फरीदाबाद को परम पूज्य गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज के आगमन का सौभाग्य प्राप्त हुआ

आज फरीदाबाद को परम पूज्य गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज के आगमन का सौभाग्य प्राप्त हुआ। वह इस्कॉन मंदिर फरीदाबाद के भक्तों और फरीदाबाद के लोगों को अपनी उपस्थिति और अपने ज्ञान के शब्दों से आशीर्वाद देने आए थे, जिसे भक्तगण समाज में शांति और खुशी के लिए अपने जीवन में बदलाव लाने में मदद करने के लिए निर्देश और मार्गदर्शन के रूप में ग्रहण करते हैं।
1981 में गोपाल कृष्ण गोस्वामी ने संन्यास दीक्षा ली और संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और अंततः अफ्रीका के कुछ हिस्सों में कृष्णभावनामृत को व्यापक रूप से विस्तृत करने के लिए अपनी यात्रा प्रारम्भ की। वर्तमान में वे दुनिया भर के तीस से अधिक मंदिरों के GBC हैं और रूस, अमेरिका, कनाडा, यूरोप, एशिया, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में शिष्यों के दीक्षा आध्यात्मिक गुरु के रूप में कार्य करते हैं।

गोपाल कृष्ण गोस्वामीजी ने कई बड़े इस्कॉन मंदिरों को प्रेरित करने और पूरा करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई, जैसे कि 1998 में नई दिल्ली में ग्लोरी ऑफ़ इंडिया मंदिर (भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा उद्घाटन), इस्कॉन पुणे (भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा उद्घाटन) और नैरोबी में राधा बांकेबिहारी मंदिर। उनके मार्गदर्शन में कोविड दौर में दिल्ली और एनसीआर में लाखों लोगों को प्रसाद परोसा जा चुका है। .

महाराज हर साल फरीदाबाद आते हैं। उन्होंने प्रातः 4.30 बजे मंगल आरती व जप किया। फिर 8.30 बजे महाराज ने भक्ति योग पर श्रीमद्भागवतम से मूल्यवान और प्रेरक निर्देश दिए। उन्होंने कहा “समाज में बहुत पीड़ा है लेकिन दुर्भाग्य से लोग सोचते हैं कि कोई पीड़ा नहीं है। भक्ति योग इस पीड़ा को समाप्त करने का एकमात्र तरीका है। भक्ति योग का अर्थ है मन और इंद्रियों के साथ कृष्ण की प्रेममयी सेवा। भगवान की महिमा के बारे में सुनना। भगवान और उनके पवित्र नामों का जप करना शास्त्रों में दी गई निषिद्ध विधि है। भौतिक ज्ञान देने वाली बहुत सारी संस्थाएँ हैं लेकिन आध्यात्मिक ज्ञान देने वाले बहुत कम हैं। इसे अपने कर्तव्य और सेवा के रूप में अपने ऊपर लेना चाहिए और हमारे पवित्र ग्रंथों से पढ़ना और सुनना चाहिए। सर्वोच्च श्रीमद्भगवद्गीता और श्रीमद् भागवतम इन दोनों में से कम से कम एक श्लोक प्रतिदिन पढ़ना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति शांति और सुखी दोनों प्राप्त कर सकता है।

महाराज ने इस्कॉन फरीदाबाद मंदिर को पूरा करने में शामिल सभी लोगों को अपना आशीर्वाद दिया, जिसका बड़े और सुंदर तरीके से जीर्णोद्धार किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि यह मंदिर श्रील ए.सी. भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद इस्कॉन संस्थापकाचार्य को एक सुंदर श्रद्धांजलि है। मंदिर के अध्यक्ष गोपीश्वर दास का यह कहना है कि, “हम बहुत भाग्यशाली हैं कि महाराज हमें आशीर्वाद देने के लिए हमारे बीच हैं और हमें प्रेरित करते हैं ताकि हम फरीदाबाद के लोगों की सेवा करने के लिए और अधिक उत्साह के साथ जारी रहें। महाराज जी ने पूरी दुनिया के लिए बहुत बड़ी सेवा की है। हम भी उन से प्रेरणा व मार्गदर्शन प्राप्त कर फरीदाबाद के लोगों की सेवा कर सकते हैं और समाज में एक क्रांतिकारी बदलाव ला सकते हैं।”

Related Articles

Back to top button