फरीदाबाद स्थित अमृता हॉस्पिटल ने अयुद्ध के साथ मिलकर सीडबॉल वितरित किए

फरीदाबाद, 18 अगस्त। जन-जन की सेवा में समर्पित श्री माता अमृतानंदमयी देवी (अम्मा) ट्रस्ट द्वारा संचालित अमृता हॉस्पिटल फरीदाबाद व अयुद्ध की टीम ने स्वतंत्रता दिवस के शुभ समय पर सीडबॉल को डालने का कार्य संपन्न किया। अयुद्ध के राष्ट्रिय संयोजक स्वामी मोक्षामृता चैतन्य जी व स्वामी हर्षामृत जी के नेतृत्व में अयुद्ध की टीम के सदस्यों ने यह कार्य आगरा कैनाल की तलहटी में किया।
अमृता हॉस्पिटल, फरीदाबाद से लगभग 10 कि. मी. दूर तीन वाहनों में तीन हजार से अधिक सीडबॉल लगभग 20 सदस्यों की टीम ने यह अभियान किया। स्वामी मोक्षामृता के नेतृत्व में अम्मा की प्रार्थना कर नमी वाले स्थानों, जलघर स्रोतों के आसपास व छोटे-छोटे गड्डों में सीडबॉल डाले गए। नीम, गुलमोहर अमलतास, अर्जुन आदि के बीजों से गर्मी के दिनों में अमृता अस्पताल, फरीदाबाद, श्री माता अमृतानंदमयी देवी मठ वसंत कुंज दिल्ली व अन्य स्थानों पर सीडबॉल बनाए गए थे। लगभग एक माह से अधिक चले इस अभियान में कई लाख बीज मिट्टी व खाद के पोषण मिश्रण में रखे गए।
उन्हें निर्देशित ढंग से सुखाकर सरंक्षित किया गया था। बहुत उत्साह के साथ सभी सदस्यों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया व चार स्थानों पर सीडबॉल डाले। शीघ्र ही यमुना नदी के किनारे सरंक्षित जंगलों व उद्यानों में सीडबॉल डाले जाएंगे। कार्यक्रम के पश्चात स्वामी हर्षामृत जी ने सभी का आभार वयक्त किया। जी20 के अंतर्गत सी20 की अध्यक्षता श्री माता अमृतानंदमयी देवी (अम्मा) के आव्हान पूरे देश में यह कार्यक्रम संपन्न हुआ। कार्यक्रम में श्री सत्यपाल, सोनपाल व इंजीनियरिंग अरून कुमार जैन, राजेश कुमार, श्रीमती पूनम व युवा किशोर बच्चों की भूमिका सराहनीय रही।

Related Articles

Back to top button