उद्यान विभाग फरीदाबाद द्वारा ग्राम स्तरीय जागरूकता कैम्प आयोजित

फरीदाबाद, 03 जुलाई ।  जिला उद्यान अधिकारी डॉ. रमेश कुमार ने बताया कि उद्यान विभाग फरीदाबाद द्वारा गाँव-वलीपुर व तिलोरी खादर में ग्राम स्तरीय जागरूकता कैम्प आयोजित किये गये। इस जागरूकता कैम्प मे गाँवों के सरपंच/पंचायत प्रतिनिधि शामिल रहें। जिसमे अब लगभग 2200 किसानों को विभाग के योजनाओं से रूबरू कराया है, व योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया है। इन जागरूकता कैम्पस में मेरी फसल मेरा ब्यौरा, मेरा पानी मेरी विरासत, मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना, भावान्तर भरपाई योजना व विभागीय योजनाओं के पंजीकरण करने हेतु व प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने व जल शक्ति अभियान के बारे मे किसानों को विस्तार से जानकारी दी गई। उक्त कैंपस में बागवानी अधिकारियों द्वारा किसानों को विभागीय योजनाओं से रूबरू करवाया गया। सरकार द्वारा किसानों की आय को दोगुना करने के लिए उद्यान विभाग हरियाणा सरकार द्वारा योजना चलाई गई है।
जैसे –
1. निम्बू, अमरूद, बेर का बाग लगाने पर किसानों को 30000/- रू प्रति एकड़ के हिसाब से किसानों को प्रदान की जाएगी। विभाग की गाइडलाइन अनुसार कार्य करने पर।
2. बेल वाली सब्जियों की खेती पर किसानों (जनरल व बी.सी.) को 15000/- रू प्रति एकड व एस.सी. वर्ग के किसानों के लिए 25000/- रू अनुदान राशि किसानों को प्रदान करने का प्रावधान है।
3. बेल वाली सब्जियों पर बांस स्टेकिंग लगाने पर किसानों (जनरल व बी.सी.) को 31250/-रू प्रति एकड व एस.सी. वर्ग के किसानों के लिए 53125/- रू अनुदान राशि किसानों को प्रदान करने का प्रावधान है।
इस प्रकार की विभिन्न योजना हरियाणा सरकार के द्वारा किसानों के हित में चलाई है। सभी योजना पहले आओ पहले पाओ आधार पर दी आधारित है।

Related Articles

Back to top button