मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिला को दिया करीब 116 करोड़ की चार विकास परियोजनाओं का तोहफा

केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने की आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली के जरिये विकास परियोजनाओं के लोकार्पण की अध्यक्षता

फरीदाबाद, 18 जुलाई । प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने जिला नूंह से प्रदेश में लगभग 2741 करोड़ रुपये की धनराशि विभिन्न विकास परियोजनाओं के आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली के जरिए लोकार्पण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। वहीं जिला फरीदाबाद में आज मंगलवार को प्रातः 11:00 बजे 115 करोड़ रुपये की धनराशि की विभिन्न चार विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास समारोह का आयोजन किया गया। जहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिला को दिया करीब 115 करोड़ की चार विकास परियोजनाओं का तोहफा दिया गया। केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में आयोजित आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली के जरिए विकास परियोजनाओं के लोकार्पण की अध्यक्षता की। जबकि तिगांव विधानसभा क्षेत्र के  विधायक राजेश नागर, पृथला विधानसभा क्षेत्र के विधायक नयन पाल रावत और बीजेपी जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा व जिला परिषद के प्रेजिडेंट विजय सिंह  विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे। डीसी विक्रम सिंह, एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया, सीटीएम अमित मान, डीडीपीओ राकेश और डीआईपीआरओ राकेश गौतम सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे। बता दें कि सेक्टर-12 स्थित लघु सचिवालय की छठी मंजिल के कमरा नंबर 603 में प्रातः11:00 बजे समारोह का आयोजन किया गया। जहां माननीय केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्य मंत्री श्री कृष्ण पाल गुर्जर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।

ज़िला में 4 परियोजनाओं का किया गया शिलान्यास एवं लोकार्पण

केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी ने जिला फरीदाबाद की 4 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया गया है। इन परियोजनाओं में सेक्टर-78 में 44.25 करोड़ की लागत से बनाए गए 220 केवी जीआईएस सब-स्टेशन तथा मोहना में 473.192 लाख की लागत से बनकर तैयार हुई नवनिर्मित गवर्नमेंट गर्ल्स स्कूल की बिल्डिंग का उद्घाटन किया गया है। वहीं सेक्टर- 89 में 61.25 करोड़ की लागत से बनने वाले 220 केवी जीआईएस सब-स्टेशन व 540 लाख की लागत से बनने वाले हरचंदपुर डिस्ट्रीब्यूटरी आरडी आउटलेट का शिलान्यास किया गया है।

केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि सरकार आजादी के अमृत काल में देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में और प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी के नेतृत्व में सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास की नीति को क्रियान्वित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी देश को चहुमुखी विकास के क्षेत्र में दुनिया में विकसित भारत की ओर अग्रसर कर रहे हैं। भारत सरकार के भारी उद्योग और ऊर्जा  विभाग के केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि उद्योगिक नगरी फरीदाबाद को विकास कार्यों और औद्योगिक विकास के क्षेत्र में अब अलग पहचान मिल रही है। सरकार आजादी के 75वे स्वतंत्रता दिवस को आजादी के अमृत महोत्सव के श्रंखला में विकास कार्यों का क्रियान्वयन बेहतर से कर रही है।

उन्होंने कहा कि शिक्षा, चिकित्सा, शमशान घाट, पीने के लिए स्वच्छ पेयजल सप्लाई की लाइनें, बूस्टर, एलईडी लाइटें, गन्दे पानी की निकासी के लिए बेहतर सीवरेज व्यव्स्था तथा पार्को के सौन्दर्य करण सहित भू-जल स्तर को बनाए रखने और साथ ही गंदे पानी को शुद्ध करके पार्कों, उद्योग तथा अन्य कृषि क्षेत्रों में उपयोग में लाया जा रहा है। देश की 140 करोड़ की आबादी में 65 प्रतिशत युवाओं की आबादी है। सरकार युवाओं के रोजगार के लिए बेहतर नीतियां बनाकर उन्हें क्रियान्वित करने का प्रयास कर रही है। ताकि देश में कोई भी बेरोजगार युवा ना रहे। केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि फरीदाबाद शहर को जेवर एयरपोर्ट के को जोड़ने वाले एक्सप्रेस वे के बनने से क्षेत्र में विकास के नए रास्ते खुलेंगे। फरीदाबाद शहर आने वाले समय में विकास की नई दौड़ में शामिल होने जा रहा है। जिससे विकास कार्यों और औद्योगिक विकास के क्षेत्र में फरीदाबाद को विश्व में अलग पहचान मिलेगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली मथुरा एक्सप्रेस वे के बाद दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है।

उन्होंने कहा कि इसके बाद फरीदाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक एक नया एक्सप्रेस में बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह एक्सप्रेस वे 31 किलोमीटर लंबा होगा और छह लेन का बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि केजीपी से फरीदाबाद के लिए भी दूरी अब कुछ मिनटों के रह जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फरीदाबाद के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों के नए आयाम स्थापित किए हैं और आने वाले समय में जमकर विकास होगा। लोगों को रोजगार मिलेगा और बड़े-बड़े उद्योग इस क्षेत्र में स्थापित होंगे।

Related Articles

Back to top button