भारतीय मानक ब्यूरो फरीदाबाद शाखा कार्यालय द्वारा दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित 

फरीदाबाद, 22 सितम्बर। भारतीय मानक ब्यूरो फरीदाबाद शाखा कार्यालय द्वारा दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम 21-09-23 एवं 22.09.23 को आयोजित किया गया जिसमें रोहतक जिले से 40 साइंस टीचर समेत  तकरीबन 69 अलग-अलग सरकारी स्कूल के विज्ञान के टीचर ने भाग लिया । यह कार्यक्रम फरीदाबाद शाखा की प्रमुख विभा रानी के मार्गदर्शन में किया गया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन श्री मुकुंद तंवर एचसीएस (सिटी मजिस्ट्रेट रोहतक ) ने किया।
जिला शिक्षा विभाग से डीईओ श्रीमती मंजीत मालिक, DEEO श्री दिलजीत सिंह, डीपीसी श्रीमती आशा दहिया और  एपीसी श्री राजेश मालिक,श्री अरविंद खोखर व श्री मनोज सुहाग भी उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम में शिक्षकों को भारतीय मानक ब्यूरो के बारे में और विद्यालयों में स्थापित बीआईएस स्टैंडर्ड क्लब के बारे में विस्तार से बताया गया। इस कार्यक्रम के दौरान शिक्षकों को स्टैंडर्ड क्लब की विभिन्न एक्टिविटी के बारे में ट्रेनिंग दी गई तथा स्टैंडर्ड राइटिंग भी करवाया गया। इस प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य यह है कि शिक्षकों को गुणवत्ता के बारे में ट्रेनिंग दी जाए ताकि यह जानकारी वह अपने स्कूल में और समाज में फैलाएं। सभी अधिकारियों द्वारा भारतीय मानक ब्यूरो फरीदाबाद शाखा द्वारा आयोजित कार्यक्रम की जमकर सराहना की एवं निर्देश दिए की इस मुहीम को लोगों तक पहुंचाई जाए ।
कार्यक्रम के दूसरे दिन एचसीएस अधिकारी (ट्रेनी ) मैडम मोनिका व  मैडम सिमरन ने कार्यक्रम में सम्मिलित हुई । ये मेंटर्स अब ट्रेनिंग के बाद  स्कूलों में स्थापित BIS क्लब को ऑपरेशनल बनाएंगे। प्रत्येक BIS क्लब को साल में तीन एक्टिविटी करनी होंगी। हर एक्टिविटी के लिए 10000 की ग्रांट BIS द्वारा प्रदान की जाएगी। तीन सफल एक्टिविटी करने के बाद प्रत्येक BIS क्लब को ₹50000 की और ग्रांट लैब स्थापित करने के लिए दी जाएगी। रोहतक जिले में विभिन्न विद्यालयों में 40 BIS क्लब  स्थापित  किए गए हैं । विद्यालय BIS क्लब में कक्षा 9 से 12 के साइंस पढ़ने वाले विद्यार्थी शामिल होंगे । कार्यक्रम का समापन डीपीसी मैडम श्रीमती आशा दहिया द्वारा किया गया । उनके द्वारा सभी मेंटर्स को ट्रेनिंग पूरी करने के सर्टिफिकेट वितरित किए गए। मैडम आशा दहिया के द्वारा डायरेक्टर BIS व अन्य BIS अधिकारियों का इस ट्रेनिंग के सफल संचालन के लिए धन्यवाद किया गया।

Related Articles

Back to top button