जब देश का युवा होगा सशक्त तभी दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बनेगा भारत : महेंद्र नाथ पांडेय

प्रधानमंत्री मोदी ने रोजगार मेले के तहत 70,000 से अधिक युवाओं को बांटा नियुक्ति पत्र

फरीदाबाद, 22 जुलाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सरकारी नौकरियों में नए भर्ती होने वाले 70,000 से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटे। इस दौरान पीएम मोदी ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा- आप लोग पूरी ईमानदारी से देश हित में काम करें, देश का नाम रोशन करें। जिला फरीदाबाद में स्थित (नासिन) राष्ट्रीय सीमा शुल्क, अप्रत्यक्ष कर एवं नारकोटिक्स अकादमी के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में केंद्र से भारी उद्योग मंत्रालय के मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय ने शिरकत की।

केंद्र से भारी उद्योग मंत्रालय के मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय ने जिला फरीदाबाद में आयोजित कार्यक्रम में लगभग 42 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए। उन्होंने संबोधन देते हुए कहा कि 75वें आजादी के अमृत महोत्सव में आज प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में 11वां रोजगार मेला संपन्न हुआ। इस रोजगार मेले की शुरुआत 22 अक्टूबर 2022 को की गयी थी और अब तक लाखों नौकरियां बांटी जा चुकी हैं। आजादी के अमृत काल के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि प्रत्येक नागरिक को भारत को ‘विकसित भारत’ बनाने का संकल्प लेना चाहिए और अगले 25 साल नई भर्तियों और देश के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं क्योंकि उन्होंने हाल के वर्षों में दुनिया से भारत के प्रति विश्वास, महत्व और आकर्षण का अधिकतम लाभ उठाने पर जोर दिया। उन्होंने अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं में भारत के उदय पर प्रकाश डाला क्योंकि यह दुनिया की 10वीं से 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। भारत दुनिया की शीर्ष 3 अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनने जा रहा है, जैसा कि अधिकांश अर्थव्यवस्था विशेषज्ञों ने कहा है। “दुनिया की शीर्ष 3 अर्थव्यवस्था बनना भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी”, उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि इससे हर क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और आम नागरिकों की आय भी बढ़ेगी।

उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य नियुक्तियों की जटिलता को कम करके पारदर्शी तरीके से अभ्यर्थियों का चयन करना है। उन्होंने कर्मयोगी प्लेटफार्म का जिक्र करते हुए कहा कि इस प्लेटफार्म पर जा कर अभ्यर्थी प्रशिक्षण ले सकता है। सरकार के बहुत से कार्यक्रम है जैसे कि स्मार्ट सिटी विजन, अटल मिशन, बुनियादी ढांचा विकास और औद्योगिक गलियारे आने वाले समय में इनमें रोजगार के अवसर बन रहे है। हम निवेश आकर्षित करने में भी सफल हो रहे है।  निवेश की सफलता पर वह बोले कि जहाँ निवेश आता है वहां रोजगार के अवसर अपने आप उत्पन होते हैं। पीएलआई स्कीम के तहत देश में विदेशी निवेशक और निवेश बढ़े हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा भर्ती के लिए आज से बेहतर समय नहीं हो सकता क्योंकि नए अधिकारियों को अमृत काल में देश की सेवा करने का सुनहरा अवसर मिलेगा। आपको बता दे कि आज देश भर से चुने गए नए कर्मचारी राजस्व, वित्तीय सेवा, डाक, स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, रक्षा, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, जल संसाधन, कार्मिक और प्रशिक्षण और गृह मंत्रालय सहित विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में सरकार में शामिल होंगे। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा, विधायक बड़खल सीमा त्रिखा, विधायक नरेंद्र गुप्ता, विधायक राजेश नागर, सीबीईसी के मुख्य आयुक्त उपेंद्र गुप्ता, सहित अन्य कई अधिकारीगण और लाभार्थी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button