धार्मिक अनुष्ठानों के आयोजन से समाज में आती है सुख-समृद्धि : उदयभान

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने रामकथा के आयोजन पर निकाली 151 कलशों की यात्रा को दिखाई झंडी

फरीदाबाद, 07 अगस्त। हरियाणा कांग्रेस कमेटी के प्रदेशाध्यक्ष चौ. उदयभान ने कहा है कि धार्मिक अनुष्ठानों के आयोजन से समाज में सुख-समृद्धि का आगमन होता है इसलिए प्रत्येक मनुष्य को परमपिता परमात्मा की अराधना के लिए अवश्य समय निकालना चाहिए क्योंकि धार्मिक आयोजनों से मन और आत्मा दोनों को शांति मिलती है। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष उदयभान सोमवार को कांग्रेसी नेता लखन सिंगला व समाजसेवी अनिल सिंगला के संयोजन में ओल्ड फरीदाबाद के प्रसिद्ध पथवारी मंदिर में शुरू हुई रामकथा के प्रथम दिन निकाली गई 151 कलशों की शोभायात्रा को झंडी दिखाकर रवाना करने के उपरांत उपस्थितजनों को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र के पूर्व कांग्रेस प्रत्याशी लखन कुमार सिंगला व उनकी टीम ने प्रदेशाध्यक्ष चौ. उदयभान का शॉल ओढ़ाकर व फूल मालाओं से स्वागत किया।
चौ. उदयभान ने कहा कि नूंह हिंसा के बाद समाज में जो माहौल कायम हुआ है, उसे धार्मिक आयोजनों से ही बेहतर बनाया जा सकता है और भगवान रामकथा का आयोजन करके सिंगला परिवार ने जो पहल की है, वह सराहनीय है और समाज के सभी वर्गाे को इसमें बढ़चढक़र हिस्सा लेना चाहिए। उदयभान ने नूंह हिंसा पर चिंता जताते हुए कहा कि उपद्रवी किसी जाति या धर्म का नहीं होता बल्कि उपद्रवी, उपद्रवी ही होता है और उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही होनी चाहिए, चाहे वह किसी जाति धर्म से ताल्लुक रखता हो। उन्होंने कहा कि नूंह हिंसा की जांच हाईकोर्ट की निगरानी में होनी चाहिए, जिससे कि दूध का दूध और पानी का पानी हो सके।
उन्होंने समाज के लोगों से अपील की कि वह शांति और भाईचारा बनाए रखे और किसी प्रकार की भडकाऊ पोस्ट न डाले बल्कि अपने आसपास सौहार्दपूर्ण माहौल कायम रखे। इससे पूर्व 151 कलशों की यात्रा में महिला श्रद्धालुओं के साथ पुरुषों ने बढ़चढक़र हिस्सा लिया। यह शोभायात्रा माता पथवारी मंदिर से आरंभ हुई और ढोल नगाड़ों के साथ अग्रसेन बाजार, मुख्य बाजार से होते हुए पथवारी मंदिर पर सम्पन्न हुई। शोभायात्रा का जगह-जगह श्रद्धालुओं ने फूल मालाओं व पुष्प वर्षा करके भव्य स्वागत किया। इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेसी नेता लखन कुमार सिंगला ने कहा कि समाज में भाईचारे व सुख-समृद्धि कायम हो, इसके लिए इस भव्य रामकथा का आयोजन किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि सिंगला परिवार हमेशा धार्मिक व सामाजिक कार्याे में अपनी अग्रणी भूमिका निभाता आया है और आगे भी निभाता रहेगा और सावन माह में रामकथा का आयोजन से लोगों को सद्बुद्धि मिलेेगी और समाज में भी भाईचारे की भावना को बल मिलेगा। उन्होंने बताया कि आज से आरंभ हुई इस रामकथा में श्री अयोध्या धाम के धर्माचार्य राघवेन्द्र जी महाराज कथा का बखान करेंगे।
 इस अवसर पर पृथला क्षेत्र के पूर्व विधायक रघुबीर सिंह तेवतिया, पूर्व विधायक ललित नागर, बडखल क्षेत्र से कांग्र्रेस के पूर्व प्रत्याशी विजय प्रताप सिंह, वेदपाल दायमा, रेनू चौहान, डालचंद डागर, अनिल शर्मा, रोहित सिंगला, लाला शर्मा, गुलशन बगगा, नितिन सिंगला, जयवीर भड़ाना, शिव शंकर भारद्वाज, विनय भाटी, मुकेश शास्त्री पूर्व चेयरमैन, सुगमचंद जैन, आरडी वर्मा, खुशबू खान, रचना भसीन, कुंवर बालू सिंह, कर्मवीर खटाना, सुरेंद्र अग्रवाल, अरविंद गुप्ता, टीटू सिंगला, ओपी भाटी, विजय कुमार, अनिल सिंगला, कैलाश सिंगला, सुरेंद्र यादव, संदीप गुप्ता, बालकिशन वशिष्ठ चेयरमैन, कमल कंसल, संतलाल रावत, गुलाब सिंह गुड्डू, ललित शर्मा, राजू शर्मा, कपूरचंद भारद्वाज, संजय शर्मा, बंटी ठाकुर, बबलू बाबानगर, हाजी इरफान, चौ. मनसा, तुलसी प्रधान, योगेश तंवर, नजर मोहम्मद, राजेश दहिया, गिर्राज प्रधान, आकाश सैनी, हरविंद गोयल, निशांत ठाकुर, सहित अनेकों गणमान्य लोग मौजदू थे।

Related Articles

Back to top button