हुक्का बारों और होटल/रेस्तरां/शराब घरों में धारा-144 लागू: जिलाधीश विक्रम सिंह

कहा : धूम्रपान/उपभोग के लिए कोई भी हुक्का/नरगिल नहीं परोसा जाएगा

फरीदाबाद, 21 अक्टूबर। जिलाधीश विक्रम सिंह (आईएएस) ने जिला के हुक्का बारों और होटल/रेस्तरां/शराब घरों में दंड प्रक्रिया संहिता, 1973  के तहत  धारा -144 के आदेश दिए गए हैं। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा और तब तक लागू रहेगा जब तक सरकार के आगामी आदेश जारी होंगे। जिलाधीश विक्रम सिंह ने कहा कि अधिनियम 1973 के आधार पर मुझे प्राप्त प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए आदेश देता हूं कि हुक्का बारों और होटल/रेस्तरां/शराबघरों में धूम्रपान/उपभोग के लिए कोई भी हुक्का/नरगिल नहीं परोसा जाएगा। इसके अलावा  बार/कोई अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान जहां लोग हुक्का या नार्गाइल से तम्बाकू धूम्रपान करने के लिए इकट्ठा होते हैं। जो व्यक्तिगत रूप से एक व्यावसायिक सेवा के रूप में प्रदान किया जाता है। इस आदेश का उल्लंघन भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत दंडनीय है। जिलाधीश ने कहा कि यह देखने में आया है कि जिला फरीदाबाद के विभिन्न स्थानों पर हुक्का बार चल रहे हैं, जो हुक्का नरगिल में निकोटीन युक्त तंबाकू परोसते हैं, जो उपयोगकर्ताओं के स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक हानिकारक है। कभी-कभी इन हुक्का बारों में तम्बाकू के साथ अन्य हानिकारक प्रतिबंधित नशीले पदार्थ भी मिलाये जाते हैं। वहीं,यह भी देखने में आया है कि हुक्का बार में विभिन्न स्वादों/जड़ी-बूटियों का भी इस्तेमाल किया जाता है। कई बार तो उक्त हुक्का बारों में फ्लेवर/जड़ी-बूटी परोसने की आड़ में निकोटिन और प्रतिबंधित दवाएं भी परोसी जाती हैं। उपरोक्त हुक्का में, इसमें जल पाइप प्रणाली और स्वादयुक्त घटक शीशा शामिल है, जिसे चारकोल के साथ गर्म किया जाता है।

किशोरों और युवाओं के लिए यह जरूरी:-

जिलाधीश विक्रम सिंह ने कहा कि किशोरों और युवा वयस्कों के बीच इस स्वाद वाले हुक्के की लोकप्रियता हाल के दिनों में काफी बढ़ गई है। कई तरह के स्वादों की उपलब्धता, धुएं की कम तीव्रता, निकोटीन का न होना या कम होना और महत्वपूर्ण रूप से इसके उपयोग से जुड़े जोखिम का कम या न होना जैसी विभिन्न भ्रांतियों के कारण इसके उपयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है। जबकि, उन हुक्का बारों में भी, जहां हुक्के में केवल स्वाद/जड़ी-बूटियां परोसी जा रही हैं, हालांकि निकोटीन अनुपस्थित हो सकता है, हालांकि, ऐसे स्वाद वाले हुक्के के धुएं में भी कार्बन मोनोऑक्साइड (सीओ), पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन (पीएएच) जैसे विभिन्न विषाक्त पदार्थ होते हैं। वाष्पशील एल्डिहाइड और भारी धातुएं होती हैं । इन उत्पादों के प्रभावों में हृदय रोग (सीओ), फेफड़ों के रोग (वाष्पशील एल्डिहाइड) और कैंसर (पीएएच और भारी धातु) शामिल हैं। सिगरेट की तरह, हुक्का के धुएं से सिलिअरी क्षति हो सकती है, स्राव की चिपचिपाहट बढ़ सकती है, म्यूको-सिलरी क्लीयरेंस कम हो सकता है और इस प्रकार पेरिऑपरेटिव फुफ्फुसीय जटिलताओं का खतरा बढ़ सकता है।

 युवाओं में यह बीमारी होने की अपार संभावनाएं:-

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि वहीं हुक्का श्वसन उपकला को भी बाधित करता है, वायुमार्ग की प्रति क्रियाशीलता को बढ़ाता है और पेरिऑपरेटिव ब्रोंकोस्पज़म या लैरींगोस्पास्म का कारण बन सकता है। उच्च कार्बोक्सी हीमोग्लोबिन का स्तर मायोकार्डियल इस्किमिया या अतालता के पेरिऑपरेटिव जोखिम को बढ़ाता है। हुक्का बार में पाई जाने वाली हवा की गुणवत्ता भी महत्वपूर्ण स्तर के पार्टिकुलेट मैटर के साथ खतरनाक होती है, जो क्रोनिक ब्रोंकाइटिस या अस्थमा के खतरे को बढ़ा सकती है। अतिरिक्त प्रतिकूल प्रभावों में स्थायी धूम्रपान करने वालों या दोहरे दुरुपयोग (शराब और हुक्का) बनने की संभावना शामिल है। हुक्का/नार्गाइल को उपयोगकर्ताओं द्वारा निकोटीन के साथ और बिना निकोटीन के एक आम कटोरे, पाइप और मुंह के टुकड़े वाली नली के माध्यम से धूम्रपान/पीया जाता है, जिसमें कई उपयोगकर्ताओं के मुंह को छूना शामिल होता है, जो वायरस जैसे रोगजनकों के संचरण का एक स्रोत हो सकता है। बैक्टीरिया और कवक, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों का कारण बनते हैं। इनमें मुख्य रूप से  जैसे हेपेटाइटिस-सी, हेलिकोबैक्टर पाइलोरी (पेप्टिक अल्सर का मुख्य कारण) और एस्परगिलस स्पोर्स (प्रतिरक्षा में अक्षम रोगियों में निमोनिया का कारण) शामिल हैं । इसके अलावा, हुक्के की नली में 48 बैक्टीरियल आइसोलेट्स भी पाए जाते हैं। इससे कई अन्य प्रकार की संचारी बीमारियां भी फैलती है, जिससे उन उपयोगकर्ताओं के स्वास्थ्य और जीवन को खतरा पैदा होता है, जो आम हुक्का के उपयोग से होने वाले स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में नहीं जानते हैं। इसलिए, बड़े पैमाने पर जनता के सामान्य स्वास्थ्य और कल्याण के लिए उपरोक्त गतिविधि की तत्काल रोकथाम आवश्यक है।

Related Articles

Back to top button