दंगा नियंत्रण के लिए बनाई गई 4 कंपनियों की पुलिस लाइन में हुई ड्रिल, पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य ने निरीक्षण कर दिए आवश्यक दिशा निर्देश

तीन कंपनियां प्रत्येक जोन के डीसीपी तथा एक कंपनी डीसीपी क्राइम के अधीन कार्य करेगी। सभी कंपनियों के कमांडर एसीपी स्तर के अधिकारी होंगे और सेकंड इंचार्ज इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी होंगे

फरीदाबाद, 26 अगस्त।  दंगा नियंत्रण के लिए बनाई गई रैपिड एक्शन पुलिस फोर्स की आज पुलिस लाइन सेक्टर 30 में ड्रिल की गई जिसमें पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य ने निरीक्षण कर पुलिसकर्मियो के इक्विपमेंट चेक कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर उनके साथ ज्वाइंट सीपी ओपी नरवाल, डीसीपी हेडक्वार्टर हेमेंद्र कुमार मीणा, डीसीपी ट्रैफिक अमित यशवर्धन, डीसीपी बल्लबगढ़ राजेश दुग्गल, डीपी क्राइम मुकेश कुमार मल्होत्रा, डीसीपी एनआईटी नरेंद्र कादियान, तथा एसीपी क्राइम अमन यादव, एसीपी सिटी बल्लभगढ़ मुनीष, एसीपी सराय देवेंद्र यादव, एसीपी एनआईटी महेश स्योराण, व अन्य संबंधित पुलिस अधिकारी, कर्मचारी  मौजूद रहे। पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने  बताया कि दंगा नियंत्रण के लिए गठित की गई चार कंपनियों की पुलिस लाइन सेक्टर 30 में ड्रिल आयोजित की गई जिसमें पुलिस आयुक्त ने निरीक्षण कर पुलिसकर्मियों को अहम दिशा निर्देश दिए।

पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के निर्देशानुसार चार कंपनियों का गठन किया गया  जिसमें प्रत्येक कंपनी में 100 से अधिक जवान होंगे और प्रत्येक कंपनी में तीन प्लाटून बनाई गई हैं। तीन कंपनियां तीनों जॉन के प्रत्येक डीसीपी तथा चौथी कंपनी डीसीपी क्राइम की अधीन कार्य करेगी। प्रत्येक कंपनी का कमांडर एसीपी रैंक तथा सेकंड कमांडर इंस्पेक्टर रैंक का अधिकारी होगा और प्लाटून कमांडर सब इंस्पेक्टर तथा सेकंड कमांडर एएसआई होगा। सेंट्रल जोन में एसीपी देवेंद्र यादव, एनआईटी जोन में एसीपी महेश श्योराण, बल्लभगढ़ जॉन में एसीपी मुनीश सहगल तथा चौथी कंपनी में एसीपी अमन यादव को कंपनी कमांडर बनाया गया है।

कंपनी के जवान लाठी डंडा, टियर गैस और सक्षम आधुनिक हथियार के साथ एक कॉल की तैयारी की पोजिशन में रहेंगे। पुलिस आयुक्त ने आज रैपिड एक्शन पुलिस फोर्स का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान फोर्स के सभी जवानों को इक्विपमेंट दुरुस्त रखने की हिदायत दी गई। सभी जवान स्मार्ट, अलर्ट और डिसिप्लिन में रहेंगे। ये कंपनी किसी भी प्रकार की सांप्रदायिक या जातिगत हिंसा या किसी भी प्रकार की कानून व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न होने पर तुरंत कार्य करेगी।

सभी जवानों को एक साथ संदेश पंहुचाने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप के अलावा एक सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है जिससे सभी जवानों को एक समय पर निर्देश दिए जा सकेंगे जिससे सभी जवानों को तुरंत पता चल जाएगा की किसी स्थान पर भी प्रकार की विपरीत परिस्थितियों को तुरंत नियंत्रण में लाया जा सकेगा। पुलिस आयुक्त ने जवानों को ड्रिल के दौरान अहम दिशा निर्देश दिए और जवानों से उनकी ड्यूटी के बारे में समझाया गया। छोटी-मोटी कमियों को दूर करने को कहा। उन्होंने कहा कि जवान किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए हमेशा तैयार रहेंगे। उन्होंने कहा कि कंपनी के जवान स्मार्ट, अलर्ट और अनुशासन में रहेंगे तथा पुलिस अधिकारियों के निर्देशों का पालन करेंगे। इन कम्पनियों को फरीदाबाद में किसी भी तरीके दंगे या धरना प्रदर्शन में बलवा, आंदोलन के साथ धार्मिक, साम्प्रदायिक, जातिगत अथवा विभिन्न प्रकार के नियंत्रण के लिए तैयार किया गया है जो त्वरित कार्रवाई करके शहर में कानून व्यवस्था को सुदृढ़ करेंगी।

Related Articles

Back to top button