विकास एवं पंचायत विभाग के एसीएस अनिल मलिक ने की ग्रामीण विकास कार्यों जुड़े हर पहलू पर बारिकी से समीक्षा

फरीदाबाद जिला में अमृत सरोवरों, ग्राम पंचायतों की जमीनो के अवैध कब्जो और मनरेगा योजना सहित ग्रामीण क्षेत्रों में समग्र विकास योजनाओं और परियोजनाओं बारे दिए अधिकारियो को दिशा-निर्देश

फरीदाबाद, 20 अक्टूबर।  हरियाणा के विकास एवं पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनिल मलिक ने विडियो कान्फ्रेंस के जरिये ग्रामीण विकास कार्यों जुड़े हर पहलू पर बारिकी से समीक्षा की। उन्होंने फरीदाबाद जिला में अमृत सरोवरों, ग्राम पंचायतों की जमीनो के अवैध कब्जो और मनरेगा योजना सहित ग्रामीण क्षेत्रों में समग्र विकास योजनाओं और परियोजनाओं बारे अधिकारियो को दिशा-निर्देश भी दिए। जिला फरीदाबाद में 75 तालाबों का अमृत सरोवर योजना के तहत जीर्णोद्धार किया जा रहा है।
 विकास एवं पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनिल मलिक गत सायं जिला में अमृत सरोवर योजना के तहत तालाबों के जीर्णोद्धार कार्य, ग्राम पंचायतों की जमीनो पर किए गए अवैध कब्जो पर विभाग के अधिकारियो द्वारा की कार्रवाई और मनरेगा योजना सहित ग्रामीण क्षेत्र की तमाम विकास योजनाओं और परियोजनाओं की एक-एक करके समीक्षा कल रहे थे। समीक्षा बैठक में जिला परिषद के प्रेजिडेंट विजय सिंह, एडीसी कम सीईओ जिला परिषद आनन्द शर्मा, पंचायत समिति बल्लबगढ के चेयरमैन चन्द्रपाल, बीडीपीओ अजीत सिंह, बीडीपीओ कैप्टन प्रदीप कुमार, एसीईओ जिला परिषद सचिन शर्मा, स्वच्छता अभियान के कोर्डिनेटर उपेन्दर सिंह सहित ग्रामीण विकास अभिकरण के विकास कार्यों की विभिन्न योजनाओं से जुड़े अधिकारी उपस्थित रहे।
एसीएस अनिल मलिक ने जिला फरीदाबाद में 75 तालाबों का अमृत सरोवर योजना के तहत किए जा रहे  जीर्णोद्धार की भी बारीकी से समीक्षा की। एसीएस अनिल मलिक ने अटाली, हीरापूर, गढ़खेड़ा और मोहना गांवों में  सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में अमृत सरोवरों के जीर्णोद्धार कार्यो की  अबतक की प्रगति की बारीकी से जानकारी ली। उन्होंने एक-एक करके विभाग वार करवाए जा रहे अमृत सरोवर के जीर्णोद्धार की समीक्षा बारिकी से करके सम्बंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिए। बता दें कि जिला फरीदाबाद में अमृत सरोवरों के जीर्णोद्धार की मॉनिटरिंग एडीसी द्वारा जिला स्तर पर और एसडीएम द्वारा उपमण्डल स्तर पर करना सुनिश्चित किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि सामुहिक रूप से सभी को मिलकर तालाबों के उद्धार का जिम्मा लेना चाहिए। एसीएस अनिल मलिक ने कहा कि तालाबों के सफाई के साथ-साथ इसकी जल संचय क्षमता में वृद्धि, चारों तरफ ट्रैक, गऊ घाट और सीढ़ियों का निर्माण किया जाए। उन्होंने पंचायती राज जनप्रतिनिधियों से आह्वान किया कि वे  गांव में इन तालाबों की साफ-सफाई के लिए खुद भी आगे आएं। तालाबों में गंदा पानी न छोड़ें और ‌इनके संरक्षण के लिए दूसरों को भी प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में तालाबों के पुर्नउद्धार का बीड़ा उठाया है। इसके तहत फरीदाबाद जिला में प्रथम चरण में जिला 75 तालाबों को अमृत सरोवर योजना के तहत जीर्णोद्धार किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि हर बूंद का सदुपयोग करें व एक-एक बूंद पानी बचाएं। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा प्रदेश में अमृत सरोवर योजना की शुरुआत की गई है। हरियाणा प्रदेश में इस कार्य के लिए एक अथॉरिटी बनाई गई है।
ग्राम पंचायतों के जनप्रतिनिधि यह करवाए विकास कार्य:-

एसीएस अनिल मलिक ने पंचायती राज प्रणाली के जिला परिषद के प्रेजिडेंट, पंचायत समितियों के चेयरमैन, सरपंच, जिला परिषद के सदस्य, पंचायत समिति के सदस्य और पंचो से आह्वान करते हुए कहा कि ग्राम पंचायतों की जमीनो से अवैध कब्जो को तुरंत प्रभाव से हटवाना सुनिश्चित करें। गरीब परिवारों को प्लाट देने, गावों के विकास कार्यों की योजनाओं और परियोजनाओं को आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर अपलोड करें। गावों के विकास कार्यों से जुड़ी जानकारी टोल फ्री नम्बर 1800-180-5678 पर ली जा सकती है। मनरेगा योजना के तहत विकास कार्यों को क्रियान्वित करें। उन्होंने कहा कि सरकार के पास विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं है।

Related Articles

Back to top button