प्रतियोगिताओं से बच्चों का होता है सर्वांगीण विकास : रंजीता मेहता

आम उत्सव में हुई प्रतियोगिताओं के विजेताओं को रंजीता मेहता ने किया सम्मानित

पंचकूला : पिंजौर यादविंद्रा गार्डन में आयोजित आम उत्सव में हरियाणा पर्यटन विभाग की ओर से विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का शुभारंभ हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की मानद महासचिव श्रीमती रंजीता मेहता ने किया पर्यटन निगम हरियाणा के एजीएम राजपाल और जिला बाल कल्याण अधिकारी कमलेश शास्त्री ने आम उत्सव में पहुंचने पर रंजीता मेहता का स्वागत किया। इस दौरान रंजीता मेहता ने आम में प्रदर्शित की जा रही विभिन्न आमों की किस्मों को भी देखा। रंजीता मेहता ने प्रतियोगिता में भाग ले रहे बच्चों से भी बातचीत की और उनका हौसला बढ़ाया। इस दौरान हैंडराइटिंग प्रतियोगिता , स्लोगन प्रतियोगिता, लघु कथा प्रतियोगिता , नेल आर्ट और डांस प्रतियोगिता कराई गई।

बच्चों ने अपनी कला का भरपूर प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता, नृत्य और प्रदर्शन के अलावा, क्षेत्र भर से नागरिक आम मेले को अपने सर्वोत्तम रूप में देखने और आम की किस्मों की रमणीय दुनिया का अनुभव करने के लिए पिंजौर उद्यान में एकत्र हुए। यहां 1000 से अधिक किस्में प्रदर्शित की गई हैं, जिन्हें देखकर लोग आश्चर्यचकित हो जाएंगे और आम की पहले कभी न देखी गई किस्मों को खोज पाएंगे।

चंडीगढ़ के मुकेश ने कहा कि “मैं वर्षों से मैंगो मेले का दौरा कर रहा हूं और यहां प्रदर्शित फलों की विविधता और विभिन्न प्रजातियां मुझे आश्चर्यचकित करने में कभी असफल नहीं होती हैं”। इस उत्सव में आम सभी आकारों और साइजों में और सबसे अनोखे नामों के साथ आते हैं। आमों के प्रदर्शन और बिक्री के लिए समर्पित एक अलग अनुभाग को बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली और आगंतुकों ने आकार, रंग और आकार जैसी भौतिक विशेषताओं के आधार पर नई संकर/विभिन्न किस्मों की जांच की।

बिक्री काउंटरों पर भी आम के शौकीनों द्वारा आमों का जमकर लुत्फ उठाया जा रहा है। शरणपुर, मलिहाबाद आदि के आम किसान लोगों को खरीदने और स्वाद लेने के लिए दिलचस्प किस्मों की पेशकश कर रहे हैं। क्षेत्र में उपलब्ध नियमित किस्मों के विपरीत, आम प्रेमियों के लिए कई और रोमांचक स्वाद पेश किए जा रहे हैं। मेले में आने वाले दर्शकों के लिए सहारनपुर से बिलाल कुछ खास आम लेकर आए हैं. वह कहते हैं, “मैं यहां नियमित आम बेचने के लिए नहीं आया हूं क्योंकि हम अधिक विदेशी किस्मों का उत्पादन करने में माहिर हैं और हम यहां आम प्रेमियों को नए स्वाद और गुणवत्ता का अनुभव कराने के लिए हैं। वह गुलाब खास, गुलाब जामुन, जाफरान, रूप की रानी और कई अन्य जैसे अनोखे नामों और स्वादों के साथ आम पेश कर रहे हैं।

मलिहाबाद के एक अन्य आम उत्पादक और विक्रेता के पास न केवल बताने के लिए रोमांचक कहानियाँ हैं, बल्कि वह आम मेले में उन किस्मों से भरे ट्रक के साथ आए हैं जो बहुत अधिक ध्यान आकर्षित कर रही हैं। उसका नाम शाहदाब है और वह बताता है कि “हम उसकी नर्सरी में ग्राफ्टिंग और आम की नई किस्में तैयार करने में माहिर हैं। नए स्वाद और किस्में बनाना अपने आप में एक कला है और हमारे पास पेश करने के लिए सैकड़ों दिलचस्प किस्में हैं। शाहदाब कहते हैं कि “हम आम की लुप्त हो रही या पुरानी किस्मों को संरक्षित करने की दिशा में अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं और हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हम अपना ज्ञान अन्य उत्पादकों तक पहुंचाएं, ताकि पारंपरिक आम विलुप्त न हो जाएं।
जब उन्होंने अपनी कुछ पसंदीदा किस्मों को पेश किया तो उत्सुक और दिलचस्प नाम सामने आए। टॉमी एटकिंस एक ऐसा आम है जो कई दिनों तक सड़ता नहीं है और लंबे समय तक ताजा रहता है। मल्लिका किस्म एक ऐसी प्रजाति है जो शुगर फ्री है और मधुमेह से पीड़ित लोगों को इसे अवश्य आज़माना चाहिए। सुर्खा बर्मा एक बहुत ही मीठी किस्म है जो गुलाब के समान अपनी खुशबू के कारण अद्वितीय है। प्रदर्शनी में बोनज़ाई आम के पौधे भी हैं जो औसत आकार के आम का उत्पादन करते हैं और इस प्रदर्शन में प्रमुख आकर्षणों में से एक हैं।
आम मेले में आम के उत्पाद भी हॉट केक की तरह बिक रहे हैं. हरियाणा और पंजाब के बागवानी विभाग द्वारा आम के उत्पाद यहां लाए गए हैं और देश के विभिन्न हिस्सों से अन्य उत्पादक आम के उत्पादों की दिलचस्प रेंज पेश कर रहे हैं जैसे आम का अचार, हींग के स्वाद वाला आम का अचार, आम की चटनी, मुरब्बा और सूची लंबी है।‌ आम मेला उन लोगों के लिए एक आकर्षक स्थान है जो फलों के राजा को पसंद करते हैं और उसे पसंद करते हैं और परिवार और दोस्तों के साथ मेले की यात्रा निश्चित रूप से फलदायी होगी।

Related Articles

Back to top button