जवाहर नवोदय विद्यालय की छटी कक्षा में प्रवेश के लिए 10 अगस्त तक करें आवेदन: डीसी  विक्रम सिंह

फरीदाबाद, 20 जुलाई । डीसी विक्रम सिंह ने बताया कि नवोदय विद्यालय में इस वर्ष कक्षा छटी में प्रवेश के लिए लिखित 20 जनवरी 2024 शनिवार को परीक्षा आयोजित की जाएगी। आगामी  चालु सत्र 2024-25 में कक्षा छटी में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं, आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 अगस्त निर्धारित की गई है। जो विद्यार्थी सत्र 2023-24 में कक्षा पांचवी में अध्ययनरत हैं, वे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस बार कक्षा छटी में प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी।

जिन विद्यार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन पत्र भरे हैं उनकी परीक्षा 20 जनवरी  2024 को निर्धारित परीक्षा केन्द्रों में आयोजित की जाएगी। जिसमें मानसिक योग्यता, गणित, विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान के प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में पूछे गए प्रश्न कक्षा पाचवीं के परीक्षा के आधार पर ही होंगे। जवाहर नवोदय विद्यालय गांव मोठूका के प्राचार्य डीके सिंह ने बताया कि  विद्यार्थी जो कक्षा छटी में प्रवेश के लिए  आवेदन करना चाहते हैं, वे विद्यार्थी नवोदय विद्यालय की वेबसाइट https://navodaya.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जिन विद्यार्थियों की आयु 1मई 2012 से 31जुलाई 2014 के बीच में तथा कक्षा पांचवी  में मान्यता प्राप्त विद्यालय से प्राप्त की है। वे सभी विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए अभ्यार्थी उसी जिला के लिए आवेदन करें जिस जिला में उन्होंने कक्षा पांचवी में सत्र 2023 में अध्ययन कर रहे हैं। बता दें कि नवोदय विद्यालय केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय के अधीन एक आवासीय विद्यालय जिसमें विद्यार्थियों को मुफ्त शिक्षा, भोजन एवं आवास की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही हैं। बता दें कि गत वर्ष कि भांति इस वर्ष भी जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा के सफल आयोजन के लिए  आपके सहयोग के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय फरीदाबाद आपका हार्दिक धन्यवाद करते हुए इस वर्ष भी शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए कक्षा-6 में छात्र-छात्राओं के प्रवेश परीक्षा के लिए  ओनलाइन आवेदन पत्र नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट www.navodaya.gov.in अथवा विद्यालय की वेबसाइट www.NVS/Navodaya Vidyalaya Samiti cbseitms.nic.in पर दिनांक 10.08.2023 तक भरे जा सकते हैं।

वे सभी विद्यार्थी आवेदन करने के पात्र है। जो सत्र 2023-24 के दौरान फरीदाबाद जिला में कक्षा 5वी में किसी भी सरकारी / गैर सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालय में अध्ययनरत है तथा जिनकी जन्मतिथि 01.05.2012 से 31.07.2014 के मध्य हैं। प्रवेश परीक्षा दिनांक 20.01.2024 दिन शनिवार को निधार्रित परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होगी।

Related Articles

Back to top button