एडीसी आनन्द शर्मा ने अंत्योदय परिवार उत्थान मेलों में आए आवेदनों की समीक्षा

कहा, मुख्यमंत्री उत्थान योजना के जरिये गरीब परिवारों को दिया जा रहा है रोजगार और स्वरोजगार

फरीदाबाद, 24 अगस्त । एडीसी आनन्द शर्मा  ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को आजीविका के संसाधन उपलब्ध करवाने के लिए अंत्योदय मेलों में आए आवेदनों को आनं लाइन पेश करना सुनिश्चित करें। एडीसी आज वीरवार को बैठक कक्ष में एक एक करके विभाग वार आवेदकों के क्रियान्वयन की समीक्षा कर रहे थे। एडीसी आनन्द शर्मा ने कहा कि आवेदकों के आवेदन सम्बंधित विभाग द्वारा सही क्रियान्वित करने से निश्चित तौर पर आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की आय बढ़ रही है।

सरकार का मुख्य ध्येय यही है कि गरीब लोगों को समाज की मुख्यधारा से जोङना*:-

एडीसी आनन्द शर्मा  ने कहा कि  सरकार का मुख्य ध्येय यही है गरीब लोगों को समाज की मुख्यधारा से जोड़कर मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना से गरीबों की आर्थिक स्थिति मजबूत करना है। एडीसी आनन्द शर्मा ने बैठक में कक्ष में एक एक करके विभाग वार मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए लगाए गए मेलों में आए के आवेदकों के रोजगार और स्वयं रोजगार के क्रियान्वयन की समीक्षा कर सम्बंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश भी दिए।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्वयं अंत्योदय की भावना के साथ सबका साथ-सबका विकास व सबका विश्वास जीतते हुए गरीब परिवारों की आय बढ़ाने के लिए गंभीर कृतसंकल्प है। हरियाणा सरकार द्वारा आयोजित किए जा रहे मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेलों के माध्यम से समाज में अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का सीधा लाभ पहुंचाया जाना मुख्य ध्येय है। बता दें कि सरकार जनसेवा को समर्पित होकर अंत्योदय की भावना से अंतिम व्यक्ति के उत्थान में सराहनीय व उल्लेखनीय कदम उठा रही है।

गरीब परिवारों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना लागू की गई है, जिसका मुख्य उद्देश्य अंत्योदय की भावना से जरूरतमंद को आर्थिक रूप से लाभान्वित करना है। एडीसी ने कहा इस योजना के तहत इस योजना के तहत उन परिवारों को शामिल किया गया है। जिनकी वार्षिक आय एक लाख 80 हजार रुपए तक पहुंचाना प्रदेश सरकार का मुख्य लक्ष्य है। सरकार की ओर से तीन फेज में पात्रता निर्धारित की गई है और उसी अनुरूप योजनाओं का लाभ जरूरतमंद लोगों को अंत्योदय मेलों जरिये सीधा प्रशासन से जोड़ा जा रहा है।

Related Articles

Back to top button