यमुना क्षेत्र में पानी का जलस्तर बढ़ने से एक रात में ढाई हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित निकाला: डीसी विक्रम सिंह

उपायुक्त विक्रम सिंह ने अधिकारियों से साथ यमुना से सटे गांवों का किया दौरा, खुद चलवाया रेस्क्यू अभियान

फरीदाबाद, 14 जुलाई। उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि यमुना में बढ़े जलस्तर के बाद आस-पास के गांवों में जलस्तर बढ़ने के बाद जिला प्रशासन गंभीरता से लोगों की मदद कर रहा है। यमुना से लगते सभी गांवों के लिए अलग-अलग एसडीएम स्तर के अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसके अलावा एक रात में ही ढाई हजार से ज्यादा लोगों को एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की मदद से रेस्क्यू किया जा चुका है। एक रात में ही ढाई हजार से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू किया गया है।

इससे पहले भी 1500 लोग अलग-अलग स्थानों से रेस्क्यू किए गए हैं। वहीं भोपानी गौशाला से बड़ी संख्या में गायों और यमुना के क्षेत्र में खेतों में मौजूद पालतू मवेशियों को भी सुरक्षित स्थानों पर लाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। उपायुक्त ने यमुना से सटे गांवों में ठीकरी पहरा लगाने के लिए भी कहा है। शुक्रवार सुबह उपायुक्त विक्रम सिंह ने सबसे पहले बसंतपुर का दौरा किया। यहां उन्होंने डीएम पूर्वी दिल्ली से बात कर यमुना बाढ़ क्षेत्र से बिजली के कनेक्शन हटवाए। इसके साथ ही अन्य स्थानों से भी बिजली कटवाई ताकि कोई हादसा न हो। इसके बाद उपायुक्त ने यमुना तटबंध का दौरा किया। उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि तीन स्थान ऐसे मिले जहां पर तटबंध कमजोर दिखा। यहां पर पत्थर, रेत के कट्टे और मिट्टी लगवाई गई है। सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि यहां लगातार पेट्रोलिंग की जाए। इसके बाद उपायुक्त ने मंझावली गांव का दौरा किया। यहां उन्होंने ट्रैक्टर पर बैठकर अंदर तक दौरा किया। यहां उन्होंने अपनी उपस्थिति में रेस्क्यू ऑपरेशन चलवाया। उन्होंने बताया कि लोग अफवाहों से दूर रहें। उन्होंने बताया कि विस्थापित लोगों के रहने के लिए बेहतर ढंग से रहने व खाने की व्यवस्था की गई है।

स्वास्थ्य विभाग की 25 टीमें की गई है तैनात

उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि यमुना में पानी आने से शेल्टर होम में रखे गए लोगों का स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की 25 टीमों का गठन किया गया है। उन्होंने स्वास्थ्य कैंपों का निरीक्षण करते हुए सीएमओ डा. विनय गुप्ता को निर्देश दिए कि किसी भी तरह की दवाओं की कमी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने अलग-अलग स्थानों पर एंबुलेंस भी लगवाई हैं ताकि जरूरत पडऩे पर किसी भी व्यञ्चित को समय से मदद दी जा सके।

बांध पर दबे पाईप की वजह से आई दरार, तुरंत लगवाए पत्थर व मिट्टी के कट्टे

उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि तटबंध की लगातार निगरानी की जा रही है। उन्होंने बताया कि लालपुर में तटबंध में एक स्थान पर ग्रामीणों ने नीचे से पाईप दबा रखी थी। इस वजह से जब जलस्तर बढ़ा तो बांध में दरार आनी शुरू हो गई। इसके तुरंत बाद यहां पत्थर और मिट्टी के कट्टे लगवाए गए। इसके साथ ही बांध के साथ-साथ जेसीबी से मिट्टी लगाकर भी मजबूती दी जा रही है। उन्होंने बताया कि इस तरह से तीन प्वाइंटों की मरक्वमत करवाई गई है।

चोरी की मिली शिकायतों के बाद पुलिस को सख्त कार्रवाई करने के निर्देश

उपायुक्त विक्रम सिंह ने मंझावली में दौरे के दौरान ग्रामीणों से बातचीत की। बातचीत में जानकारी मिली कि कुछ चोर यमुना क्षेत्र में खाली मकानों से सामान चोरी कर रहे हैं। इस पर उपायुक्त ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि लगातार पेट्रोलिंग बढ़ाएं और इस तरह के तत्वों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करें।

पीने के पानी के लिए टैंकरों की व्यवस्था की, खाना मौके पर ही बनाने के निर्देश

उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि बाढ़ पीड़ित लोगों को पीने के पानी की व्यवस्था के लिए टैंकर लगाए गए हैं। इसके अलावा खाने के पैकेट लगातार रैडक्रास के माध्यम से भिजवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को दिञ्चकत न हो इसके लिए मौके पर ही खाना तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि इससे समय की बचत होगी और लोगों को बेहतरीन सुविधा उपलब्ध होगी।

यमुना से सटे गांवों में वरिष्ठ अधिकारियों को सौंपी कमान

उपायुक्त विक्रम सिंह आदेश जारी करते हुए यमुना से सटे गांवों में वरिष्ठ अधिकारियों को ज़िम्मेदारी सौंपी गई है। इनमें एसडीएम परमजीत चहल को बसंतपुर, ददसिया, किडावली, लालपुर, मौजमाबाद, भस्कोला, महावतपुर में नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। एसडीएम बडख़ल पंकज सेतिया को अमीपुर, सिधोला, चिरसी, कबूलपुर पट्टी महताब, कबूलपुर पट्टी परवरीश गांव, एक्सईएन पीडबल्यूडी बीएंडआर प्रदीप संधू को अकबरपुर, माजरा शेखपुर, दयालपुर, मंझावली, गुरसान गांव में, डीटीपी राजेंद्र शर्मा को नगला माजरा चांदपुर में, जीएम डीआईसी को शाहजहांनपुर, शाहपुरा, बिकुका गांव में, एसडीएम त्रिलोक चंद को दुलीपुर, नतीफपुर, जफरपुर माजरा छांयसा, छायसां और मोहना, डीडीपीओ राकेश मोर को कांवरा, डूंगरपुर, रायपुर कलां, पल्हेड़ा और तिलोरी खादर गांव में नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

यमुना से सटे 32 गांवों में 14 से 16 जुलाई तक छुट्टी के आदेश

उपायुक्त विक्रम सिंह ने यमुना से सटे 32 गांवों में 14 से 16 जुलाई तक छुट्टी के आदेश जारी किए हैं। इनमें बसंतपुर, ददसिया, किडावली, लालपुर, मौजमाबाद,  भसकौला, महावतपुर, अमीपुर, सिधौली, चिरसी, कबूलपुर पट्टी महताब, कबूलपुर पट्टी परवरिश गांव, अकबरपुर, माजरा शेखपुरा, दयालपुर, मंझावली, गुरसान, नगला माजरा चांदपुर, शाहजहांनपुर, शाहुपुरा,  भीकूका  , दुलहीपुर, नतीफपुर, जफरपुर माजरा छांयसा, छायंसा और मोहना, कांवरा, डूंगरपुर, रायपुर कलां, पल्हैड़ा और तिलोरी खादर गांव शामिल हैं। इस मौके पर एसडीएम फरीदाबाद परम जीत चहल, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, सीटीयू सोनू भट्ट, एसीपी राजेश कुमार, सीटीएम अमित मान, डीआरओ बिजेंद्र राणा, तहसीलदार, पटवारी, स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, राजस्व विभाग, पशुपालन एवं डेयरी विभाग सहित अन्य कई विभागों के अधिकारीगण और कर्मचारी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button