सरपंचो और गांवों पंचायती राज जनप्रतिनिधियों को दिया गया ऑनलाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर एक दिवसीय प्रशिक्षण

कहा, गांवों में बने एकल गड्ढा शौचालय एवं सेप्टिक टैंक शौचालयों की रेट्रोफिटिंग जरूर करवाएं

फरीदाबाद, 28 अगस्त  डीसी विक्रम सिंह के दिशा-निर्देश पर सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सीईओ जिला आशिमा सांगवान की अध्यक्षता में फरीदाबाद खण्ड कार्यालय सेक्टर -16 के हाल में आज सोमवार को सरपंचो और पंचायती राज जनप्रतिनिधियों के लिए ऑनलाइन प्लेट फार्म प्रणाली के बेहतर क्रियान्वयन के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया। जिसमें  ग्राम सचिवों, जेई पंचायती राज का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।
जहां सीईओ जिला परिषद आशिमा सांगवान ने उपस्थित पंचायती राज जनप्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरपंच और अन्य जनप्रतिनिधि अपने अपने गांव में बने एकल गड्ढा शौचालय एवं सेप्टिक टैंक शौचालयों  की रेट्रोफिटिंग कराए और इस प्रकार के शौचालयों को दो जालीदार गडडो के शौचालयों में परिवर्तित कराए।
उन्होंने बैठक में सरपंचो से आह्वान करते हुए कहा कि वह अपने गांव के कूड़े- करकट का भी उचित प्रबंधन करें। गलनशील कूड़े से खाद बनाए एवं अगन शील कूड़े को बेचकर आमदनी करें। बीडीपीओ कम एचसीएस ट्रेनी ऋतु ने कहा सरकार की आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर हर विकास कार्यों के लिए ग्राम सभाओं में  रेगुलेशन पास कार्यों का पूरा विवरण पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करें।
जिससे विकास कार्यों की धनराशि सरकार द्वारा ऑनलाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर दी जा रही है। प्रशिक्षण में इंस्टीट्यूट से आए मुख्य प्रशिक्षण अक्षय जैन द्वारा एकल गड्ढा शौचालयों एवं सेप्टिक टैंक शौचालय को दो जालीदार गडढों में परिवर्तित कराने की टेक्नोलॉजी के रूप में विस्तृत जानकारी दी।   स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के सभी पहलुओं के बारे में भी उपेन्द्र सिंह डी.पी.एम. स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण द्वारा सरपंचों और अन्य जनप्रतिनिधियों को जानकारी दी गई।

Related Articles

Back to top button