इस्कॉन फ़रीदाबाद मंदिर, सेक्टर 37 में स्वामी ए.सी. भक्तिवेदांत श्रील प्रभुपाद के आविर्भाव दिवस का उत्सव

फरीदाबाद, 08 सितम्बर अंतरराष्ट्रीय कृष्णभावनामृत संध (इस्कॉन) फरीदाबाद मंदिर, सेक्टर 37 ने 8 सितंबर को इस्कॉन के प्रसिद्ध संस्थापकाचार्य श्रील ए.सी. भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद के आविर्भाव दिवस के सम्मान में बहुत ही भव्य और हर्षौल्लास से उत्सव मनाया। आध्यात्मिक विभूति स्वामी प्रभुपाद, जिन्होंने अपना जीवन भक्ति योग और भगवान कृष्ण की शिक्षाओं के प्रचार-प्रसार के लिए समर्पित कर दिया, ने दुनिया के आध्यात्मिक परिदृश्य पर एक अमिट छाप छोड़ी है।  प्राचीन वैदिक ग्रंथों के ज्ञान को प्रसारित करने में उनके अथक् प्रयासों ने अनगिनत व्यक्तियों को आत्म-ज्ञान और दिव्य ज्ञान की दिशा में आध्यात्मिक यात्रा शुरू करने के लिए प्रेरित किया है।
उन्होंने वर्ष 1965 में 70 वर्ष की आयु में अमेरिका की यात्रा की और भक्ति में क्रांति ला दी।  बहुत ही कम समय में उन्होंने पूरी दुनिया की कई बार यात्रा की और कई देशों में 108 मंदिर बनवाए और दुनिया को कृष्ण भक्ति से सराबोर कर दिया।  इस्कॉन फ़रीदाबाद मंदिर के अध्यक्ष गोपीश्वर दास ने इस उत्सव के लिए अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “यह हमारे लिए एक बड़ा और शुभ दिन है, और हम इसे भव्य तरीके से मनाते हैं।
हम प्रभुपाद की शिक्षाओं को आत्मसात करते हैं और उनका पालन करते हैं।  इसलिए, लोगों को भक्तियोग द्वारा कृष्ण के साथ जोड़ने के लिए उनकी दया और शक्ति प्राप्त करते हैं।” इस कार्यक्रम में आध्यात्मिक रूप से समृद्ध कार्यक्रमों और भेंटों की एक श्रृंखला शामिल थी। जिसमें कीर्तन (भक्ति गीत), स्वामी प्रभुपाद की शिक्षाओं पर प्रवचन और प्रेम और भक्ति के साथ तैयार एक शानदार प्रीतिभोज शामिल था। पूरे क्षेत्र से भक्तों ने आकर स्वामी प्रभुपाद को श्रद्धांजलि अर्पित की और अपनी आध्यात्मिक यात्रा के लिए उनका आशीर्वाद मांगा।
भारत सरकार ने भी उनकी आध्यात्मिक उपलब्धियों को पहचाना और वर्ष 2021 में उनकी छवि वाला एक सिक्का जारी किया था।

Related Articles

Back to top button