राजकीय महाविद्यालय में भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा कार्यक्रम आयोजित

फरीदाबाद। राजकीय महाविद्यालय फरीदाबाद में आज दिनांक 06.10.2023 को प्राचार्या डॉक्टर रुचिरा खुल्लर के मार्गदर्शन में भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा भारतीय मापदंडों के बारे में विभिन्न प्रकार से जानकारी देने हेतु कार्यक्रम आयोजित किया गया । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल रहे फरीदाबाद रीजन की डायरेक्टर मिस विभा रानी व भारतीय मानक ब्यूरो के ज्वाइंट डायरेक्टर श्री राहुल वर्मा जी ।
कार्यक्रम के दौरान श्री राहुल वर्मा जी और विभा रानी जी द्वारा बच्चों का मार्गदर्शन किया गया व उन्हें जानकारी दी गई कि कैसे उन्हें भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा निर्धारित किए गए मापदंडों को देखने के बाद ही खरीदारी करनी चाहिए। इसके पश्चात भारतीय मानक ब्यूरो की नुक्कड़ नाटक टीम ने एक नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया जिसके माध्यम से उन्होंने एक बार फिर से भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा निर्धारित किए गए मापदंडों के बारे में विस्तार से जानकारी दी साथ ही कुछ चलचित्र भी दिखाए गए, जिसमें सही और सटीक जानकारी में मापदंडों को जांचने के बारे में बताया गया ।
कार्यक्रम के अंत में भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा स्टैंडर्ड राइटिंग कंपटीशन भी आयोजित किया गया जिसमें 25 से 30 बच्चों ने भाग लिया व 5 विजेता विद्यार्थियों में उपहार बांटे गए जिसमें पहले स्थान पर रही सानिया, दूसरे स्थान पर रहे उदित मिश्रा व तीसरा स्थान प्राप्त किया कोमल झा ने । कार्यक्रम की कन्वीनर व BIS की मेंटर डॉक्टर  पारूल जैन ने भी कार्यक्रम के दौरान बच्चों का मार्गदर्शन किया व आगे होने वाले सर्वे में उनकी अहम भूमिका भी बताइ ।
संपूर्ण कार्यक्रम का मंच संचालन किया भौतिक विभाग की श्रीमती जन्नत खत्री ने जिन्होंने अपनी मोटिवेशनल स्पीच के माध्यम से कार्यक्रम को सुचारू रूप से चलाया व अपनी अहम भूमिका निभाई । कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय के शिक्षक डॉक्टर विवेकानंद ने महाविद्यालय की ओर से भारतीय मानक ब्यूरो की ओर से आई टीम का पौधा देकर स्वागत किया व इसी कड़ी में शामिल होते हुए भारतीय मानक ब्यूरो की ओर से आई टीम ने प्राचार्या डॉक्टर रुचिरा खुल्लर, कन्वीनर डॉक्टर पारुल जैन व श्रीमती जन्नत खत्री  को पौधा देकर स्वागत किया व धन्यवाद भी किया ।
अंत में भारतीय मानक ब्यूरो की तरफ से आई हुई टीम ने कार्यक्रम की कन्वीनर डॉक्टर  पारूल जैन व जन्नत खत्री का धन्यवाद करते हुए कहा कि आज का कार्यक्रम सफल होने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई है वह ऐसे कार्यक्रम करने के लिए वे भविष्य में भी जरूर आते रहेंगे ।

Related Articles

Back to top button