इस्कॉन मंदिर फ़रीदाबाद ने भव्य जगन्नाथ रथयात्रा उत्सव आयोजित, आध्यात्मिक आनंद और आत्मिक उत्साह की भावनाओं में डूबा फ़रीदाबाद

24 जून को इस्कॉन मंदिर फ़रीदाबाद ने भव्य जगन्नाथ रथयात्रा उत्सव आयोजित करके इस शहर के लोगों को आनंदमय भक्ति, आध्यात्मिक आनंद और आत्मिक उत्साह की भावनाओं में डुबो दिया। इस्कॉन के संस्थापकाचार्य श्रील प्रभुपाद की इस उत्सव को दुनिया के हर शहर में इसकी पूरी महिमा के साथ मनाने की बड़ी महत्वाकांक्षा थी और उन्होंने अपने शिष्यों को इस वार्षिक उत्सव को दुनिया के हर हिस्से में प्रसिद्ध और स्वीकृत बनाने के लिए प्रेरित और निर्देशित किया। पश्चिमी दुनिया में पहली रथ-यात्रा 9 जुलाई, 1967 को सैन फ्रांसिस्को में आयोजित की गई थी।

यह उत्सव प्राचीन काल से ही हर वर्ष उड़ीसा के पुरी में बड़ी धूमधाम से आयोजित किया जाता है। इस उत्सव में उनके स्वामी जगन्नाथ, सुभद्रा और बलराम जी सभी भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए मंदिर से बाहर आते हैं। भगवान कृष्ण इस असाधारण रूप में बड़ी-बड़ी आँखों, बड़ी मुस्कान और खुली चौड़ी भुजाओं के साथ बाहर आते हैं जो उनकी सर्वव्यापी दयालुता को दर्शाता है। ऐसा कहा जाता है जब भगवान अपने रथ पर निकलते हैं तो वे हजारों गुना अधिक दयालु हो जाते हैं और उदारतापूर्वक सभी पर अपनी दया वितरित करते हैं। रथ पर भगवान के दर्शन मात्र से व्यक्ति भौतिक संसार से मुक्त हो जाता है।

इस्कॉन मंदिर फ़रीदाबाद द्वारा आयोजित यह 7वीं भव्य यात्रा है। इसमें हजारों उत्साही भक्तों ने भाग लिया, जिन्होंने पवित्र रथ की रस्सियों को खींचते हुए मंत्रोच्चार और नृत्य का भरपूर आनंद लिया। पूरा वातावरण भगवान के पवित्र नामों के मंत्रोच्चार से गूंज उठा – हरे कृष्ण हरे कृष्ण कृष्ण कृष्ण हरे हरे हरे राम हरे राम राम राम हरे हरे।

आध्यात्मिक मंत्रोच्चार और मनमोहक दृश्य से मंत्रमुग्ध होकर कई लोग इसमें शामिल हुए। रथयात्रा शाम 4 बजे इम्पीरिया बैंक्वेट, केसी सिनेमा रोड से शुरू हुई और एनआईटी 4 और 5 के बाजारों, बीके चौक, नीलम चौक से होते हुए 8 बजे समापन स्थल मेट्रो गार्डन पहुंची। अपराह्न पूरे लंबे रास्ते में कोई भी भक्त थका हुआ या हतोत्साहित नहीं लग रहा था। बल्कि समापन स्थल तक पहुंचते पहुंचते उत्साह और उल्लास चरम सीमा पर पहुंच गया था। आरंभ और समापन दोनों स्थानों पर सभी को स्वादिष्ट प्रसादम् परोसा गया।

मंदिर के अध्यक्ष गोपीश्वर दास ने कहा, “हम हर किसी को किसी न किसी तरह से भगवान से जुड़ने और अपने जीवन को सफल बनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। यही कारण है कि इस्कॉन फरीदाबाद सेक्टर 37, मंदिर में और फ़रीदाबाद में विभिन्न स्थानों पर आध्यात्मिक कार्यक्रमों का आयोजन समय-समय पर करता रहता है। ताकि अधिक से अधिक लोगों को आध्यात्मिक उत्थान प्राप्त करने का अवसर मिल सके।

रथयात्रा महोत्सव के मुख्य आकर्षणों में विभिन्न कीर्तनियों द्वारा अमृतमय कीर्तन, बच्चों द्वारा भजन, इस्कॉन सप्ताहांत गोपाल फन स्कूल द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम, इस्कॉन यूथ फोरम के युवाओं व इस्कॉन फरीदाबाद मण्डली की युवतियों द्वारा नृत्य प्रदर्शन शामिल थे।

Related Articles

Back to top button