बच्चों को शिक्षा के महत्व के प्रति जागरूक करते हुए थाना भूपानी प्रबंधक महेंद्र पाठक ने स्कूल बच्चों में नोटबुक, पेन और पेंसिल

फरीदाबाद, 09 अक्टूबर। डीसीपी सेन्ट्रल पूजा वशिष्ठ के द्वारा दिए गए दिशा निर्देश के तहत कार्रवाई करते हुए भूपानी थाना प्रबंधक इंस्पेक्टर महेंद्र पाठक की टीम ने छोटे बच्चों को शिक्षा के महत्व के प्रति जागरूक करते हुए उनमें कॉपी पेन वितरित करने का सराहनीय कार्य किया है। पुलिस प्रवक्ता सुबे सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि थाना भूपानी प्रभारी महेंद्र पाठक ने आज सरकारी प्राथमिक विद्यालय ग्राम रिवाजपुर में हेड मास्टर कृष्ण कुमार और सहायक हेड मास्टर जितेंद्र की उपस्थिति में छोटे-छोटे बच्चों को कॉपी, किताब व पेन पेंसिल वितरण करते हुए बच्चों करते हुए शिक्षा का महत्व समझाया। गांव रिवाजपुर में आयोजित किए गए।
इस मौके पर थाना भूपानी की पुलिस टीम द्वारा बच्चों को सभी पढ़ने लिखने की सामग्री वितरित की गई जिसमें जिसमें 250 नोटबुक, पेन तथा पेंसिल शामिल थी। सब पढ़े सब का नारा को आगे बढ़ाते हुए प्रबंधक थाना महेंद्र पाठक ने कहा कि जब अंग्रेज भारत आए थे तब भारत की साक्षरता दर करीब 16 प्रतिशत थी और वर्ष 1947 में जब अंग्रेज भारत को छोड़कर गए तो भारत की साक्षरता दर मात्र 12% रह चुकी थी जो अब बढ़कर 77% हो चुकी है।
जिसको 100% तक पहुंचाने का लक्ष्य है।  उनका मानना है कि यदि किसी देश को कामयाबी की बुलंदियों तक पहुंचना हो तो शिक्षा ही उसका मूलभूत आधार है इसलिए उनका उद्देश्य है कि अधिक से अधिक बच्चों को शिक्षित किया जाए ताकि वह भविष्य में देश की सेवा करके देश की उन्नति में अपना योगदान दे सकें। उन्होंने कहा कि शिक्षा किसी भी बच्चे के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण हथियार है जिसके बलबूते वह दुनिया की किसी भी मुसीबत का सामना करके उस उसे आसानी से हल कर सकता है इसलिए आवश्यक है कि हर बच्चे तक शिक्षा पहुंचे और वह देश के विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।

Related Articles

Back to top button