जादू देख भ्रमित होकर अंधविश्वास पर कभी यकीन न करें : जादूगर सम्राट शंकर

आगामी 13 जुलाई से 16 जुलाई 2023 तक जिला फरीदाबाद के सेक्टर-12 स्थित एचएसवीपी कन्वेंशन हाल में होगा निशुल्क जादुई शो का आयोजन

फरीदाबाद, 12 जुलाई। अमृत महोत्सव की श्रृंखला में सूचना जनसंपर्क भाषा एवं संस्कृति विभाग के सौजन्य से जिला फरीदाबाद के सेक्टर-12 स्थित एचएसवीपी कन्वेंशन हाल में आगामी 13 जुलाई से 16 जुलाई 2023 तक दोपहर 1 बजे से 3 बजे तक तथा सायं 6 बजे से 8 बजे तक विश्व विख्यात जादूगर सम्राट शंकर द्वारा निशुल्क जादुई शो का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक नरेंद्र गुप्ता और उपायुक्त विक्रम सिंह द्वारा किया जाएगा। विश्व विख्यात जादूगर सम्राट शंकर ने सेक्टर-12, लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में आज बुधवार को प्रेसवार्ता के दौरान पत्रकार एवं छायाकार को संबोधित करते हुए कहा कि जादू एक कला है, इसमें 75 प्रतिशत ट्रिक्स और 25 प्रतिशत सम्मोहन होता है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे भ्रमित न हों, अंधविश्वास पर यकीन न करें। दुनिया में चमत्कार जैसी कोई चीज नहीं होती। जादू केवल कुछ क्षणों के लिए ही हिप्रोटाइज का इस्तेमाल करके किया जा सकता है।
जादूगर सम्राट शंकर ने कहा कि सरकार देश की आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रही है। अमृत महोत्सव की कड़ी में ही प्रदेश सरकार के सूचना जनसंपर्क भाषा एवं संस्कृति विभाग के सौजन्य से जिला पलवल में लोगों को हंसाने, उनका मनोरंजन करने तथा जादू कला से रूबरू करवाने के लिए जादुई शो करवाने का निर्णय लिया है। यह जादूई शो फरीदाबाद के सेक्टर-12 स्थित एचएसवीपी कन्वेंशन हाल में आगामी 13 जुलाई से 16 जुलाई 2023 तक दोपहर 1 बजे से 3 बजे तक तथा सायं 6 बजे से 8 बजे तक किया जाएगा। यह जादुई शो सभी आमजन के लिए बिल्कुल निशुल्क है। इसमें किसी प्रकार का कोई प्रवेश शुल्क नहीं है। उन्होंने जिला वासियों से 13 जुलाई से 16 जुलाई 2023 तक इन तीन दिनों में रोजाना आयोजित किए जाने वाले दो शो में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि जादूई शो के माध्यम से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, भ्रूण हत्या पर रोक, पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण, नशे से दूर रहने के बारे में भी जागरूक किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि वे विश्व के 4 महान जादूगरों में से एक हैं। उन्होंने देश-विदेश में अब तक करीब 28 हजार जादूई शो आयोजित किए हैं, जिनमें से लगभग 23 हजार जादुई शो उन्होंने चैरिटी जैसे-रेडक्रॉस, सीएम रिलीफ फंड, कारगिल कोष आदि के लिए किए। जादूगर सम्राट शंकर ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि वे अधिक प्रसन्न है क्योंकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उन्हें आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आमजन को जागरूक करने के साथ-साथ जादुई शो के माध्यम से उनका मनोरंजन करने का कार्य सौंपा है। उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद व्यक्त किया। वे आजादी के अमृत महोत्सव के तहत लोगों को सामाजिक कुरूतियों को दूर करने के प्रति जागरूक करने और पर्यावरण व जल का अधिक से अधिक संरक्षण करने जैसे संदेशों को आम जन मानस तक रोमांचक ढंग से पहुंचाएंगे। पर्यावरण बचाओ तथा जल संरक्षण और समाज में व्याप्त कुरूतियों को दूर करने के लिए हमारा भी दायित्व बनता है कि इसका प्रचार-प्रसार करके अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करें।
उन्होंने बताया कि उन्होंने बचपन में जादू देखकर ही अपने देश का नाम विश्व में रोशन करने के लिए जादू को अपना प्रोफेशन बनाया। जादूगर सम्राट शंकर ने कहा कि वे सरकार के सहयोग से एक एकेडमी तैयार करने का प्रयास कर रहे हैं, जहां पर जादू कला के गुर सिखाए जा सकें, ताकि विलुप्त होती जादुई कला को संजोकर रखा जा सके। उनका कहना है कि जादू की कला को उजागर रखने के लिए अन्य कोर्स की भांति जादू का डिप्लोमा भी होना चाहिए। इसके माध्यम से भविष्य में सरकार के आर्ट एंड कल्चर के विभिन्न कार्यक्रमों के लिए जादूगर तैयार किए जा सकते है। इसके लिए अलग से एक मंच तैयार किया जा सकता है, उन्होंने जादू सीखने के लिए कई शिष्य भी तैयार किए हैं। उन्होंने कहा कि जादू की कला को कला तक ही सीमित रखना चाहिए, इसका दुरुपयोग नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी आमजन आज के व्यस्त जीवन की अपनी दिनचर्या में योग और प्राणायाम को जरूर अपनाएं। सरकार के इस कार्यक्रम में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किए गए हैं। जिला फरीदाबाद में जादुई शो की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने पर उन्होंने जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन का धन्यवाद व्यक्त किया।

Related Articles

Back to top button