एक्सीडेंट में घायलों को प्राथमिक उपचार देने के संबंध में रेडक्रॉस द्वारा ट्रैफिक थाने में वर्कशॉप आयोजित कर ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को दी गई बेसिक ट्रेनिंग

फरीदाबाद: पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के दिशा निर्देश के तहत डीसीपी ट्रैफिक अमित यशवर्धन के मार्गदर्शन व एसीपी ट्रैफिक विनोद कुमार के नेतृत्व में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के लिए ट्रैफिक पुलिस थाने में रेड क्रॉस द्वारा एक्सीडेंट में घायलों को प्राथमिक उपचार देने के लिए ट्रेनिंग का आयोजन किया गया। इस अवसर पर डीसीपी ट्रैफिक अमित यशवर्धन, एसीपी ट्रैफिक विनोद कुमार, ट्रैफिक एसएचओ दर्पण कुमार तथा रेडक्रॉस की तरफ से डीटीओ पुरुषोत्तम सैनी, ब्लड डोनेशन चंडीगढ़ कमेटी से मनोज बंसल, ट्रेनर कृष्ण कुमार और जितेंद्र कौशिक की टीम मौजूद थी।

आपको बता दें कि रोड एक्सीडेंट में जब कोई यात्री घायल होता है तो सबसे पहले वहां पर ट्रैफिक पुलिस पहुंचती है जो घायलों को अस्पताल पहुंचाने का सराहनीय कार्य करती है। अस्पताल पहुंचाने तक व्यक्ति को प्राथमिक उपचार देने की आवश्यकता होती है परंतु कई बार इसकी जानकारी न होने के कारण घायलों को फर्स्ट ऐड नहीं मिल पाता जिसकी वजह से उनकी जान चली जाती है इसी को ध्यान में रखते हुए पुलिस आयुक्त के निर्देशानुसार ट्रैफिक पुलिस कर्मियों के लिए रेडक्रॉस द्वारा इस वर्कशाप का आयोजन करवाया गया जिसमें रेड क्रॉस टीम ने पुलिसकर्मियों को प्राथमिक उपचार देने की ट्रेनिंग दी।

सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को बहुत से प्रकार से चोट पहुंच सकती है जिसकी वजह से उनके शरीर का कोई भी अंग प्रभावित हो सकता है इसलिए ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को घायल व्यक्ति को अलग-अलग प्रकार से उपचार देने के बारे में जानकारी दी गई और घायल या बेहोश हुए व्यक्तियों को उपचार देने के लिए विभिन्न यंत्रों को चलाने की ट्रेनिंग दी गई। ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को जागरुक करते हुए बताया गया कि घायल को अस्पताल ले जाने के लिए एंबुलेंस में किस प्रकार लेटाया जाना चाहिए और किस प्रकार का उपचार देकर उसे अस्पताल पहुंचाना चाहिए।

एसीपी ट्रैफिक ने आमजन से अनुरोध करते हुए कहा कि यदि आपको कोई व्यक्ति सड़क दुर्घटना में घायल हुआ दिखाई दे तो उसकी मदद करने के लिए तुरंत रुक जाएं तथा एम्बुलेंस या पुलिस को फोन करें तथा उसे अस्पताल पहुंचने में अपना सहयोग दें ताकि उसकी जान बचाकर उसे नया जीवनदान दिया जा सके। ब्लड डोनेशन देने के लिए पुलिसकर्मियों को प्रोत्साहित किया गया और बताया कि रक्तदान करने से शरीर में कोई कमी नहीं आती बल्कि खून का सर्कुलेशन सही रहता है तथा जिसे रक्त की आवश्यकता होती है उसे रक्त मिल जाता है जिससे उसकी जान बच लगती है इसलिए हमें रक्तदान आवश्यक करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button