धातु की कीमतों में कई महीनों के निचले स्तर पर काफी गिरावट आई

मेटल सेगमेंट (धातु वर्ग) में हाल ही में हुई महत्वपूर्ण बिकवाली के मद्देनजर, जिसके परिणामस्वरूप धातु की कीमतों में कई महीनों के निचले स्तर पर काफी गिरावट आई है, जिंक उन धातुओं में से एक के रूप में उभरा है जिसमें सबसे अधिक नुकसान हुआ है। इस गिरावट की वजह कमजोर मांग और विनिमय भंडार में अप्रत्याशित वृद्धि है, जिससे जिंक की कीमतें, जो स्टील गैल्वनीकरण के लिए आवश्यक हैं, 28 महीनों के निचले स्तर पर चली गई।

हालांकि, हाल के सप्ताहों में जिंक के प्रदर्शन की जांच करने पर, यह स्पष्ट है कि यह अपने नुकसान के एक महत्वपूर्ण हिस्से की भरपाई करने में कामयाब रही है। कई कारकों ने इसमें योगदान दिया है, जिससे कीमतें 28 महीने के निचले स्तर से ऊपर चली गई हैं। इन कारकों में उल्लेखनीय हैं :

चीन की ब्याज दरों में कटौती:
चीन के केंद्रीय बैंक, पीपल्स बैंक ऑफ चाइना (पीबीओसी) ने उधार बेंचमार्क दरों और अल्पकालिक उधार लागत में कटौती लागू की। इस रणनीतिक कदम का उद्देश्य आर्थिक सुधार को प्रोत्साहित करना और बाजार में विश्वास बहाल करना है। सात दिनों की रिवर्स रेपो दर में कटौती सहित दर में कटौती, लंबी अवधि की दरों में ढील की संभावना का संकेत देती है, जो जिंक जैसी धातुओं की मांग पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।

संभावित प्रोत्साहन उपाय से और समर्थन मिल रहा है, क्योंकि चीन की कैबिनेट ने अर्थव्यवस्था में विकास को बढ़ावा देने के लिए अतिरिक्त उपाय करने का वादा किया है। इसके अलावा, अमेरिकी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के संकेतों से पता चलता है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व स्थिर ब्याज दरें बनाए रखेगा। यह बढ़ती मांग और सख्त आपूर्ति की उम्मीदों के साथ मिलकर, जिंक की कीमतों में बढ़ोतरी में योगदान देता है।

आइए अब उन विभिन्न कारकों का विश्लेषण करें जिन्होंने जिंक की कीमत को प्रभावित किया है। विशेष रूप से, चीन ने दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और धातुओं के प्रमुख उपभोक्ता के रूप में अपनी स्थिति के कारण धीमी हो रही आर्थिक वृद्धि को पुनर्जीवित करने के लिए कदम उठाए हैं।

विपरीत स्थितियों का प्रभाव:
इन सकारात्मक कारकों के बावजूद, कई प्रतिकूल परिस्थितियां जिंक की कीमतों में बढ़ोतरी को बाधित कर रही हैं। लागू दर कटौती ने निवेशकों को निराश किया है क्योंकि उन्हें मामूली माना गया था और वे उम्मीदों से कम थे। इस निराशा के कारण बाजार के विश्वास में गिरावट आई है, जिससे निवेशक अतिरिक्त प्रोत्साहन उपायों की उम्मीद कर रहे हैं। अपेक्षा से कम दर में गिरावट ने निवेशकों को आर्थिक विकास और धातुओं की मांग को बढ़ावा देने के लिए अधिक पर्याप्त समर्थन का बेसब्री से इंतजार कर दिया है।

चीन की महामारी के बाद की रिकवरी में दूसरी तिमाही में गति खोने के संकेत दिखाई दे रहे हैं, जिसमें औद्योगिक उत्पादन और खुदरा बिक्री वृद्धि में कमजोरी के साथ-साथ घरेलू और वैश्विक मांग में सुस्ती शामिल है, जो आर्थिक विकास को बनाए रखने के लिए चुनौतियां पेश करती है। इसके अतिरिक्त, वैश्विक आर्थिक सुधार सुस्त बना हुआ है, साथ में अपस्फीति का जोखिम भी है, जिससे चीन की अर्थव्यवस्था के सामने चुनौतियां और बढ़ गई हैं। अनिश्चित वैश्विक बाजार का माहौल निवेशकों के विश्वास को कमजोर कर सकता है और कमोडिटी की मांग को प्रभावित कर सकता है।

बाजार में अधिक आपूर्ति और इन्वेंट्री में बढ़ोतरी:
जिंक की कीमतों को प्रभावित करने वाला एक अन्य कारक बाजार में अधिक आपूर्ति और बढ़ती सूची है। हाल के आंकड़ों से पता चलता है कि जिंक इन्वेंट्री में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है, जिससे समग्र लंदन मेटल एक्सचेंज (एलएमई) भंडार आठ महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। बढ़ता भंडार कम मांग का संकेत देता है क्योंकि एलएमई गोदामों में अतिरिक्त जिंक का भंडारण किया जा रहा है। इसके अलावा, अमेरिकी डॉलर के मजबूत होने से वस्तुओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है, जिससे अन्य मुद्राओं का उपयोग करने वाले खरीदारों के लिए डॉलर की कीमत वाली धातुएं अधिक महंगी हो गई हैं।

नतीजतन, गैल्वनाइजिंग स्टील में एक महत्वपूर्ण धातु जिंक की सुस्त मांग और अधिशेष इन्वेंट्री के कारण कीमत में महत्वपूर्ण गिरावट आई है। चीन में उम्मीद से धीमी आर्थिक प्रगति के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में विकास को बाधित करने वाली उच्च ब्याज दरों ने गिरावट में योगदान दिया है। जनवरी में अपने चरम के बाद से, वैश्विक आपूर्ति की अधिकता के कारण जिंक की कीमतें 30% से अधिक गिर गई हैं। 30 मई, 2023 तक, एलएमई डेटा से पता चलता है कि जिंक भंडार अप्रत्याशित रूप से आठ महीने के उच्चतम 87,500 टन पर पहुंच गया, जो विशेषकर भवन निर्माण उद्योग में कमजोर मांग का संकेत देता है क्योंकि यह जिंक की खपत पर निर्भर करता है। विभिन्न क्षेत्रों में निर्माण उद्योग में कमजोर प्रदर्शन ने जस्ता की मांग को और कम कर दिया है। साथ ही चीन में वसंत के मौसम में निर्माण में गिरावट और गर्मियों में निर्माण गतिविधि में आमतौर पर होने वाली कमी बी इसकी वजह है।

अमेरिकी डॉलर की मजबूती का प्रभाव:
अमेरिकी ऋण सीमा पर चिंताओं और लंबे समय तक उच्च ब्याज दरों की उम्मीदों से प्रेरित अमेरिकी डॉलर की मजबूती ने भी जिंक की कीमतों में गिरावट में योगदान दिया है। नतीजतन, विदेशी मुद्राओं का उपयोग करने वाले खरीदारों को डॉलर में कीमत वाली वस्तुओं के लिए अधिक भुगतान करना पड़ता है। हालिया रैली ने डॉलर इंडेक्स को 12-सप्ताह के उच्चतम स्तर के करीब पहुंचा दिया, जिससे धातु बाजार पर और दबाव बढ़ गया।\

परिदृश्य:
बेस मेटल सेगमेंट में हालिया रिकवरी को ध्यान में रखते हुए, जिंक जैसी धातुएं हल्के अमेरिकी सीपीआई रीडिंग, मांग की उम्मीदों के साथ चीन में दर में कमी और तंग आपूर्ति के कारण अपने मासिक निचले स्तर से उबर गई हैं। चीन के केंद्रीय बैंक द्वारा दस महीनों में पहली बार अल्पकालिक ऋण दरों में कटौती से निवेशकों का विश्वास और बढ़ा है, जिसका बेस मेटल बाजार पर काफी प्रभाव पड़ा। यह उपाय बाजार में विश्वास बहाल करने और चीनी अर्थव्यवस्था की महामारी के बाद की रिकवरी में सहायता करने का प्रयास करता है।

इन कारकों को देखते हुए, आगामी महीने में जिंक के लिए दृष्टिकोण सावधानीपूर्वक आशावादी है। चीन में दर में कटौती और संभावित प्रोत्साहन उपाय कुछ समर्थन प्रदान कर सकते हैं, लेकिन बाजार अतिरिक्त नीतिगत कार्रवाइयों से संबंधित किसी भी विकास के प्रति संवेदनशील रह सकता है। जिंक की कीमतों की भविष्य की दिशा का आकलन करने में आपूर्ति और मांग की गतिशीलता, वैश्विक आर्थिक स्थितियों और निवेशक भावना पर नजर बनाए रखना महत्वपूर्ण होगी।

हमें उम्मीद है कि एमसीएक्स जिंक की कीमतें गिरकर 199 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच जाएंगी। (सीएमपी: रु. 215.15/किग्रा)

Related Articles

Back to top button