एकॉर्ड अस्पताल में केक काटकर धूमधाम से मनाया गया फिजियोथेरेपी दिवस

फरीदाबाद, 09 सितम्बर ग्रेटर फरीदाबाद सेक्टर-86 स्थित एकॉर्ड अस्पताल में मरीजों से केक काटवा कर विश्व फिजियोथैरेपी दिवस धूमधाम से मनाया गया। अस्पताल चेयरमैन डॉ. प्रबल रॉय और न्यूरोलॉजी डिपार्टमेंट के चेयरमैन डॉ. रोहित गुप्ता तथा कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट की डायरेक्टर डॉ. सिम्मी मनोचा ने सभी को केक खिला कर दिवस की बधाई दी। इस मौके पर डॉ. प्रबल रॉय ने कहा कि बदलती लाइफस्टाइल में फिजियोथेरेपी का योगदान काफी बढ़ गया है।

फिजियोथैरेपी कराने से कई तरह की शारीरिक समस्याएं दूर होती हैं। कई बार शरीर में दर्द होने पर डॉक्टर दवाई की बजाए फिजियोथैरेपी कराने की सलाह देते हैं।, क्योंकि दवाएं आपका जीवन बढ़ाती है और फिजियोथेरेपी जीवन की गुणवत्ता बढ़ाती है। इसलिए अस्पताल में मरीजों के लिए विश्व स्तरीय फिजियोथैरेपी सेंटर स्थापित किया गया है। वरिष्ठ न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. रोहित गुप्ता ने बताया कि फिजियोथेरेपी की सबसे अधिक भूमिका लकवा, साइटिका, और मांसपेशियों में खिंचाव, कमर दर्द, पैरालाइसिस के केसों में होती है। दवाईयों के साथ नियमित रूप से फिजियोथैरेपी देने से मरीज जल्द स्वस्थ होता है।

अस्पताल में ऐसे कई मरीज पूर्ण रूप से ठीक हो कर घर गए हैं। वहीं दफ्तर या कॉर्पोरेट सेक्टर में आठ घंटे से ज्यादा लगातार कुर्सी पर बैठने वाले कर्मचारियों को को सर्वाइकल व लंबर स्पॉन्डिलाइटिस की सबसे अधिक समस्या होती है। जिससे राहत दिलाने में फिजियोथेरेपी काफी कारगार साबित होती है। कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट के चेयरमैन डॉ. ऋषि गुप्ता और वरिष्ठ कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. सिम्मी मनोचा ने कहा कि हृदय हमारे शरीर का मुख्य अंग है। इसे संयमित खान-पान और व्यायाम से स्वस्थ बनाए रख सकते है। इसलिए लोगों को नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। अस्पताल फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. आस्था ने कहा कि प्रतिदिन लगभग एक घंटे व्यायाम जरूरी है। इससे तनाव, अनिद्रा, घुटनों और मांसपेशियों में दर्द जैसी बीमारियों से राहत होती है। इस अवसर डॉ. हिमांशु अरोड़ा, डॉ. उमेश, डॉ. मुस्तकीन, डॉ. अभिषेक आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button