकास कार्यों पर खर्च कर सकते हैं। उन्होंने मनरेगा सहित केंद्र सरकार की अन्य योजनाओं की क्रमवार ढंग से समीक्षा की।

Related Articles

Back to top button