स्वाभिमान सेवा ट्रस्ट के द्वारा सेक्टर 8 एकता पार्क में योग शिविर का आयोजन किया गया

फरीदाबाद, 17 जून स्वाभिमान सेवा ट्रस्ट के  द्वारा योग शिविर का आयोजन किया गया  जिस में उद्घाटन के लिए बतौर मुख्य अतिथि एसडीएम बल्लभगढ़ तिलोकचंद, वरिष्ठ भाजपा नेता टिपर चंद शर्मा विशिष्ट अतिथि के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के हरियाणा संपर्क प्रमुख गंगा शंकर मिश्रा ,भाजपा व्यवसायिक प्रकोष्ठ जिला संयोजक विमल खंडेलवाल दीप प्रज्वलन कर के कार्यक्रम का शुभारंभ किया। एसडीएम त्रिलोक चंद ने बताया कि योग की परंपरा भारतवर्ष में पुरानी चली आ रही है, हम सभी को अपनी जीवनशैली में योग को अवश्य अपनाना चाहिए, प्रत्येक दिन व्यक्ति एक घंटा यदि योग को देता है तो वह किसी भी प्रकार के बीमारियों से ग्रस्त नहीं होगा, हमें अपने जीवन शैली में मोटा अनाज का उपयोग करना चाहिए।

भाजपा नेता टिपर चंद ने बताया कि भारत के लिए विश्व योग दिवस एक बड़ी उपलब्धि है। योग गुरु के तौर पर भारत विश्व में योग का प्रसार प्रचार कर रहा है। योग व्यक्ति के शरीर और मस्तिष्क दोनों के लिए फायदेमंद है। योग करने से कई सारी बीमारियों से बचाव होता है। व वीसीहीं योगासन के नियमित अभ्यास से कई रोगों से मुक्ति भी मिल सकती है।प्रांत संपर्क प्रमुख गंगा शंकर मिश्रा ने बताया कि सेहत के साथ ही शांत मन और प्रबल विचारों के लिए एकाग्रता का होना जरूरी है जो योग से ही संभव हो सकता है। योग के इसी फायदे से दुनियाभर को जागरुक करने के लिए विश्व योग दिवस मनाने की शुरुआत साल 2015 में पहली बार हुई। उसके बाद से हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।

भाजपा व्यवसायिक  प्रकोष्ठ जिला संयोजक विमल खंडेलवाल ने बताया कि अगर आप भी खुद को और अपने दोस्तों, परिवार और करीबियों को स्वस्थ देखना चाहते हैं तो उन्हें योगासन के लिए प्रेरित करें। खुद भी नियमित योगाभ्यास की आदत डालें। प्रियजनों को योगासन के लिए जागरूक करने के लिए प्रेरित करें।

स्वाभिमान सेवा ट्रस्ट के संयोजक प्रहलाद सिंह व नीलम चौधरी  ने आए हुए सभी अतिथियों का स्वागत दुपट्टे से किया, उन्होंने अवगत कराया कि यह शिविर 17 जून से लेकर 21 जून तक चलाया जाएगा। जिसके लिए योगाचार्य डॉक्टर अश्विनी एवं रीना त्यागी के माध्यम से किया जाएगा। ट्रस्ट के माध्यम से आरडब्लूए सेक्टर 8 के सेक्रेटरी मुकेश वशिष्ठ, अधिवक्ता केसी शर्मा, पंकज सिंह व मोटिवेशनल स्पीकर महेश बजाज और समाज के प्रबुद्ध लोग ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग किया।

Related Articles

Back to top button