राजकीय महाविद्यालय में मनाया गया हिन्दी दिवस

आज दिनांक 14 सितंबर को राजकीय महाविद्यालय, फरीदाबाद में प्राचार्या डॉ रुचिरा खुल्लर के मार्गदर्शन में हिंदी दिवस धूम धाम से मनाया गया । हिंदी दिवस के अवसर पर काव्य पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया । इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में श्री अमिताभ सिंह जी , राजभाषा अधिकारी, एन एच पी सी लिमिटेड फरीदाबाद, हरियाणा भी कार्यक्रम का हिस्सा बने और अपना सारगर्भित व्याख्यान दिया ।
कार्यक्रम को आकार देने में महाविद्यालय की वरिष्ठ प्राध्यापिका डॉ सबीना सिंह, श्रीमती कमला चौधरी का विशेष योगदान रहा। प्रतियोगिता के विजेता विद्यार्थी इस प्रकार रहे – प्रथम स्थान पर एम ए (हिंदी) की लक्षिता रही। द्वितीय स्थान पर बी एस सी के हार्दिक रहे। तृतीय स्थान पर एम ए के नवनीत रहे। एम. ए. (हिंदी) के राजेंद्र यादव और बी ए (अंग्रेजी) ऑनर्स के बबलू को सांत्वना पुरस्कार दिए गए।  निर्णायक मंडल में डॉ प्रोमिला काजल, डॉ कविता सैनी और डॉ गिरिराज शामिल रहे और अपने नीर क्षीर विवेक से अपना निर्णय सुनाया। कार्यक्रम का संचालन डॉ अमृता श्री ने किया।
हिंदी विभाग के प्रधायपक डॉ ललित कुमार और श्रीमती निशा कार्यक्रम के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाए । भौतिकी विभाग की प्राध्यापिका उमा शेखावत और नीनू सैनी भी इस अवसर पर अपने विचार साझा किए। इस अवसर पर हिंदी विभाग के विद्यार्थी अभिषेक जैसवाल के द्वारा हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया जिसमें महाविद्यालय के शिक्षकों और विद्यार्थियों ने हिंदी में अपना हस्ताक्षर किया।

Related Articles

Back to top button