एसीपी सेंट्रल राजीव कुमार ने बैंक, पेट्रोल पंप और ज्वेलर्स की सुरक्षा को लेकर थाना बीपीटीपी के कार्यलय में मीटिंग कर दिए आवश्यक निर्देश

बैंक, पेट्रोल पंप और ज्वेलर्स के पास डायल 112 के अलावा संबंधित थाना के फोन नंबर होने चाहिए

फरीदाबाद, 07 अक्टूबर। डीसीपी सेंट्रल पूजा वशिष्ठ के द्वारा दिए गए दिशा-निर्देश के तहत कार्रवाई करते हुए एसीपी सेंट्रल राजीव कुमार ने थाना बीपीटीपी के कार्यालय में बैंक, पेट्रोल पंप और ज्वेलर्स सुरक्षा के सम्बन्ध में मीटिंग का आयोजन कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से बैंक, पेट्रोल पंप और ज्वेलर्स की दुकान में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए होने चाहिए। प्रत्येक बैंक, पेट्रोल पंप और ज्वेलर्स के ऑफिस में सीसीटीवी कैमरों से कवर करने वाली स्क्रीन लगी होनी चाहिए। ऐसे स्थान पर लगाएं जहां से प्रत्येक व्यक्ति पर नज़र रखी जा सके।

सीसीटीवी कैमरे को इस तरह से फोकस करें कि एंट्री प्वाइंट, जमा व निकासी काउंटर के अलावा वेटिंग एरिया में अनावश्यक रूप से बैठे लोगों की गतिविधियों पर नजर रखी जाए। बैंक के द्वार बैंक और ज्वेलर्स की सुरक्षा में गार्ड के पास हथियार डिटेक्टर मशीन के साथ पुलिस कन्ट्रोल रुम नम्बर-112 और संमन्धित थाना के एसएचओ और थाना का फोन नम्बर होना चाहिए। बैंक मैनेजर बैंक के अंदर अपने ग्राहकों की पैसे की सुरक्षा को सुनिश्चित करें और गार्डों को समय-समय पर ब्रीफ करते रहे कि बैंक में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति पर निगरानी रखें। अगर कोई व्यक्ति बैंक में बीना कारण घूमता दिखाइ दे तो उसे बैंक में आने का कारण पूछे अगर वह उचित कारण नही बता पाता है तो थाना पुलिस को सूचित करे। उस व्यक्ति को पुलिस के हवाले करे। बैंक मैनेजरों को बताया की बैंक में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की तलाश करे। कोई हथियार के साथ बैंक में प्रवेश ना करे।

प्रत्येक बैंक और ज्वेलर्स की दुकान में इमरजेंसी अलार्म होना चाहिए ताकि जरुरत पडने पर उसका प्रयोग किया जा सके। प्रत्येक बैंक कर्मचारियों के पास पुलिस कन्ट्रोल रुम नम्बर-112 और सम्बंधित थाना के एसएचओ और थाना का नम्बर होना चाहिए। एटीएम पर उपस्थित सुरक्षा गार्डों को बताया कि एटीएम मशिन पर एक समय में एक व्यक्ति होना चाहिए। एटीएम मशीन की सुरक्षा में लगे सीसीटीवी कैमरे की कवरेज अच्छी हो और रिकॉर्डिंग सेव रखें ।

Related Articles

Back to top button