मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत जिला के नौ गावों में आयोजित हुए कार्यक्रम

जहां शहीद वीरों को नमन करते हुए दिलाया पंच प्रण का संकल्प

फरीदाबाद,15 अगस्त। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि हरियाणा शूरवीरों की धरती है। यहां सन 1857 में हुए प्रथम स्वतंत्रता  संग्राम से लेकर कारगिल की लड़ाई तक यहां के जवानों ने दुश्मन को धूल चटाई है। जिला फरीदाबाद में आज स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मंगलवार को नौ गावों में गणमान्य लोगों और शहीदों के परिजनों ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और गांवों की पावन माटी को प्रणाम करते हुए शहीदों को याद किया। बता दें कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश में आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में मेरी माटी मेरा देश अभियान चलाया है। इस कार्यक्रम का मकसद है कि हम अपने वीर शहीदों को सदा याद रखें और युवा पीढ़ी को इन महान बलिदानियों की तप, तपस्या और बलिदान की राह पर चलने की प्रेरणा ले रहे हैं। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि देशसेवा से बढक़र इस धरती पर और कोई धर्म नहीं है। हमें जाति, धर्म, संपद्राय से ऊपर उठकर राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देना चाहिए।
आजादी अमृत महोत्सव की समापन श्रंखला में जिलावासी राष्ट्रप्रेम की भावना के साथ राष्ट्रव्यापी मेरी माटी-मेरा देश अभियान में बढ़चढक़र भागीदार बन रहे हैं। जिलाभर में मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत आमजन के दिलों में वतन की मिट्टी और आजादी में योगदान देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान के प्रति असीम सम्मान व प्रेम देखने को मिल रहा है। जिला वासियों ने बढ़चढक़र भागीदारी करते हुए मिट्टी को नमन करते हुए वीरों का वंदन किया और देश के वीर शहीदों को अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। डीसी विक्रम ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हर घर तिरंगा अभियान में भागीदारी करते हुए जिला वासियों को अपने घरों, संस्थानों व्यापारिक प्रतिष्ठानों और फैक्ट्रियों सहित सभी शैक्षणिक संस्थानों पर देश की आन-बान-शान का प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराने का आह्वान भी किया है।
राष्ट्र निर्माण में हमारी प्रतिबद्धता दर्शाता है तिरंगा : डीसी
डीसी विक्रम सिंह  ने मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत आज मंगलवार  को सेक्टर-12 हेलीपैड ग्राउंड में स्वतंत्रता दिवस समारोह में  प्रिंटिंग एवं स्टेशनरी मंत्री संदीप सिंह ने राष्ट्रीय ध्वज फहराते हुए आमजन से प्रेरित किया कि लोगों को अपने घर पर राष्ट्रीय तिरंगा झंडा फहराने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान के तहत यह मुहिम चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा के साथ हमारा विशेष नाता है। राष्ट्रीय ध्वज को सामूहिक रूप से घर पर लगाना न केवल तिरंगे के साथ हमारे व्यक्तिगत संबंध का प्रतीक है बल्कि यह राष्ट्र निर्माण में हमारी प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है। यह पहल लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जागृत करने और भारत के राष्ट्रीय झंडे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए की गई है।
लोगों ने पंच प्रण का संकल्प दिला याद कराया देश के प्रति कर्तव्य बोध :
मेरी माटी-मेरा देश अभियान में जिला वासियों ने पंच प्रण का संकल्प लिया। जहां जिला वासियों द्वारा संकल्प लेने की शपथ में ‘मैं शपथ लेता हूं कि विकसित भारत के निर्माण में अपनी भागीदारी निभाऊंगा। गुलामी की मानसिकता से मुक्ति के लिए हर संभव प्रयास करूंगा। देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करूंगा और इसके उत्थान के लिये हमेशा कार्य करता रहूंगा। देश की एकता और एकजुटता के लिये सदैव प्रयासरत रहूंगा। राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों और दायित्वों का पालन करूंगा। देश के गौरव के लिए प्राण देने वाले वीरों से प्रेरित होकर राष्ट्र की रक्षा, सम्मान और प्रगति के लिए समर्पित रहूंगा।

Related Articles

Back to top button