नेत्रबाधित लोगों को एकीकृत शिक्षा मॉडल के अंतर्गत सुविधाएं दे रही है हरियाणा सरकार: राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

 कहा, भारत सरकार द्वारा दृष्टि बाधित लोगों को रेल यात्रा के किराए में रियायत प्रदान की जाती है
फरीदाबाद, 13 अक्टूबर। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने गुरुवार को नेशनल एसोसिएशन फॉर द ब्लाईण्ड द्वारा  12 से 14 अक्तूबर तक आयोजित तीन दिवसीय आठवें राष्ट्रीय अधिवेशन  का शुभांरभ किया। उन्होंने भारत के सभी राज्यों से आए प्रतिनिधियों को बधाई देते हुए कहा कि इस अधिवेशन में हरियाणा राज्य के अलावा भारत के सभी प्रांतों से आए इकान्नवे प्रतिनिधिगण भाग ले रहे हैं। हरियाणा राज्य आप सबका स्वागत करता है। उन्होंने कहा कि इस अधिवेशन के आयोजन का मुख्य लक्ष्य दृष्टि बाधित समाज को चहुँमुखी विकास की दिशा में आगे बढ़ाना तथा विश्व में हो रहे नवीनतम डिजिटल विकास (Latest digital development) तथा नवीनतम कानूनों के प्रावधनों की जानकारी से अवगत कराना है। उन्होंने कहा कि सेमिनार का उद्देश्य  भारत सरकार द्वारा लागू दिव्यांग प्रतिभा निखार योजना, शिक्षण पद्धति में सुधार, प्रशिक्षण से स्व-रोजगार प्रेरणा आदि महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करना है।
 उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने नेत्रबाधित लोगों के लिए पेंशन योजना, उच्चतर शिक्षा में सीट आरक्षित करना, छात्रवृति प्रदान करना, रोजगार में आरंक्षण प्रदान करने और एकीकृत शिक्षा मॉडल को अपनाया है। उन्होंने कहा कि प्रतिवर्ष सभी जिलों में विशेष शिक्षक भर्ती करने के लिए अनुबंध करना, जिससे दृष्टि बाधित बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने में सहयोग मिलता है। भारत सरकार द्वारा दृष्टि बाधित लोगों को रेल यात्रा के किराए में रियायत प्रदान की जाती है और वर्तमान में हवाई यात्रा में एयर इंडिया की तरफ से किराए में भी पचास प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है।
हरियाणा सरकार ने नेत्रबाधित लोगों के लिए रोहतक, हिसार और पंचकूला में आईबैंक तथा सभी जिलों में नेत्रदान केन्द्र स्थापित किए हुए हैं।  इसके साथ ही निजी क्षेत्र में नौ आईबैंक, तीन नेत्रदान केन्द्र तथा उन्नीस सीटीसी द्वारा सेवाएं दी जा रही हैं। हरियाणा में नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए Keratoplasty (Corneal Transplantation) पर पंद्रह हजार रूपए तक की सहायता का प्रावधान है।  उन्होंने कहा इस तीन दिवसीय अधिवेशन के सफल आयोजन के लिए बधाई देते हुए संस्था को 25 लख रुपए देने की घोषणा भी की।
 उद्घाटन सत्र में  राज्यपाल महोदय ने कई सामाजिक कार्यकर्ताओं, भारतीय नेब के अध्यक्ष हेमंत टकले, सचिव विमल डेंगला को अवार्ड देकर सम्मान किया । उन्होंने इस हो रहे अधिवेशन के सफलता की शुभ कामनाएं प्रेषित की। उन्होंने बताया हरियाणा सरकार ने भी दृष्टिबाधित लोगों के लिए पैंशन शुरु की गई है । Higher Education में सीट आरक्षित हैं और छात्रवृत्ति भी मिलती है, उन्होंने कहा कि रोजगार में एक प्रतिशत कोटा निश्चय किया हुआ है। Integreted Education Model में प्रतिवर्ष हरियाणा सरकार से सभी जिलों में विशेष शिक्षक भर्ति करने के लिए अनुबंध होता है जिससे दृष्टि बाधित बच्चों को शिक्षा में सहयोग मिलता है।
वहीं नेब के अध्यक्ष अजीत पटवा ने कहा कि इस अधिवेशन का उद्देश्य है कि दृष्टि बाधित समाज को विश्व में हो रहे तकनीकी डेवलपमेंट का उपयोग शिक्षा, प्रशिक्षण और दैनिक जीवन में कैसे किया जाए, इन सब की जानकारी देना है। साथ में सरकारी योजना के बारे में और संबंधित कानूनी नियमों की जानकारी देना है। उन्होंने बताया कि यह अधिवेशन 13 और 14 अक्टूबर 2023 को सेक्टर 16 स्थित किसान भवन पर हो रहा है । कार्यक्रम के दौरान बड़खल विधान सभा क्षेत्र की विधायिका  सीमा त्रिखा ने महामहिम राज्यपाल का फरीदाबाद जनता द्वारा अभिवादन ज्ञापित करते हुए कहा कि नेब दृष्टि बाधित लोगों के लिए कई हितकारी सेवाएं चलाती है। उन्होंने कहा कि इसके अध्यक्ष श्री पटवा इस शहर के जाने माने समाज सेवी हैं। इससे पूर्व नेब के महासचिव हेम सिंह यादव ने नेब में चल रही योजनाओं के बारे में बताया और विशेष रूप से बताया कि नेब में चल रहे केवल प्रेम आंखो का अस्पताल में मोतियाबिंद के ऑपरेशन बिलकुल मुफ्त किए जाते हैं।  नेब इण्डिया के सचिव विमल डेंगला ने पूरे भारत में नेब राज्य शाखाओं के कार्यों का संक्षेप में ब्यौरा प्रस्तुत किया। इस अवसर पर हरिंदर मलिक, एस एन त्यागी, आशुतोष गर्ग, एडीसी आनन्द शर्मा, हरियाणा रैडक्रास सोसायटी की वाइस प्रेसिडेंट सुषमा गुप्ता, रैडक्रास के सचिव बिजेन्द्र सरोत, मनोज यादव, सुखबीर चंदेला, मनोज कादयान, वीनू माथुर, प्रेम लता पटवा, अभिषेक गिरधर, उमेश अरोड़ा, वीरेन्द्र प्रताप, डॉक्टर सुमंत गुप्ता, रिया भाटिया, गजेन्द्र कालरा, कपिल मलिक, ब्रिज लाल खरबंदा, अतुल बंसल, प्रोमिल जैन, रोबिन त्यागी, योगेश मलहोत्रा, गौरव कांत, देवेंद्र होलकर, प्रमोद सचदेवा आदि उपस्थित रहे ।

Related Articles

Back to top button