उज्जैन ज़िले के स्वास्थ्य कैम्प लोगो के लिए संजीवनी: विधायक बहादुर सिंह

भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड ने वीरवार को उज्जैन के महिदपुर सिविल अस्पताल में पूरे देश भर में अनीमिया मुक्त भारत के लिए कार्य कर रही सोनू नव चेतना फाउंडेशन के सहयोग से “अनीमिया और मलन्यूट्रीशन से पीड़ित महिलाओं के लिए विशाल नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया। कार्यक्रम में महिदपुर विधायक श्री बहादुर सिंह जी उपस्थित रहे।

विधायक बहादुर सिंह ने कहा कि उन्होंने स्वास्थ्य कैम्प बहुत देखे लेकिन सांसद अनिल फ़िरोज़िया के प्रयास से लगा हुआ मेगा कैम्प अलग है। इसमें ना केवल महिलाओं की जाँच की गई बल्कि उन्हें महँगी और अच्छी दवाई भी उपलब्ध कराई साथ ही हेल्थी डाइट भी दी गई जिसमे एक एक किलो गुड,चना, दलिया, सेनेटरी पैड, डिटोल साबुन भी दिये गये। महिलाओं को अच्छे ख़ान पान, सहित स्तनपान, व्यायाम, अनीमिया की रोकथाम की जागरूकता के लिए कई वक्ताओं के रूप में भी शामिल किया गया।

विधायक ने कार्यक्रम के आयोजन के लिए सोनू नव चेतना फाउंडेशन और सहयोग करने के लिए भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड का धन्यवाद व्यक्त किया और कहा कि सीएसआर का इससे अच्छा कोई उपयोग नहीं हो सकता। उन्होंने कहा की उन्हें ख़ुशी है की डॉ दुर्गेश और उनकी संस्था हरियाणा ही नहीं बल्कि पूरे देश में सेवा के लिए कार्य कर रही है। विधायक ने कहा की अभी बहुत से बड़े गाँव और ब्लॉक बचे है जहां ऐसे कैम्प आयोजित करने की ज़रूरत है इसके लिए वो संस्था और सांसद जी से आग्रह करेंगे। डॉ दुर्गेश ने विधायक जी और समस्त अस्पताल स्टाफ़ का धन्यवाद व्यक्त किया और कहा की उज्जैन ज़िले में चार मेगा स्वास्थ्य कैम्प लगाना महाकाल नगरी में सेवा का सौभाग्य मिलना है।

महिलाओं के अच्छे स्वास्थ्य, खानपान, जागरूकता से ही अनीमिया मुक्त भारत का स्वप्न पूरा किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि उज्जैन के सांसद आदरणीय अनिल फ़िरोज़िया जी उज्जैन ज़िले की सेवा एक सांसद होने के नाते नहीं बल्कि एक सेवक के रूप में कर रहे है। उन्होंने कहा कि सोनू नव चेतना फाउंडेशन ने बीपीसीएल से सहयोग से जो स्वास्थ्य कैम्प लगाये है उनका महिलाओं के साथ अन्य लोगो को भी फ़ायदा मिल रहा है।

सैकडो लोगो की निःशुल्क शुगर, बीपी, हीमोग्लोबिन साथ अन्य कई प्रकार की जाँच की गई। आज के स्वास्थ्य कैम्प में लगभग 550 महिलाओं की जांच महिला चिकित्सक डॉ शिवानी एवं डॉ रश्मि द्वारा की गई एवं उन्हें फ़्री दवाइयां तथा पोषण आहार के रूप में गुड, दलिया, चना, साबुन, सैनिटरी पेड़ आदि वितरण किया गया।

स्वास्थ्य कैम्प में महिलाओं की जागरूकता के लिए कुछ वक्ताओं को भी बुलाया गया जिसमे डॉ महेश रामपुरी द्वारा द्वारा मां एवं बच्चे के पोषक आहार के बारे में बताया गया। डॉ शकील द्वारा कुछ अच्छे व्यायाम सहित सात्विक भोजन के बारे में बताया। डॉ नरेंद्र ने प्रसव पूर्व बाते ध्यान रखने के बारे में और अनीमिया की रोकथाम के बारे में बताया। सोनू नव चेतना फाउंडेशन के फाउंडर डॉ दुर्गेश ने बताया कि यह कैम्प भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड के ही सहयोग से लगाया जा रहा है।

उन्होंने भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड और उनकी सीएसआर टीम का विशेष धन्यवाद व्यक्त करते हुए शिविर के विषय में विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि उनकी संस्था अनीमिया मुक्त भारत के लिए विशेष कार्य कर रही है। कार्यक्रम डॉ दुर्गेश द्वारा में महिदपुर हॉस्पिटल स्टाफ का स्वागत व धन्यवाद व्यक्त किया गया। स्टाफ़ नर्स कविता, लक्ष्मी सहित आशा वर्कर नीलम, सरिता, माया सहित वार्ड बॉय अनवर, रवि, ऋषब आदि उपस्थित रहे। संस्था के पदाधिकारी सोनू भाटी, देवराज मित्तल, आशीष मेवाड़ा, गौरव, सौरभ, वरुण, राहुल, अजय आदि ने विशेष सहयोग किया।

Related Articles

Back to top button