मानवता की दिशा में रक्तदान एक बड़ा कदम : कृष्ण पाल गुर्जर

- केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने स्वास्थ्य जांच और रक्तदान शिविर कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की

फरीदाबाद, 23 अगस्त।  केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहाकि रक्तदान महादान है आवश्यकता पड़ने पर जब रक्त नहीं मिलता तो उसकी कीमत का अंदाजा उस वक्त लगता है। कहा कि आपके रक्तदान से किसी का जीवन बचा है तो वह अपने आप में महा पुण्य कार्य है। केंद्रीय भारी उद्योग एवं ऊर्जा राज्य मंत्री श्री कृष्ण पाल गुर्जर ने आज भारत विकास परिषद द्वारा डॉ सूरज प्रकाश आरोग्य केंद्र के माध्यम से आईएमटी स्थित टेक्नो स्प्रिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में लगाए गए निःशुल्क स्वास्थ्य जांच और रक्तदान शिविर कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि निःशुल्क स्वास्थ्य जांच और रक्तदान मानव सेवा का काम है इससे बढ़कर कोई कार्य नहीं।

दुनिया में हर चीज पर कारखाने में बनाई जा सकती है लेकिन रक्त जैसी चीज है को किसी कारखाने में नहीं बनाया जा सकता। सिर्फ  मानव शरीर में रक्त बनता है। इंसान ही इंसान की जान बचाने के लिए अपना रक्त देकर दान कर सकता है। इसलिए इस दान से बढ़कर कोई दान नहीं। यह एक अद्वितीय तरीका है जिसमें हम अपने रक्त से अनजाने जीवनों को नया आदान-प्रदान कर सकते हैं और इंसान की बीमारियां का समय से पहले उसकी जानकारी देने का तरीका स्वास्थ्य जांच से बढ़िया कोई तरीका नहीं और हमें अपने स्वास्थ्य की नियमित जांच भी करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्किम देश के यशस्वी प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने आयुष्मान भारत योजना के नाम से लागू की है। 10 करोड़ से ज्यादा परिवार लगभग 50 करोड़ लोगों के लिए 5 लाख तक का साल में मुफ्त इलाज होना दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम है। गरीब आदमी का इलाज हो जाए और उसकी जान बच जाए मोदी जी ने पहली बार देश में अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति के स्वास्थ्य की चिंता की। जिसके पास वास्तव में इलाज के लिए पैसों का अभाव है। वही हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चिरायु योजना के रूप में इस योजना को हरियाणा में लागू किया है।

मुख्यमंत्री ने चिरायु योजना जो हरियाणा में लागू की है वह उन परिवारों  परिवार के लिए है जिनकी आमदनी पहले एक लाख बीस हजार रुपए सालाना होती थी जिसको बढ़ाकर एक लाख अस्सी हजार रुपये कर दिया गया। पहले एक लाख अस्सी हजार रुपये सालाना आमदनी वाले परिवारों को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज हरियाणा सरकार करा रही है और अब मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उसको एक लाख अस्सी हजार रुपये से बढ़ाकर तीन लाख रुपए कर दिया है।

कोई भी परिवार जिनकी सालाना आय 3 लाख है तो उसको भी 5 लाख तक का मुफ्त इलाज मिलेगा। हरियाणा की कुल आबादी का साठ प्रतिशत लोगों का मुफ्त में इलाज की व्यवस्था मनोहर की सरकार ने किया है। हमें इन सभी योजनाओं का लाभ लेना चाहिए यह और हम सबको अपने वोटर कार्ड और परिवार पहचान पत्र बनाने चाहिए। अवसर पर मुख्यमंत्री के पूर्व सलाहकार अजय गौड़, आईएमटी प्रधान प्रमोद राणा, सज्जन जैन, ओम प्रकाश जांगिया, अरुण बजाज, अशोक गोयल, दिनेश अग्रवाल, विनोद गर्ग, राजकुमार अग्रवाल सहित अन्य कई गणमान्य व्यक्तिगण मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button