बदलते मौसम में डेंगू और मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारियों को लेकर सतर्क रहने की जरूरत : एडीसी आनन्द शर्मा

एडीसी ने कहा, बदलते मौसम में मच्छरों की वजह से हो जाती है बीमारियां

फरीदाबाद, 03 अक्टूबर। एडीसी आनन्द शर्मा ने कहा कि बदलते मौसम के दौरान इन दिनों में ज्यादा मच्छर पनपने लगते है, जो डेंगू, मलेरिया सहित अन्य विभिन्न बीमारियों का कारण बन जाते है। उन्होंने कहा कि बदलते मौसम में प्रतिवर्ष डेंगू, मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारियों सहित अनेक बीमारी भी दस्तक दे देती हैं। एडीसी आनन्द शर्मा आज मंगलवार को डीसी कार्यालय के बैठक कक्ष में एमसीएफ, जिला विकास एवं पंचायत विभाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों को जिला में डेंगू और मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारियों के बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार  दिशा निर्देश दे रहे थे।
एडीसी ने यह दिए दिशा-निर्देश:-
फरीदाबाद जिला के शहरी क्षेत्र के सभी वार्डों में एमसीएफ तथा ग्रामीण क्षेत्र की सभी 100 ग्राम पंचायतों में जिला विकास एवं पंचायत विभाग इसके अलावा सभी स्लम बस्तियों में एक सप्ताह के भीतर फॉगिंग करवाना सुनिश्चित करें। मछली पालन विभाग जहां ज्यादा पानी खड़ा होता है, वहां गम्बुजिया मछली का बीज डलवाना सुनिश्चित करें।  उन्होंने कहा कि बीमारी की रोकथाम के लिए जरूरी है कि नागरिक सप्ताह में एक दिन अपने घर में सूखा दिवस मनाएं। साथ ही घर के आस-पास जमा पानी में ट्रैक्टर या मोटरसाइकिल के इंजन से निकला पुराना तेल, पेट्रोल या डीजल भी डाल सकते हैं।
डेंगू और मलेरिया के बचाव के लिए यह करें:-
डिप्टी सीएमओ कम् मलेरिया के नोडल अधिकारी डॉ. राम भगत ने बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों और आम जनता से अपील करते हुए कहा कि सभी अपने घरों, गलियों के आसपास पानी एकत्रित न होने दें। जहां मच्छर ठहरे हुए पानी में अंडा देते हैं, जिससे मलेरिया व डेंगू की बीमारी फैलने का अंदेशा बना रहता है। बदलते मौसम के कारण नागरिक पानी के सभी बर्तनों, कूलर, टंकी, फ्रिज ट्रे, गमले आदि को तुरंत खाली करके सुखाएं, क्योंकि बीमारी फैलाने वाला मच्छर इन्हीं स्थानों पर जमा हुए पानी में पनपता है। बदलते मौसम के चलते लोगों के कूलरों, पुराने टायरों और गमलों में पानी जमा होने के कारण मच्छरों और जल जनित बीमारियों की आशंका बनी रहती है, ऐसे में हमें बीमारियों से बचाव को लेकर सावधानी बरतनी होगी। क्षेत्र को स्वच्छ बनाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपनी सक्रिय भागीदारी निभानी है, ऐसे में इस पुनीत अभियान को सफल बनाने के लिए स्वच्छता बनाये रखने के लिए स्वयं के अलावा दूसरे लोगों को प्रेरित करना है।
बैठक में ये रहे मौजूद:-
बैठक में एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, सीएमओ डॉ विनय गुप्ता, उप सीएमओ कम मलेरिया के नोडल अधिकारी डॉक्टर मान सिंह, रोडवेज के वर्कशॉप प्रबंधक जितेंद्र यादव, बीडीपीओ अजीत सिंह, पीओआई सीडीएस डॉक्टर मंजू श्योराण, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की डॉक्टर संगीता,एचएसवीपी, मछली पालन, पशुपालन एवं डेयरी विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button