भारत आजादी के 100वें वर्ष में दुनिया में हर क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ  देश होगा : कृष्ण पाल गुर्जर

कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था पटरी पर लाकर भारत का विश्व में मान बढ़ाया है

फरीदाबाद, 30 जून । केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि भारत आजादी के 100वें वर्ष में दुनिया में हर क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ  देश होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था पटरी पर लाकर भारत का विश्व में मान बढ़ाया है। फरीदाबाद में रोज कमाकर परिवार का पालन पोषण करने वालों की सुरक्षा करना मेरा नैतिक दायित्व है। केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर आज शुक्रवार को सेक्टर-12 के कन्वेंशन हॉल में स्ट्रीट वेंडर/ रेहड़ी पटरी वाले लाभार्थी समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर  वहां उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।   भारत सरकार के भारी उद्योग और ऊर्जा विभाग के केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि सरकार ने हरियाणा राज्य के रेहड़ी पटरी वालों को 75 करोड़ रू० का ऋण दिया जा चुका है। सरकार ने इन रेहड़ी पटरी वालो को लगभग 90 लाख रुपये की धनराशि ब्याज अनुदान के तौर पर दिया है। पीएम स्वनिधी योजना के तहत पूरे देश में लगभग 64 लाख रेहड़ी पटरी वालों ने पंजीकरण करवाया था। जिसमें मे लगभग 38 लाख रेहड़ी पटरी वालों को बैंकों के माध्यम से 10000-10000 रुपये का ऋण प्राप्त हो चुका है। जिसकी राशि 3800 करोड रुपये दिया जा चुका है। इसमें से लगभग 10 लाख 25 हजार रेहड़ी पटरी वालों ने 10000 रुपये का समय पर भुगतान करके अगली ऋण 20000 रुपये  का प्राप्त किया है । लगभग 75000 रेहड़ी पटरी वालों ने 20000 रुपये का ऋण समय पर भुगतान करके अगली ऋण की राशि भी 50000 रुपये प्राप्त कर लिये है। इस प्रकार से पूरे देश के रेहड़ी पटरी वालों को पीएम  स्वनिधी योजना के तहत 6225 करोड़ रुपये का ऋण दिया जा चुका है।

केन्द्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि भारत सरकार व राज्य सरकार ने कहा कि इन रेहड़ी पटरी वालों को लगभग 80 करोड़ रुपये की धनराशि  ब्याज अनुदान के तौर पर दिया है। वहीं डिजिटल लेन देन पर साल में 1200 रुपये तक कैशबैक भारत सरकार द्वारा दी जाती है। उन्होंने कहा कि नियमित भुगतान पर भारत सरकार द्वारा 7 प्रतिशत  एवं हरियाणा सरकार द्वारा 2 प्रतिशत सहित कुल 9 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी सरकार द्वारा दी जाती है । केन्द्रीय राज्यमंत्री एवं सांसद फरीदाबाद कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि प्रिय लाभार्थियों एवं विशिष्ट अतिथिगण यह बहुत खुशी और सम्मान की बात है कि मैं आज पीएम स्वनिधी योजना के तहत 10000 रुपये, 20000 रुपये एवं 50000 रुपये का ऋण प्राप्त किये हुए लाभार्थियों को इस महत्वपूर्ण समारोह में आप सभी का स्वागत करता हूँ ।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वैश्विक महामारी की अभूतपूर्व स्थिति में देश ने विशेषकर रेहड़ी ठेला- पटरी पर सामान बेचने वाले श्रमिक साथियों ने तमाम मुश्किलों के बावजूद अदभूत संयम और संघर्ष-शक्ति दिखाई है। उनके आर्थिक हितों के लिए उन्हें ताकतवर बनाने के लिए पीएम  स्वनिधी योजना को 1 जून 2020 को शुरू किया गया। इस योजना की महता को इसी बात से लगाया जा सकता है कि केवल तीन वर्षों में पीएम स्वनिधी योजना के तहत फरीदाबाद नगर निगम क्षेत्र में 17228 रेहडी पटरी वालों ने पंजीकरण करवाया। जिसमें में लगभग 5000 रेहड़ी पटरी वालों को बैंकों के माध्यम से 10000-10000 रुपये की धनराशि का ऋण प्राप्त हो चुका है। जिसकी कुल धनराशि 5 करोड़ रू० दिया जा चुका है। इसमे लगभग 1800 रेहड़ी पटरी वालों ने 10000 रूपये का ऋण समय पर भुगतान करके अगली ऋण 20000 रुपये भी ले लिया है। इसके अलावा लगभग 100 रेहङी पटरी वालो ने 20000 रूपये का ऋण का समय पर भुगतान करके अगली ऋण की प्राशि भी 50000 रूपये प्राप्त कर लिये है ।

इस प्रकार से सरकार ने फरीदाबाद के रेहटी पटरी वालों को कुल 7.50 करोड़ रूपये  का ऋण दिया जा चुका है। सरकार ने इन रेहड़ी पटरी वालो को लगभग 7 लाख रूपये की धनराशिअनुदान के तौर पर दिया है। डिजिटल लेन देन पर साल में 1200 रुपये तक कैशबैक भारत सरकार द्वारा दी जाती है। वहीं नियमित भुगतान पर भारत सरकार द्वारा 7 प्रतिशत  एवं हरियाणा सरकार द्वारा 2 प्रतिशत  यानि कुल 9 प्रतिशत ब्याज अथवा सब्सिडी हरियाणा सरकार द्वारा दी जा रही है। केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि अन्त में पीएम स्वनिधि के लाभार्थियों, विशिष्ट अतिथि गणों एवं सेक्रेटरी नगर निगम के प्रति अपना आभार व्यक्त करना चाहता हूँ। जिन्होंने इस समारोह को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आपके अटूट समर्पण के कारण ही यह समारोह सफल हो पाया है। नगर निगम के सेक्रेटरी एवं प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना के नोडल अधिकारी जयदीप कुमार ने केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर का लाभार्थी समारोह में पहुंचने पर स्वागत किया। मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह देकर भी सम्मानित किया गया। मंच संचालन सहायक सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी संजय कुमार ने किया। वहीं नगर निगम के नगर परियोजना अधिकारी द्वारिका प्रसाद ने लाभार्थी समारोह में प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। दीप प्रज्वलित कर लाभार्थी समारोह का शुभारंभ किया गया। केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर के साथ प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना के लाभार्थियों ने जन संवाद करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर का आभार व्यक्त किया।

Related Articles

Back to top button