निगमायुक्त ए मोना श्री निवासन ने किया मेगा स्वच्छता अभियान का शुभारंभ

फरीदाबाद, 31 अगस्त ।  निगमायुक्त ए मोना श्री निवासन ने आज विधिवत तरीके से नारियल तुड़वाकर एनआईटी पांच बलिदानी भगत सिंह चौक से चार दिवसीय मेगा स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि आज से तीन सितंबर तक चार दिवसीय मेगा स्वच्छता अभियान  जिले के सभी 40 वार्डो में शुरू किया जा रहा है। इस अभियान का प्राथमिक उद्देश्य विभिन्न गतिविधियों की बारीकी से निगरानी करके स्वच्छता को बढ़ाना है, जिसमें घर-घर से कचरा इकट्ठा करना, सेकेंडरी प्वाइंट से पुराने कचरे को हटाना और ट्रांसफर स्टेशनों से लैंडफिल साइट तक कचरे को पहुंचाना शामिल है। इन सभी कार्यों को सुचारू रूप से अमल में लाने के लिये सभी 40 वार्डो में नोडल अधिकारी नियुक्त किए गये है।
वार्ड स्तर पर, वार्ड कनिष्ठ अभियंता (जेई) और सहायक स्वच्छता निरीक्षक (एएसआई) अपने-अपने वार्डों में सभी सेकेन्डरी प्वाईंट से सफाई और कचरा हटाने को सुनिश्चित करगें। इकोग्रीन आवश्यक वाहनों की तैनाती का कार्यभार संभालेगा जैसे कि ट्रैक्टर-ट्रॉली, जेसीबी, हाइवा ट्रक, डंपर आदि और यह भी सुनिश्चित करेगा कि प्रतिदिन सभी सेकेंडरी प्वाइंट पर सफाई की जाये। इसके अतिरिक्त अनाधिकृत जीवीपी प्वाईंटस को भी ड्राइव के दौरान कम से कम एक बार साफ किया जाए। उन्होंने कहाकि मेगा स्वच्छता अभियान में मास्टर ट्रेनर, वॉलंटियर्स और रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन की मदद से लोगों, दुकानदारों को गीले व सूखे कूड़े को अलग-अलग करने तथा साफ-सफाई के लिए भी जागरूक किया जाएगा तथा गीला, सूखा कूड़ा को अलग-अलग करके वेंडरों को देने के लिए भी प्रेरित करेंगे। इसके अलावा खत्तों से भी कूड़ा उठाया जाएगा।
उसके बाद भी कोई व्यक्ति या दुकानदार कूड़ा-कर्कट फैलाता है, जलाता है या सड़कों के किनारे, दुकानों के सामने, फुटपाथ पर, सार्वजनिक खुले स्थानों पर, पार्कों/ हरित पट्टी पर कब्जा करता है तो उसके विरूद्ध चालान की प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी और जुमार्ना लगाया जाएगा। उन्होंने जनता से अपील की कि रीयूज़ करने वाली प्रक्रिया को ज्यादा से ज्यादा अपनाए ताकि हम कूड़ा काम से कम जनरेट करें। अगर घर से ही कूड़ा कम जनरेट होगा तो उतना ही काम कूड़ा लैंडफिल में जाएगा। इस अवसर पर अतिरिक्त निगमायुक्त गौरव अंतिल, नगर निगम स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रभजोत कौर, वरिष्ठ निरीक्षक दुष्यंत तेवतिया, एसडीओ सुमेर सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारीगण मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button