चौ. चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू : डीसी विक्रम सिंह

आवेदन की प्रक्रिया 8 जुलाई 2023 तक रहेगी जारी

 फरीदाबाद, 0 4 जुलाई । डीसी विक्रम सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि चौ. चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में विभिन्न स्नातक व स्नातकोत्तर कक्षाओं  में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। स्नातक व स्नातकोत्तर कक्षाओं में आवेदन की यह प्रक्रिया 8 जुलाई 2023 तक जारी रहेगी। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से जुड़ी जानकारी के अनुसार  स्नातक पाठ्यक्रमों में छह वषीर्य बीएससी (आनर्स) एग्रीकल्चर में दाखिला दसवीं के बाद एग्रीकल्चर एप्टीट्यूड टेस्ट जबकि चार वर्षीय पाठ्यक्रम जिसमें बीएससी (आनर्स) एग्रीकल्चर, बीएफएससी (बैचलर ऑफ फिशरीज साइंस), बीएससी (आनर्स) कम्युनिटी साइंस व बीएससी (आनर्स) एग्रीबिजनेस मैनेजमेंट में दाखिले के लिए 12वीं के बाद एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर होगा।
बी.टेक (एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग) व बी.टेक (एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग एलईईटी) में दाखिला हरियाणा राज्य काउंसलिंग सोसायटी द्वारा ज्वाइंट एंट्रेंस टेस्ट(मैन)2023 और एलईईटी 2023 की मेरिट के आधार पर होगा। दाखिला प्रक्रिया संबंधी सभी जानकारियां विश्वविद्यालय की वेबसाइट एचएयूडाटएसीडॉटइन और एडमिशन.एचएयू.एसी.इन पर है।
वहीं डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में हरियाणा के महाराणा प्रताप उद्यान विश्वविद्यालय करनाल में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में दाखिला लेने की अंतिम तिथि को बढ़ाया गया है। उन्होंने आगे बताया कि उद्यान विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए आवेदन करने की तिथि बढ़ाकर 8 जुलाई 2023 कर दी गई है। डीसी विक्रम सिंह ने बताया कि जो भी विद्यार्थी बीएससी (आनर्स) हार्टिकल्चर 4 वर्षीय कोर्स में एडमिशन लेना चाहता है, वो 8 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। प्रवेश परीक्षा में मेरिट के आधार पर विद्यार्थियों को दाखिला दिया जायेगा।
उन्होंने बताया कि इच्छुक विद्यार्थी चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। साथ-साथ महाराणा प्रताप उद्यान विश्वविद्यालय की साइट पर एडमिशन के लिए पंजीकृत करवायें। बागवानी के क्षेत्र में महाराणा प्रताप उद्यान विश्वविद्यालय करनाल देश का पांचवां तथा हरियाणा का पहला विश्वविद्यालय है।

Related Articles

Back to top button