अमृता अस्पताल में हुआ सफल लीवर ट्रांसप्लांट, पत्नी ने किया अपने लीवर का एक हिस्सा दान

फरीदाबाद, 10 अगस्त। बांग्लादेश के एक 58 वर्षीय बिजनेसमैन, जो पिछले तीन वर्षों से लीवर सिरोसिस से जूझ रहे थे, उनको फरीदाबाद स्थित अमृता अस्पताल में नया जीवन मिला। उनकी पत्नी उनके लिए लिविंग डोनर बनकर सामने आईं और उन्होंने अपने लीवर का एक हिस्सा दान कर दिया। अस्पताल में विशेषज्ञों की अत्यधिक सक्षम और समर्पित टीम ने आठ घंटे की लंबी सर्जरी में लिवर ग्राफ्ट को बाहर निकालने वाली पहली रोबोटिक लिविंग डोनर सर्जरी को सफलतापूर्वक अंजाम दिया। 12 घंटे तक चली बेहद जटिल सर्जरी में मरीज में ग्राफ्ट ट्रांसप्लांट किया गया।
मरीज़ नॉन-अल्कोहलिक स्टीटोहेपेटाइटिस (एनएएसएच) नामक बीमारी से पीड़ित था, जिसमें अतिरिक्त वसा कोशिकाओं के कारण लिवर में सूजन (फैटी लिवर रोग) हो जाती है। इसके कारण, लीवर सिरोसिस (लीवर पर गंभीर घाव) के साथ, रोगी के पेट में तरल पदार्थ का निर्माण हो गया था, जिसे जलोदर कहा जाता था। उस व्यक्ति को पेट में दर्द, गैस्ट्रिक समस्याएं, अपच और थकान जैसे लक्षण थे और बार-बार होने वाली क्षति को प्रबंधित करने के लिए वह दवा ले रहा था।
इलाज के लिए मरीज फरीदाबाद स्थित अमृता अस्पताल पहुंचा, जहां डॉक्टरों ने लिवर ट्रांसप्लांट की सलाह दी। हेपेटोलॉजी और गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के प्रमुख डॉ. भास्कर नंदी की देखरेख में मरीज पर ट्रांसप्लांट का काम किया गया। रोबोटिक ट्रांसप्लांट सर्जरी 10 सर्जनों की एक टीम द्वारा की गई थी, जिसका नेतृत्व अमृता हॉस्पिटल में सॉलिड ऑर्गन ट्रांसप्लांट और हेपेटोपैनक्रिएटोबिलरी (एचपीबी) सर्जरी के प्रमुख डॉ. एस सुधींद्रन ने किया।
फरीदाबाद के अमृता हॉस्पिटल में हेपेटोपैनक्रिएटोबिलरी (एचपीबी) सर्जरी और सॉलिड ऑर्गन ट्रांसप्लांटेशन के प्रमुख डॉ. एस सुधींद्रन ने कहा, “यह हमारे अस्पताल में आयोजित पहला लाइव डोनर ट्रांसप्लांट था। रोबोटिक सर्जरी के उपयोग ने इस माइलस्टोन में एक अनूठा पहलू जोड़ा है। लीवर ट्रांसप्लांट, डोनर और रिसिपिएंट के लिए सर्जरी उचित समय पर की जानी चाहिए। इस मामले में डोनर के लीवर को नवीनतम दा विंची एक्सआई रोबोट का उपयोग करके लेफ्ट और राइट भागों में काटा गया था।
लीवर के दाहिने हिस्से को हटा दिया गया और रिसिपिएंट में उसके  नॉन-फंक्शनिंग लीवर को बदलने के लिए प्रत्यारोपित किया गया। इस सर्जरी की सफलता सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने और जटिलताओं को कम करने के लिए विशेषज्ञों की एक विविध टीम के सहयोगात्मक दृष्टिकोण पर निर्भर थी।”
डॉ. एस सुधींद्रन ने डोनर रोबोटिक सर्जरी के लिए दा विंची एक्सआई रोबोट के उपयोग पर प्रकाश डालते हुए सर्जरी का एक व्यापक अवलोकन दिया। उन्होंने कहा, “एक सर्जन ने प्रक्रिया के दौरान रोगी से दूर रखे गए कंसोल से रोबोट को नियंत्रित किया, और दूसरे सर्जन ने रोगी के बगल से सहायता प्रदान की। हालांकि, सर्जिकल जटिलता इसमें भी ओपन सर्जरी जितनी ही जटिल है, रोबोटिक सर्जरी और ओपन सर्जरी के बीच मूलभूत अंतर पेट के निचले हिस्से में छोटा, छिपा हुआ निशान है, जो महिला सीजेरियन निशान जैसा दिखता है। रोबोटिक तकनीक से घाव संबंधी समस्याएं जैसे दर्द, लंबे समय तक हर्निया की संभावना काफी कम होती है। यह तकनीक उन युवा दाताओं के लिए उपयुक्त है जो जीवन भर अपने पेट के ऊपरी हिस्से पर कोई बड़ा निशान नहीं रखना चाहते हैं।”
फरीदाबाद के अमृता अस्पताल में हेपेटोलॉजी और गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के प्रमुख डॉ. भास्कर नंदी ने कहा, “रोबोटिक सर्जरी पारंपरिक ओपन सर्जरी की प्रमुख कमियों को दूर करके और लीवर प्रत्यारोपण के उम्मीदवारों को आशा देकर चिकित्सा उपचार की सीमाओं का विस्तार करती है। यह अत्याधुनिक रोबोटिक तकनीक बड़े चीरों को खत्म करके और समस्याओं को कम करके डोनर्स और रिसिपिएंट्स दोनों के लिए बेहतर भविष्य प्रदान करती है।
प्रत्यारोपण के बाद बचा हुआ लीवर तेजी से अपने मूल आकार में वापस आ जाता है, जो जीवित लीवर दाताओं की अविश्वसनीय पुनर्जनन क्षमता को प्रदर्शित करता है और उन्हें असाधारण रूप से सुरक्षित और शक्तिशाली चिकित्सा विकल्प बनाता है। जीवित दाता प्रत्यारोपण का अद्भुत उपहार लिवर की अपूरणीय समस्याओं, जैसे फैटी लिवर अध: पतन और चयापचय रोगों का इलाज कर सकता है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने कहा कि जब बात अपने स्वास्थ्य की आती है तो लोगों को अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए और आवश्यक जीवनशैली में बदलाव करके एनएएसएच से जुड़े मेटाबोलिक सिंड्रोम और सिरोसिस के प्रकोप को रोकने का प्रयास करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button