नेहरू कॉलेज की एनएसएस यात्रा का गाँव में हुआ स्वागत

फरीदाबाद, 22 अक्टूबर।  नेहरू कॉलेज  फ़रीदाबाद के एनएसएस वॉलंटियर्स का काम हमेशा ही ऐतिहासिक रहा है। इसी कड़ी में एनएसएस प्रोग्राम ऑफिसर डॉ दुर्गेश द्वारा आयोजित की जा रही “नशा मुक्त भारत” और “सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा” यात्रा का तीसरे दिन फ़रीदाबाद के विभिन्न गाँव में स्वागत हुआ और ग्रामीण लोगो ने इस यात्रा की तारीफ़ करते हुए कहा कि उन्होंने आज से पहले किसी भी स्कूल कॉलेज की पहले कभी ऐसी यात्रा नहीं देखी जिसमे इतने उत्साह के साथ आज के युवा विद्यार्थी गली गली घूम कर लोगो को जागरूक भी कर रहे है और गाँव की सच्ची हक़ीक़त जानने की इच्छा रखते है। डॉ दुर्गेश ने बताया एनएसएस ने हमेशा ही सामाजिक विकास के लिए महत्वपूर्ण कार्य किया है। आज भी इस 100 किलोमीटर लंबी यात्रा को निकालने का उद्देश्य न केवल लोगो को जागरूक करने का है बल्कि एक अनोखा सर्वे करना है जिससे गाँव गाँव जाकर वहाँ की वास्तविक स्तिथि के बारे में जानकारी ली जा रही है।
जिससे पिछले 10 वर्षों में गाँव में क्या अच्छा और बुरा हुआ है जिसका ग्रामीण लोगो प्रभाव पड़ा है ये देखना है। डॉ दुर्गेश ने बताया कि इस रिपोर्ट को ज़िला प्रशासन, हरियाणा सरकार और भारत सरकार को भेजेंगे। डॉ दुर्गेश ने बताया कि उनकी यात्रा का गाँव में समर्थन मिल रहा है लोग पहुँचते ही चाय, लस्सी, दूध खाना पूछते है बैठाते है फिर तसल्ली से बात करते है। डॉ दुर्गेश ने बताया कि प्राचार्या रुचिरा खुल्लर और स्टेट एनएसएस ऑफिसर दिनेश कुमार समय समय पर यात्रा की जानकारी लेकर हौंसला बढ़ाते रहते है। अभी तक 50 से ज़्यादा गाँव का सर्वे कर चुके है वहाँ सबसे ज़्यादा दिक़्क़त गन्दगी और नशे की है।
गाँव में कई जगह पानी भरा है, कूड़े के ढेर लगे है, नशा गाँव की गलियों तक पहुँच गया है पहले गाँव के बाहर मंदिर पहचान हुआ करती थी आज दारू का ठेका बन गया है। नशे का अवैध व्यापार केवल ठेके तक नहीं बल्कि घर घर तक पहुँच गया है जो हानिकारक है अगर समय रहते इसे नहीं रोका गया तो बहुत देर हो जाएगी और लाखों युवाओं का भविष्य और बुजुर्गों का सपना अधूरा रह जाएगा।

Related Articles

Back to top button