नशा मुक्त हरियाणा अभियान में जिला फरीदाबाद की हो रही है उल्लेखनीय भागीदारी: डीसी विक्रम सिंह

- डीसी विक्रम सिंह ने दिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश

फरीदाबाद । मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रधान सचिव वी. उमाशंकर ने पुलिस विभाग स्पेशल आफिसर/कम्युनिटी पुलिसिंग एण्ड आऊटरीच कार्यक्रम ने हरियाणा उदय/आउट रिच के तहत प्रदेश में विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा कर जिला वार प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

विडियो कान्फ्रेंस के जरिये आयोजित बैठक में डीसी विक्रम सिंह ने जिला फरीदाबाद में हरियाणा उदय अभियान के तहत आयोजित क्रियान्वित की गई की विस्तृत जानकारी बताई। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि नशा मुक्त हरियाणा अभियान में जिला फरीदाबाद  की उल्लेखनीय भागीदारी हो रही है। गौरतलब है कि हरियाणा प्रदेश को नशे के दलदल से मुक्ति दिलाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नेतृत्व में “नशा मुक्त हरियाणा अभियान” चलाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश में नशे की समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए अथक प्रयास किए जा रहे हैं। ड्रग की आपूर्ति और मांग की श्रंखला को तोड़ने के लिए ड्रग तस्करों पर कड़ा शिकंजा कसा जा रहा है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रधान सचिव वी उमा शंकर को डीसी विक्रम सिंह सोमवार को लघु सचिवालय सभागार में नशा मुक्त हरियाणा अभियान से संबंधित वीसी में यह जानकारी दे रहे थे। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमा शंकर  अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे  नियमित तौर पर जिलों में बने नशा मुक्ति केंद्रों का दौरा करें। इसके अलावा, एसडीएम भी प्रति माह एक बार दौरा कर निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि नियमित दौरों के अलावा भी संबंधित अधिकारी औचक निरीक्षण भी करें। नशा मुक्ति केंद्रों के दौरे से संबंधित रिपोर्टिंग के लिए एक स्टैंडर्ड फॉरमेट तैयार किया जाए।

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि नशा केवल एक व्यक्ति को नहीं मारता, उसके दुष्प्रभाव पूरे परिवार को झेलने पड़ते हैं।

उन्होंने कहा कि नशे के विरुद्ध अभियान चलाकर समाज को इसके दुष्प्रभावों  के प्रति जागरूक करने का संकल्प लें। नशे से व्यक्ति, पैसे तथा विचारों से बर्बाद हो जाता है। इसके साथ ही नशे से पीडि़त व्यक्ति मानसिक एवं शारीरिक रूप से खोखला हो जाता है, जिसकी भरपाई नामुमकिन हो जाती है। इसलिए हरियाणा में पहली बार नशे को दूर करने के लिए नशा मुक्ति मुहिम चलानी आवश्यक हो गई है। ताकि प्रदेश से इस सामाजिक बुराई का उन्मूलन किया जा सके।

 हरियाणा को नशा मुक्त राज्य बनाने के लिए यह अभियान शुरू किया गया है, जिसमें जिला फरीदाबाद अहम भूमिका अदा कर रहा है। उन्होंने कहा कि जिला में नशा मुक्ति को लेकर स्कूलों और कॉलेजों में पेन्टिंग और निबंध लेखन आदि प्रतियोगाओ का आयोजन भी कराया जा रहा है , जिससे विद्यार्थियों को भी नशा मुक्ति की प्रेरणा मिल रही है ।

डीसी ने कहा कि  नशा समाज के लिए एक धातक बीमारी है,जिसकी गर्त में युवा पीढ़ी अक्सर शिकार होती है, हमें युवा शक्ति को नशे से दूर रखने के लिए इस बीमारी को जड़मूल से समाप्त करने की दिशा में कार्य करना है। जिलाभर में जागरूकता मुहिम के जरिये नशा मुक्ति अभियान चलाकर आमजन को जागरूक किया जा रहा है।

 डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के दिशा-निर्देश पर हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत जिला में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं । डीसी ने बताया कि जनता से अपील करके कार्यक्रमों में बढ़चढ़ अपनी भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है।

वीसी में डीसी विक्रम सिंह ने आगे बताया कि हरियाणा उदय अभियान के तहत सफाई अभियान, पर्यावरण संरक्षण, पौधरोपण कार्यक्रम, मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना-लघु मेला और निरोगी हरियाणा के कैंप का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य सामुदायिक जुड़ाव को मजबूत करना और प्रशासन और जनता के बीच बेहतर संबंधों को बढ़ावा देना और एक सुरक्षित और अधिक समावेशी समुदाय बनाना है जो उत्तरदायी है। वहीं  मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना-लघु मेला और निरोगी हरियाणा मेले का उद्देश्य समाज की अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति का सामाजिक उत्थान करना और ऐसे  गरीब परिवार जिन्हें परामर्श और जांच के अभाव में शरीर में होने वाले रोग की जानकारी नहीं होती थी, उनके लिए यह योजना मेले अत्यंत लाभकारी सिद्ध होंगे। लाभार्थियों को परामर्श के साथ- साथ दवाइयां भी निशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है। ।

Related Articles

Back to top button