छात्राओं के लिए जज्बा फाउंडेशन की पहल, लगाई पहली सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन

फरीदाबाद, 14 अक्टूबर । पंडित जवाहरलाल नेहरू राजकीय महाविद्यालय मे जज्बा फाउंडेशन ने गर्ल्स स्टूडेंट्स की बेसिक जरूरतों का ख्याल रखते हुए महाविद्यालय में पहली सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन लगाई है। ये वहां पर लगाई जाने वाली पहली मशीन है इस मशीन में सेनेटरी पैड्स हमेशा रहेंगे स्टूडेंट्स जरुरत के वक्त आपातकालीन स्थिति में इस मशीन से पैड्स खरीद सकती हैं। महाविद्यालय में लगाई गई सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन महाविद्यालय के गर्ल्स कॉमन रूम में लगाई गई है। वेंडिंग मशीन के उद्घाटन के अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ रुचिरा खुलर (प्राचार्या राजकीय महाविद्यालय फरीदाबाद), विशिष्ट अतिथि सौम्या गांधी (सोशल मीडिया इन फूयलेनसर) वुमन सेल की इन्चार्ज चारु मिडा , जज्बा फाउंडेशन चेयरमैन हिमांशु भट्ट रहे, वही मशीन के रखरखाव की जिम्मेदारी ‘V_Pad’ की सोनिया तनेजा व कुछ स्टूडेंट्स को दी गई है। इस मशीन में आपातकालीन खरीद के लिए छात्राओं के लिए सैनिटरी पैड हमेशा उपलब्ध रहेंगे।
इस अवसर महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ रुचिरा खुलर ने छात्राओं को सम्बोधित  करते हुए बताया की एक समय था जब माहवारी की विषम परिस्थितियों में यह पता नहीं होता था की वो क्या करे किस प्रकार से अपना ध्यान रखे परंतु आज काफी अधिक मात्रा में जागरूकता होने की वजह से पहले होने वाली समस्या में कमी आई है। विशिष्ट अतिथि के रूप में आई सौम्या गांधी व योगिता ने कहा कि स्वस्थ रहना है तो व्यक्तिगत सफाई का पूरा ख्याल रखें। खासकर बच्चियों को माहवारी के दौरान उनकी माता, शिक्षिका व बड़ी बहनों को उनका ख्याल रखना चाहिए। उन्हें इसके प्रति प्यार से समझाएं। कई बार अगला लोक लाज के कारण वे अपनी समस्याओं को शेयर नही कर पाती हैं। बड़ों का दायित्व है कि इसे लेकर उन्हें सही जानकारी दें।
पहले से मानसिक तौर से उन्हें इसके लिए तैयार करें। मशीन लगने से माहवारी के दौरान किशोरियों को महाविद्यालय में भी पैड लेने की सुविधा मिलेगी। इस अवसर जज्बा फाउंडेशन के चेयरमैन हिमांशु भट्ट ने जानकारी देते हुए बताया की आज संगठन के द्वारा नेहरू कॉलेज मे पढ़ने वाली छात्राओ की समस्याओ को ध्यान मे रखते हुए V_Pad कंपनी के सहयोग से सैनिटेरी पैड वेंडिंग मशीन लगाने का कार्य किया गया है इस मशीन के माध्यम से छात्राओ को माहवारी जेसी विषम परिस्थितियों मे परेशान होने की जरूरत नहीं होगी ओर वो इस मशीन के माध्यम से पैड प्राप्त कर सकेगी। कार्यक्रम में मुख्य रूप से V_Pad की संस्थापक सोनिया तनेजा व उनकी टीम ने  इस दौरान उन्होंने खुद से महाविद्यालय में सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन को लगाया। साथ ही शिक्षक और छात्राओं को इसके उपयोग की ट्रेनिंग भी दी। इस अवसर पर क्लिक ए. एस आर से अभिषेक सिंह राजपूत, संभार्ये फाउंडेशन से अभिषेक देशवाल, गौरव ठाकुर, नर्वाद पांचाल, डिप्टी सिंह, राहुल वर्मा,  टीनू शर्मा जज्बा फाउंडेशन चेयरमैन हिमांशु भट्ट आदि का काफी महत्वपूर्ण योगदान रहा हैं।

Related Articles

Back to top button