बीएलएस ई-सर्विसेज और कोटक महिंद्रा बैंक ने भारतीय बैंकिंग में बड़ा बदलाव लाने के लिए साझेदारी की

नई दिल्ली : बीएलएस ई-सर्विसेज, बीएलएस इंटरनेशनल की सहयोगी कंपनी, पूरे भारत में वित्तीय पहुंच का विस्तार करने के अपने मिशन में बड़ी उपलब्धि की घोषणा करते हुए प्रसन्न है। कंपनी ने भारत के प्रमुख बैंकिंग संस्थानों में से एक, कोटक महिंद्रा बैंक के साथ एक मास्टर बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट अनुबंध किया है। व्यापक बदलाव लाने वाली यह साझेदारी वित्तीय परिदृश्य को नए सिरे से पारिभाषित करने और समावेशी विकास को बढ़ावा देगी।

मास्टर बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट अनुबंध पर शुरुआती तीन सालों की अवधि (एक वर्ष के अतिरिक्त विस्तार की संभावना के साथ) के लिए हस्ताक्षर किए गए हैं। यह अनुबंध बीएलएस ई-सर्विसेज और कोटक महिंद्रा बैंक दोनों की वंचित और बैंक रहित लोगों के लिए सुलभ और सस्ती बैंकिंग सेवाओं को मुहैया कराए जाने की प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।

वित्तीय समावेशन की इस पहल को शुरू में पंजाब, हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र और कर्नाटक में रणनीतिक रूप से चयनित 1000 स्थानों पर लॉन्च किया जाएगा, जिससे इन क्षेत्रों में आर्थिक सशक्तिकरण और विकास को बढ़ावा मिलेगा।

बीएलएस ई-सर्विसेज के चेयरमैन शिखर अग्रवाल ने कहा, “कोटक महिंद्रा बैंक के साथ हमारी महत्‍वपूर्ण साझेदारी वित्तीय समावेशन के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी अध्याय की शुरुआत है। साथ में, हम सीमाओं से परे जाकर देश के दूर-दराज के क्षेत्रों को बैंकिंग के आवश्यक दायरे में लाने के मिशन पर आगे बढ़ रहे हैं। हमारी अटूट प्रतिबद्धता यह सुनिश्चित करती है कि प्रत्येक भारतीय को, उनका स्थान या पृष्ठभूमि कुछ भी हो, समृद्ध और सुरक्षित भविष्य बनाने के लिए आवश्यक वित्तीय साधनों तक पहुंचने का अवसर मिले। यह सिर्फ एक साझेदारी नहीं है, बल्कि यह बड़ा बदलाव लाने की दिशा को गति देने वाला और सशक्तिकरण का एक साधन है। साथ ही यह वित्तीय रूप से व्यापक समावेशी भारत के लिए हमारे साझा नजरिये की एक मिसाल है।”

बीएलएस ई-सर्विसेज और कोटक महिंद्रा बैंक के बीच मास्टर बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट अनुबंध में व्यक्तियों, व्यवसायों, सरकारी संस्थाओं और संस्थानों की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार की गई वित्तीय सेवाओं का एक व्यापक दायरा शामिल है। इस रणनीतिक साझेदारी के तहत, बीएलएस ई-सर्विसेज बैंकिंग समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करेगी, जिसमें व्यक्तियों के लिए बचत खाते और चालू खाते, साथ ही विशेष सरकारी और संस्थागत खाते शामिल होंगे।

इस अनुबंध में उन लोगों के लिए आवर्ती जमा (आरडी) और सावधि जमा (टीडी) सेवाएं भी शामिल हैं जो बचत और सावधानी से निवेश करना चाहते हैं। इसके अतिरिक्त, ग्राहकों को ऋण और कार्ड के माध्यम से क्रेडिट सुविधाओं और भुगतान समाधानों तक पहुंच प्राप्त होगी, जिससे उनकी वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित होगी। साथ ही वंचित और कमजोर वर्गों के लिए, वित्तीय सुरक्षा को बढ़ावा देते हुए माइक्रो बीमा और माइक्रो पेंशन सेवाएं प्रदान की जाएंगी। इसके अलावा, इस साझेदारी का उद्देश्य नकद जमा और नकद निकासी सेवाओं में सुविधा बढ़ाना है, जिससे बैंकिंग को सभी के लिए सुलभ बनाया जा सके।

जिस तरह भारत ने अधिक समावेशी और डिजिटल रूप से जुड़ी अर्थव्यवस्था की दिशा में अपनी यात्रा जारी रखी है, इसे देखते हुए बीएलएस ई-सर्विसेज और कोटक महिंद्रा बैंक भी इस बदलाव में सबसे आगे रहने, बैंकिंग सेवाओं को लोगों के करीब लाने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Related Articles

Back to top button