स्वच्छ पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूकता के साथ साथ धरातल पर सुचारू रूप से कार्यों का क्रियान्वयन करें सुनिश्चित : पी राघवेंद्र राव

अधिकारी मनमानी करने वालों के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें

फरीदाबाद, 31 अगस्त । हरियाणा प्रदूषण  कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन पी राघवेंद्र राव ने कहा कि स्वच्छ पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूकता के साथ साथ धरातल पर सुचारू रूप से कार्यों का क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। वाहनों में रेल, ट्रांसपोर्टेशन,निजी वाहनों की एयर स्वच्छता सुनिश्चित करें और ई-आटो वॉकिंग, साइकिलिंग पर जोर दे। पी राघवेंद्र राव ने अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि अधिकारी एक्शन प्लान करके प्रदूषण मुक्त शहर बनाने का हर संभव प्रयास करें और मनमानी करने वालों के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। वहीं एनजीटी की गाइडलाइन के तहत आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर भी बेहतर कार्यों का क्रियान्वयन अपलोड करना सुनिश्चित करें।

हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन पी राघवेन्द्र राव आज वीरवार को लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जिला फरीदाबाद और पलवल में प्रदूषण नियंत्रण के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। पी राघवेंद्र राव ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल की हिदायतों के अनुसार हमें किसी भी हाल में प्रदूषण होने से रोकना होगा। प्रदूषण को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कौन कौन सी इंडस्ट्री जुडी है और उनके द्वारा क्या डाला जा रहा है अधिकारी उसकी  पूरी जानकारी रखे। उन्होंने कहा कि अधिकारियों का नैतिक दायित्व बनता है कि वह अपने अपने जिलों को दूषित होने से बचाएं। उन्होंने समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि अवैध कॉलोनियों व औद्योगिक इकाइयों से सेप्टेज टैंकरों के माध्यम से दूषित पानी नहरों-नदियों में छोड़ने पर पूर्ण रोक लगाएं। इसके लिए प्रशासनिक, नगर निगम व पुलिस विभागों के आपसी तालमेल करके प्रदूषण मुक्त शहर बनाने का हर संभव प्रयास करें और मनमानी करने वालों के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही करें।

इन मुद्दों पर की चर्चा:

इसके अलावा उन्होंने समीक्षा बैठक में सीवर लाइन बिछाने, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटो के निर्माण, घरों को सीवरेज कनेक्शन उपलब्ध कराने, सड़को, बिजली आपूर्ति व अन्य तमाम मुद्दों पर बारिकी से हर पहलू पर चर्चा की। वहीं पी राघवेन्द्र राव ने अन्य मसलों  पर भी जो सरकार से सम्बन्धित हैं, उनको सरकार को भेज कर समाधान का प्रयास किया जाने के लिए कहा। बैठक में चेयरमैन हरियाणा राज्य पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड पी राघवेंद्र राव द्वारा काफी समस्याओं का निवारण व अन्य बिन्दुओं के उचित निवारण का आशवासन दिया गया। हरियाणा प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन पी राघवेंद्र राव ने कहा कि पर्यावरण बचाने के लिए हमारे सामने क्या-क्या चैलेंज है, और क्या-क्या इशू हैं और इन इश्यू और चैलेंज को कैसे बेहतर तरीके से क्रियान्वित करके हम पृथ्वी पर जल, पेड़ पौधों की व्यवस्था बनाए रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग में दिन प्रतिदिन गर्मी बढ़ती जा रही है और इस गर्मी को हम जल संरक्षण करके और पेड़ पौधे लगाकर ही दूर कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि बेहतर कल के लिए पर्यावरण संरक्षण सबसे ज्यादा जरूरी है। हम सभी को मिलकर पर्यावरण को साफ सुथरा रखने की जिम्मेदारी लेनी होगी। इसके साथ साथ हर नागरिक को साफ सुथरा वातावरण, जल संरक्षण और पेड़ पौधे लगाकर उनका लालन-पालन करने में  विशेष भागीदारी सुनिश्चित करने का आह्वान किया जाए। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा फरीदाबाद ज़िला को हरा-भरा व प्रदूषण मुक्त बनाए रखने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। ठोस, कचरा प्रबंधन के लिए अलग से प्लांट लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा दोनों शहरों को स्वच्छ और क्लीन रखने के लिए सीएसआर के सहयोग से बेहतर कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रकृति के साथ हर व्यक्ति छेड़छाड़ कर आ रहा है। इसलिए हर व्यक्ति का यह कर्तव्य बनता है कि वह प्रकृति को बनाए रखने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आबादी के हिसाब से फरीदाबाद भी प्रदेश में पहला जिला है इसलिए फरीदाबाद के हर नागरिक का यह कर्तव्य बनता है कि वह पर्यावरण को बनाए रखने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। हम इस कार्य को आपस में मिलकर बेहतर करके फरीदाबाद को क्लीन फरीदाबाद, ग्रीन फरीदाबाद बनाने में प्रदेश में नहीं देश में भी नंबर वन बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि हर नागरिक का कर्तव्य बनता है कि वह अपने जन्मदिन, सालगिरह, विवाह सालगिरह सहित अन्य सामाजिक आयोजनों में भी पेड़ पौधे अवश्य लगाए और उनका लालन-पालन करें।

पर्यावरण स्वच्छता दिवस अभियान हर आदमी भागीदार बनकर पेड़ पौधे लगाने, स्वच्छता अभियान करने, जल संरक्षण करने में का भागीदार बने। भूमि को बचाने के लिए इसका संरक्षण करना जरूरी है। पौधारोपण करके, स्वच्छता अपनाकर और पेड़ पौधों का पालन करके इसे बेहतर बनाया जा सकता है। यह कार्य स्वयं भी करें और अन्य लोगों को प्रेरित भी करें। मानव जीवन के लिए पर्यावरण संरक्षण जरूरी है। पर्यावरण में अधिक से अधिक ऑक्सीजन कैसे बढ़ाएं। जल संरक्षण कैसे करें और पर इन दोनों के लिए पेड़ पौधे लगाना जरूरी है। हमारे दैनिक जीवन में ऑक्सीजन जरूरी है। उसी प्रकार हमें पर्यावरण को बचाने के लिए पेड़ पौधे लगाने और पानी संरक्षण भी जरूरी है। धरती पर जब पेड़ पौधे व पानी ही नहीं रहेगा तो मानव जीवन के एक बहुत बड़ा संकट खड़ा हो जाएगा। पी राघवेन्द्र राव चेयरमैन प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के ने कहा कि सरकार द्वारा पर्यावरण को बचाने के लिए बहुत से कानून भी बनाए गए हैं। उन कानूनों का बेहतर क्रियान्वयन केवल पेड़ पौधे लगाकर और जल संरक्षण करके ही बेहतर तरीके से किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हम अपने घरों में और इंडस्ट्रीज में तथा कार्यालयों में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट का बेहतर तरीके से क्रियान्वयन करें तो निश्चित तौर पर 50 प्रतिशत हमें सफलता मिलेगी।

डीसी विक्रम सिंह  ने कहा कि जिला फरीदाबाद पर्यावरण को बचाने में कई क्षेत्रों में बेहतर तरीके से कार्य कर रहा है और इसके सकारात्मक परिणाम फरीदाबाद के कुछ क्षेत्रों में देखने को मिल रहे हैं। जल्द ही पूरे फरीदाबाद शहर में भी देखने को मिलेंगे।

Related Articles

Back to top button