बच्चों के हुनर में निखार लाता है ग्रीष्मकालीन समर कैंप-रंजीता मेहता

रंजीता मेहता ने सेक्टर 15 शिशु गृह में समर कैंप का शुभारंभ किया

पंचकूला, 8 जून। बच्चे आने वाला कल एवं देश के भविष्य है। ये देश के भावी कर्णधार है। बच्चों को ऐसी परवरिश दें कि वे आगे बढकऱ राष्ट्र के नव निर्माण में अह्म भूमिका निभाए। यह बात हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद, चंडीगढ़ की मानद महासचिव रंजीता मेहता ने वीरवार को शिशु गृह सेक्टर 15 पंचकूला में आयोजित किए जा रहे ग्रीष्मकालीन समर कैंप के उद्घाटन अवसर पर कही। इस समर कैंप में प्रसिद्ध कोरियोग्राफर राहुल गुप्ता, आर्टस एंड क्राफ्ट शिक्षक संतोष एवं कैलीग्राफी के लिए वंदिता मेहता द्वारा बच्चों को ट्रेनिंग दी जा रही है। रंजीता मेहता ने इन शिक्षकों का आहवान किया कि वह बच्चों के साथ घुलमिलकर उन्हें कुछ नया सीखने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि बच्चों को भारतीय संस्कृति व प्रदेश की परम्परा से अवगत करवाते हुए उनमें देशभक्ति का जज्बा पैदा करें। रंजीता मेहता ने कहा कि समर कैंप का मुख्य उद्देश्य बच्चों के जीवन में और ज्यादा निखार लाना है।

प्रदेश के सभी जिलों में आयोजित किए गए है। बाल कल्याण परिषद द्वारा इस दौरान विभिन्न प्रकार की गतिविधियां डांस कक्षाएं, मेहन्दी कक्षाएं, कम्प्यूटर ट्रैनिंग कक्षाएं, जूड़ो कराटे, आर्ट एंड क्राफ्ट इत्यादि सीखाए जाएंगे। सभी प्रतिभागी बच्चों को प्रमाण पत्र वितरित दिए जाएंगे। बाल कल्याण परिषद के अलावा विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने समर कैंप में बढ़ चढकऱ भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा के महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा बच्चों के उज्ज्वल भविष्य व उनके पालन पोषण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए विभिन्न योजनाओं को भी लागू किया है।
उन्होंने अभिभावकों से अपील कि वे अपने बच्चों को ज्यादा से ज्यादा समय दें ताकि वे नशे से दूर रह सकें। इसके साथ ही अभिभावक अपने बच्चों को नशे से होने वाले नुकसानों के बारे में भी अवगत करवाए। उन्होंने कहा कि नागरिक अस्पतालों में भी आने वाले मरीजों के बच्चों के लिए भी डे केयर सेंटर खोलना उनकी प्राथमिकता रहेंगी। ग्रीष्मकालीन समर कैंप के शुभारंभ अवसर पर बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम व योगा की प्रस्तुति दी गई।

Related Articles

Back to top button