हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने अवैध खनन को लेकर की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

कहा, अवैध खनन करने वालों के खिलाफ करें तुरंत कार्यवाही

फरीदाबाद, 30 जून। रियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने राज्य के सभी उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों को अवैध खनन करने वालों के खिलाफ तुरंत कार्यवाही करने के दिशा निर्देश दिए हैं। उन्होंने खनन विभाग के अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपते हुए अवैध स्थलों का व्यक्तिगत रूप से दौरा करके रिपोर्ट भेजने के निर्देश भी दिए। मुख्य सचिव संजीव कौशल ने निर्देश दिए कि प्रदेश में सुरक्षा और माइनिंग में कही भी गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए। सीएस संजीव कौशल आज शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य स्तरीय टास्क फोर्स /खनन कार्य की समीक्षा बैठक में प्रशासनिक तथा पुलिस अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे रहे थे।
सीएस संजीव कौशल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने अपने जिलों  में खनन गतिविधियों को लेकर पूर्णतः सतर्कता बरते। जहां भी अवैध खनन करने वालों की शिकायतों और सूचनाओं पर त्वरित कार्यवाही अमल में लाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही अवैध रूप से ओवरलोडिंग को लेकर भी सख्ती से पेश आकर चालान करना सुनिश्चित करें। पुलिस विभाग द्वारा  प्राथमिकी दर्ज पर की गई कार्रवाई की बारीकियों से समीक्षा कर पुलिस विभाग के अधिकारियों को सरकार की ऑनलाइन प्लेटफार्म प्रणाली के बेहतर क्रियान्वयन के लिए दिशा निर्देश दिए। सीएस संजीव कौशल मुख्यालय के सभी अधिकारियों के साथ जिलेवार एक एक करके अवैध खनन क्षेत्रों की समीक्षा करके संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दे रहे थे। सीएस ने कहा कि प्रदेश में 6 पीएलपीए की धारा 4 व 5 में अवैध खनन पर की गई कार्रवाई की रिपोर्ट आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली के जरिये मुख्यालय को जरूर दें।
समीक्षा बैठक में सभी विभागों के अधिकारियों से कहा कि पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी आपसी बेहतर तालमेल के साथ सख्ती से कार्य करें। उन्होंने कहा कि इस कार्य की नियमित तौर पर समीक्षा करें और रिपोर्ट भी मुख्यालय कार्यालय में प्रस्तुत करें। उन्होंने उपायुक्तों को संबंधित जिलों में सभी अवैध खनन पर नियंत्रण करने के लिए उपायों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा कि अवैध खनन वाले इलाकों में समीक्षा करने के लिए व्यक्तिगत रूप से स्थल का दौरा करें और अवैध खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित करें।

Related Articles

Back to top button