स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का आयोजन

स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अंतर्गत श्रमदान

फरीदाबाद, 01 अक्टूबर। देशभर में चल रहे राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान (स्वच्छता ही सेवा) में जहां देश भर के दिग्गज नेता प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के साथ अपनी भागीदारी निभा रहे हैं, वही इसी के साथ-साथ देश, प्रदेश व जिले की समाज सेवी संस्थाएं भी इस महत्वपूर्ण कार्य में अपनी अहम भागीदारी निभा रहे हैं। गांधी जयंती के इस ख़ास मौक़े पर जज्बा फाउंडेशन के द्वारा भी हार्डवेयर से प्याली चौक तक स्वच्छता अभियान का आगाज़ किया। इस कार्यक्रम में नेहरू युवा केन्द्र संगठन (खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग भारत सरकार) से जिला युवा अधिकारी प्रियंका मालिक, जिला रेड क्रॉस सोसाइटी से सचिव बिजेन्दर सिंह सौरोत, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन से अमित गोहैँ ने कार्यक्रम के दौरान हार्डवेयर से प्याली रोड़ पर स्वच्छता अभियान चलाने का काम किया ।
इस अवसर पर जज्बा फॉउंडेशन चेयरमैन हिमांशु भट्ट ने जानकारी देते हुए बताया कि “स्वच्छता ही सेवा 2023 अभियान के साथ स्वच्छता का पखवाड़ा मना रहा है, जिसकी थीम ‘कचरा मुक्त भारत’ है।” भट्ट ने जानकारी देते हुए बताया कि “इस स्वच्छता अभियान की अनूठी विशेषता यह है कि यह अभियान स्वच्छता नायकों– सफाई मित्रों के कल्याण के लिए भी काम कर रहा है। उनके कल्याण के लिए नगर निगम द्वारा स्वास्थ्य जांच शिविर और योग शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। समुदाय के सभी वर्ग स्वच्छता ही सेवा को पूरी तरह से सफल बनाने के लिए अपना सहयोग दे रहे हैं। इसके लिए महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों को बड़ी संख्या में एकजुट किया गया है। जिनमें से कई ने श्रमदान के लिए गांवों को गोद लिया है। स्कूलों और कॉलेजों में युवाओं ने अपने शहरों, कस्बों और गांवों को साफ करने में बहुत उत्साह दिखाया है, साथ ही कॉलेजों ने गांवों को भी गोद लिया है।
धार्मिक स्थलों में धर्मगुरु श्रमदान करवा रहे हैं व स्वच्छता गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं। कार्यक्रम के अंत स्वच्छता के क्षेत्र अच्छा कार्य करने वाली संस्थाओं को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया व सभी स्वच्छता मित्रों को स्वच्छता की शपथ दिलाकर कार्यक्रम को समाप्त किया गया।”  कार्यक्रम में मुख्य रूप से कुमाऊं सांस्कृतिक मण्डल अध्यक्ष दिगंबर सिंह बिष्ट व उनकी टीम, अलायंस क्लब उड़ान से अध्यक्ष तान्या लूथरा व उनकी टीम, स्त्री शक्ति पहला समिति से अध्यक्ष पूनम सिनसिनवार, क्लिक ए. एस से अभिषेक सिंह राजपूत, हिया से अजय यादव, गौरव ठाकुर, गोविंद सैनी, विनोद बिष्ट, राहुल वर्मा, जज्बा फाउंडेशन चेयरमैन हिमांशु भट्ट आदि का काफ़ी महत्वपूर्ण योगदान रहा हैं।

Related Articles

Back to top button