साइबर थाना बल्लबगढ़ की टीम ने सेक्टर-8 के सेंट एथोनी स्कूल, पॉलिटेक्निक कॉलेज सेक्टर-8 , सर्वोद्य अस्पताल में करीब 700 छात्रों को साइबर फ्रॉड के प्रति किया जागरूक

फरीदाबाद, 19 अक्टूबर। पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के दिशा निर्देश के तहत साइबर थाना बल्लबगढ़ प्रभारी इंस्पेक्टर नवीन कुमार की टीम ने सेंट एथोनी स्कूल, पॉलिटेक्निक कॉलेज सेक्टर-8 , सर्वोद्य अस्पताल में छात्र-छात्राओं को साइबर फ्रॉड के विरुद्ध अपराध के प्रति जागरूक किया। पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि आज साइबर थाना बल्लबगढ़ टीम HC कृष्ण गोपाल,  सिपाही रजनीश, संदीप, हरिश के द्वारा साइबर अपराध के संबंध में जागरुक कर इससे बचाव के तरीकों के बारे में जानकारी दी गई।
ऑनलाइन ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। एप्स और बैंकिंग सिस्टम में सेंधमारी कर साइबर अपराधी नागरिको के साथ धोखाधडी की वारदातो को अंजाम दे रहे है। ऑनलाईन शॉपिंग में लोगों को सस्ते कीमतों पर उनकी मनपसंद वस्तुओं को खरीददारी का झाँसा देकर ऑनलाईन ठगी की जाती है। मोबाईल इंटरनेट उपयोगकर्ता को लॉटरी लग जाने के फर्जी मैसेज भेज कर साईबर ठग प्रोसेसिंग चार्ज के रूप में पैसे ऑनलाईन ट्रांसफर करने को कहते हैं। और लोग लाखों का लॉटरी लग जाने के चक्कर में ठगों को पैसे भेज भी देते हैं। एक बार पैसे भेजने के बाद फिर ठगी करने वाले का मोबाईल बंद हो जाता है।
और लोग हार कर पुलिस के पास अपनी व्यथा सुनाते हैं तथा पैसे वापस दिलाने का आग्रह करते हैं। साइबर अपराधी पैसों की ठगी के साथ-साथ फेसबुक, वाट्सएप्प व अन्य सोशलमीडिया प्लेटफार्म पर पोस्ट किये हुए तस्वीरों से छेड़छाड़ कर महिलाओं को भी ब्लैकमेल करते हैं। इसके साथ ही आमजन को साइबर हेल्पलाइन 1930 के बारे में जागरूक करते हुए उन्होंने बताया कि यदि किसी के साथ साइबर ठगी की वारदात घटित हो जाती है तो वह तुरंत इस नंबर पर संपर्क करें और उन्हें अपने साथ हुई साइबर ठगी के बारे में जानकारी दें। साइबर टीम द्वारा साइबर अपराधियों के बैंक खातों को फ्रीज करवाकर आपकी रकम आप तक वापस पहुंचा सकते हैं। कार्यक्रम में मौजूद सभी नागरिकों ने पुलिस टीम द्वारा साइबर अपराध के बारे में दी गई जानकारी के लिए पुलिस टीम का तहे दिल से धन्यवाद किया।

Related Articles

Back to top button