सेल्फी अपलोड करने पर ले सकते हैं डिजिटल सर्टिफिकेट : डीसी विक्रम सिंह

कहा राष्ट्र प्रेम को समर्पित है ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान'

फरीदाबाद, 09 अगस्त। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार 75वें आजादी के अमृत महोत्सव समापन अवसर पर मेरी माटी मेरा देश अभियान राष्ट्र प्रेम को समर्पित है। सेल्फी अपलोड करने पर डिजिटल सर्टिफिकेट ले सकते हैं। डीसी ने कहा राष्ट्र प्रेम को ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान समर्पित है।
इस अवसर पर हर घर तिरंगा अभियान में अपने अपने घरों और प्रतिष्ठानों पर तिरंगा फहराएं। डीसी विक्रम सिंह ने आमजन से आह्वान करते हुए कहा कि  वेबसाइट पर अपनी सेल्फी अपलोड कर सकते हैं, सेल्फी अपलोड करने पर डिजिटल सर्टिफिकेट मिलेगा। डीसी यह जानकारी देते हुए बताया की देशभर में आज बुधवार 9 से 15 अगस्त तक मेरी माटी-मेरा देश अभियान चलेगा, वहीं आजादी के अमृत महोत्सव को समर्पित 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान के तहत जिला के हर घर, व्यापारिक प्रतिष्ठानों, सरकारी आवासों, पंचायती राज संस्थानों, शिक्षण व चिकित्सा संस्थानों तथा औद्योगिक इकाईयों पर भी तिरंगा फहराया जाएगा। हर घर तिरंगा अभियान से हर नागरिक को जोड़ने के लिए सभी एनजीओ, व्यापार मंडल, रेडक्रास, नेहरू युवा केंद्र, सामाजिक, धार्मिक व स्वयंसेवी संस्थाओं को सहयोग लेकर इसे जन आंदोलन का रूप दिया जा रहा है ।
उन्होंने कहा कि देश को शहीदों व वीरों के अमूल्य बलिदान के बाद आजादी मिली है, जिसके लिए हर भारतीय में गर्व की भावना होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस अभियान में समाज के हर वर्ग को शामिल किया जा रहा है । तिरंगा अभियान में युवा वर्ग की अधिक बॉक्स सेल्फी अपलोड करने पर मिलेगा डिजिटल सर्टिफिकेट मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत नागरिक पंच प्रण लें।
 सामूहिक भागीदारी (जन भागीदारी) को प्रोत्साहित करने के लिए, एक वेबसाइट युवा.जीओवी.इन (https://yuva.gov.in/) तथा मेरीमाटीमेरादेश.जीओवी.इन (https://merimaatimeradesh.gov.in/) लांच की गई है, जहां लोग मिट्टी या मिट्टी का दीपक हाथ में लेकर अपनी सेल्फी अपलोड कर सकते हैं। ऐसा करके, वे भारत को एक विकसित देश बनाने, गुलामी की मानसिकता को खत्म करने, हमारी समृद्ध विरासत पर गर्व करने, एकता और एकजुटता बनाए रखने, नागरिक के रूप में अपने कर्तव्यों को पूरा करने और राष्ट्र की रक्षा करने वालों का सम्मान करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए पंच प्रण की प्रतिज्ञा ले सकते हैं। सेल्फी अपलोड करने पर डिजिटल सर्टिफिकेट ले सकते हैं।

Related Articles

Back to top button