मानव रचना शैक्षणिक संस्थान में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग और ध्यान सत्र का आयोजन हुआ

छात्र कल्याण विभाग और सेंटर फॉर योग की ओर से मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

फरीदाबाद, 21 जून। मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज (एमआरआईआईआरएस) में छात्र कल्याण विभाग और सेंटर फॉर योग की ओर से बुधवार को “अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2023” पर योग व ध्यान सत्र आयोजित हुआ। आयुष मंत्रालय, कॉमनवेल्थ एजुकेशनल मीडिया सेंटर फॉर एशिया,  ईशा फाउंडेशन और ब्रह्मा कुमारीज ईश्वरीय विश्वविद्यालय के सहयोग से “मानवता के लिए योग” थीम पर हुए इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि भाजपा के हरियाणा प्रभारी व त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री श्री बिप्लब कुमार देब शामिल हुए। कार्यक्रम की शुरुआत सभी सम्मानित अतिथियों ने दीप जलाकर की।
इसके बाद संस्थान की म्यूजिक सोसाइटी “सुर तरंग” ने सरस्वती वंदना पेश कर समां बांधा। एमआरआईआईआरएस के कुलपति  डॉ. संजय श्रीवास्तव ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में योग की भूमिका बताते हुए इसे दैनिक जीवन में शामिल करने का संदेश दिया। मुख्य अतिथि ने संस्थान में योग को बढ़ावा देने के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि योग कई बीमारियों के इलाज में कारगार है और व्यक्ति को मानसिक,  शारीरिक और  भावनात्मक तौर पर बेहतर बनाता है।
इसके बाद डॉ. राजेश कुमार ने योग सत्र का संचालन किया। इस दौरान मंत्रोच्चारण के बीच मुख्य अतिथि ने संस्थान के वरिष्ठ सदस्यों के साथ मिलकर योग किया। कार्यक्रम के अंत में प्रो. वाइस चांसलर, एमआरआईआईआरएस डॉ. जीएल खन्ना ने संस्थान में योग पर रिपोर्ट पेश की। प्रजापिता ब्रह्माकुमारीज ईश्वरीय विश्वविद्यालय से आईं ब्रह्माकुमारी ज्योति ने मन को ऊर्जा के स्त्रोत से जोड़ने के लिए राजयोग ध्यान सत्र आयोजित कराया।
हठ योग प्रशिक्षक, ईशा फाउंडेशन श्री राजीव कालरा ने योग अभ्यास सत्र का संचालन किया, जिसमें उन्होंने विभिन्न हठ योग मुद्राओं और श्वास तकनीकों के बारे में जानकारी दी। वहीं डॉ. डीसी चौधरी ने हस्त मुद्रा योग पर एक सत्र का संचालन किया। जिसके जरिए उन्होंने सकारात्मक ऊर्जा के लिए हाथ के इशारों के उपयोग से जुड़े हस्त मुद्रा योग का अभ्यास कराया। कार्यक्रम में भाजपा के जिला अध्यक्ष श्री गोपाल शर्मा, विधायक श्रीमती सीमा त्रिखा, भाजपा के हरियाणा प्रदेश महामंत्री (संगठन) रवींद्र राजू, पूर्व जिला परियोजना अधिकारी शिक्षा डॉ. डीसी चौधरी, योग प्रशिक्षक श्री राजीव कालरा, ब्रह्मकुमारी ज्योति आदि विशेष रूप से मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button