प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत देश विश्व गुरु बनने की तरफ निरंतर बढ़ रहा है : कृष्ण पाल गुर्जर

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने जल जीवन मिशन लाभार्थी उत्सव कार्यक्रम में शिरकत की

फरीदाबाद, 20 जून। मोदी जी की स्कीम है हर घर में नल और नल में जल यह कोई छोटी मोटी स्कीम नहीं है और बहुत बड़ी स्कीम है। पानी बहुत कीमती है और यह पानी हमें प्रकृति से मिला है। हमें पानी के दुरुपयोग से बचना है। भारत सरकार के भारी उद्योग एवं ऊर्जा विभाग के केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने आज मंगलवार को बल्लभगढ़ गांव पन्हैड़ा कला के राजकीय प्राथमिक पाठशाला में जल जीवन मिशन लाभार्थी उत्सव कार्यक्रम में शिरकत की। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहाकि केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि हर घर में नल और नल में जल प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 15 अगस्त, 2019 को जल जीवन मिशन की घोषणा की थी।

इसका उद्देश्य सभी ग्रामीण परिवारों को नियमित और दीर्घकालिक आधार पर पर्याप्त मात्रा में (55 एलपीसीडी) पर्याप्त दबाव के साथ निर्धारित गुणवत्ता का पानी उपलब्ध कराना है। 2019 से 2023 ग्रामीण क्षेत्रों में 12 करोड़ 33 लाख घरों में घर में नल कनेक्‍शन के माध्यम से स्‍वच्‍छ पेयजल उपलब्ध हो रहा है। उन्होंने कहाकि पिछले 70 सालों में देश में सिर्फ 400 मेडिकल कॉलेज थे परंतु प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा सिर्फ 9 सालों में 300 अधिक मेडिकल कॉलेज खोले गए हैं। पहले मेडिकल सीट की संख्या पूरे देश में सिर्फ 80 हजार थीं। पिछले 9 साल में सरकार द्वारा किए गए प्रयासों से यह संख्या बढ़कर एक लाख 80 हजार हो गई है। पहले भारत 8 लाख करोड़ के मोबाइल अन्य देशों से आयात करता था। परंतु आज भारत 3 लाख करोड़ के मोबाइल अन्य देशों में एक्सपोर्ट कर रहा है जिससे हमारा विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ेगा। भारत 2027 में दुनिया में सबसे बड़ी तीसरी आर्थिक ताकत का देश बनेगा। उन्होंने कहा कि अमृत काल में देश  को विकसित दुनिया का सर्वश्रेष्ठ भारत बनाना है ।

दिव्यांगजन शिक्षा और खेलों सहित  किसी भी क्षेत्र में आज समाज में पीछे नहीं है। देश की बागडोर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मजबूत हाथों में होने से भारत की सीमाएं,खजाना और नागरिक सुरक्षित हैं। हमारे देश में 15000 कानून जो किसी काम के नहीं थे उन्हें भाजपा सरकार ने खत्म कर दिया। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश को नई दिशा मिली है। उनके द्वारा लिए गए कड़े फैसलों और परिश्रम के कारण ही भारत 2027 तक दुनिया की तीन बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनने जा रहा है। प्रधानमंत्री द्वारा आमजन के लिए चलाई गई विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के कारण ही उन्हें 130 करोड़ लोगों का का आशीर्वाद प्राप्त है। आज भारत का जलवा पूरी दुनिया में कायम है भारत के अध्यक्ष अधिकतर देश भारत के साथ खड़े हैं। आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प मोदी जी ने लिया है पहले सेना का सम्मान किया जाता था 70 परसेंट समान का निर्माण हम स्वयं कर रहे हैं।

मोदी जी ना होते धारा 370 न हटती, न राम मंदिर का निर्माण होता और न ही काशी का स्वरूप बदलता। आज देश के सभी तीर्थ स्थलों को नेशनल हाईवे से जोड़ा जा रहा है। मोदी जी ने कहा था कि हम आंख दिखाकर या झुक कर बात नहीं करेंगे अगर देश हित के लिए बात होती है तो आंखों में आंखे डाल कर बात करेंगे। मोदी जी के रूप में देश को ऐसा महागुरु मिल गया है जिसके नेतृत्व में भारत देश निश्चित तौर विश्व गुरु बनने की तरफ आगे बढ़ रहा है। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने ग्रामवासियों की समस्याओं को सुना और आश्वासन दिया की जल्द से जल्द उनकी समस्याओं का निपटारा किया जाएगा। उन्होंने पन्हेड़ा कला के विकास के लिए 10 लाख रुपये देने की घोषणा की तथा बारात घर (कम्युनिटी सेंटर) बनाने के लिए 25 लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे भी जल संरक्षण का हिस्सा बनकर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। सरकार की कोई भी जन कल्याणकारी योजना आम जन भागीदारी और जागरूकता से ही सही रूप से क्रियान्वित होती है। साथ ही घर-घर जाकर पानी की बर्बादी को रोकने के साथ पानी बचाव के लिए सबको जागरूक करे।

Related Articles

Back to top button